Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Haldwani Violence: क्यों सुलगने लगा हल्द्वानी? लगाया गया कर्फ्यू, स्कूल भी रहेंगे बंद

Haldwani Violence Highlights: उत्तराखंड का हलद्वानी एक बार फिर सुलग उठा है और अब एक इलाके में कर्फ्यू भी लागू कर दिया गया है.

Latest News
Haldwani Violence: क्यों सुलगने लगा हल्द्वानी? लगाया गया कर्फ्यू, स्कूल भी रहेंगे बंद

Haldwani Violence

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

उत्तराखंड के हल्द्वानी में गुरुवार शाम को जमकर हिंसा हुई. हल्द्वानी के बनफूलपुरा में एक अवैध मदरसे को हटाने पहुंची पुलिस और प्रशासन की टीम पर जमकर पथराव हुआ और कई जगहों पर आगजनी भी की गई. पुलिस ने बताया है कि घटना में 60 लोग घायल हुए हैं. हिंसा के बाद अस्पताल में भर्ती कराए गए लगभग 60 लोगों में से अधिकांश पुलिसकर्मी और नगरपालिका कर्मचारी हैं. हिंसा की घटना के बाद पुलिस फोर्स के साथ-साथ केंद्रीय बलों को भी भेजा जा रहा है और कर्फ्यू लागू कर दिया गया है. हल्द्वानी विकास खंड में शुक्रवार को सभी स्कूल बंद रहेंगे. उत्तराखंड के डीजीपी का कहना है कि कोर्ट के आदेश के मुताबिक ही प्रशासन की टीम अवैध मदरसे और नमाज स्थल को हटाने गई थी.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कुछ समय पहले प्रदेश की सरकारी जमीनों पर बने अवैध अतिक्रमण को हटाने के निर्देश दिए थे. इसी के बाद से ऐसे अवैध अतिक्रमणों को गिराने की कार्रवाई जारी है. इसी कड़ी में गुरुवार को हल्द्वानी के बनभूलपुरा थाना क्षेत्र के मलिका बगीचे में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई. इसी से आक्रोशित होकर वहां के लोगों ने पुलिस टीम पर पथराव शुरू कर दिया, जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए.

यह भी पढ़ें- नोएडा में किसानों का धरना खत्म, 6 घंटे बाद खोला गया दिल्ली-नोएडा बॉर्डर

हल्द्वानी में क्या हुआ?
इतना ही नहीं आक्रोशित लोगों ने जेसीबी को भी तोड़ दिया. आक्रोशित लोगों ने कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया. हल्द्वानी में बढ़ते तनाव के बीच मुख्यमंत्री धामी ने उच्च स्तरीय बैठक बुलाई. उन्होंने मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ हालात की समीक्षा की. मुख्यमंत्री ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है.

पुलिस पर पथराव करने लगी भीड़

पुलिस को अराजक तत्वों से सख्ती से निपटने के निर्देश देने के साथ ही दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश भी दिए हैं. जिलाधिकारी ने बनभूलपुरा में कर्फ्यू लगा दिया है.

यह भी पढ़ें- हलद्वानी: पथराव और आगजनी के बाद कर्फ्यू लागू, देखते ही गोली मारने के आदेश

दरअसल, जब प्रशासन की टीम अवैध मस्जिद और मदरसे को तोड़ने के लिए पहुंची तब स्थानीय लोगों से उनकी नोकझोंक हुई. जैसे ही प्रशासन का बुलडोजर अवैध मस्जिद और मदरसे पर चला तब वहां तनाव का माहौल बन गया और आक्रोशित भीड़ ने वहां कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया और जेसीबी को भी तोड़ दिया. इस हिंसक वारदात के बाद हल्द्वानी में तनाव बना हुआ है. पुलिस लगातार गश्त कर रही है.

'अवैध है मदरसा और मस्जिद'
नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय ने बताया कि मदरसा और नमाज स्थल पूरी तरह अवैध है. अवैध मदरसे एवं नमाज स्थल को सील कर दिया गया था और अब इसे ध्वस्त कर दिया गया है.

बनभूलपुरा इलाके में हुई आगजनी

इस दौरान सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह, एसडीएम परितोष वर्मा और थाना बनभूलपुरा एसओ नीरज भाकुनी समेत भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात रही. अब मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि केंद्रीय बलों को भी घटनास्थल पर भेजा जा रहा है और अतिरिक्त फोर्स तैनात की जा रही है.

यह भी पढ़ें- 'जन्म से OBC नहीं हैं' राहुल गांधी बोले- पीएम मोदी गुमराह कर रहे हैं

उत्तराखंड के डीजीपी अभिनव कुमार ने कहा है, "आज शाम को लगभग 4 बजे जिला प्रशासन और पुलिस की संयुक्त टीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक हल्द्वानी के बनभूलपुरा में अतिक्रमण हटवा रही थी. कुछ असामाजिक तत्वों ने इसका विरोध करते हुए पत्थरबाजी और आगजनी की. यह भी कहा जा रहा है कि अवैध हथियारों से पुलिस पर फायरिंग भी की गई. कुमाऊं के डीआईजी घटनास्थल पर पहुंच गए और अतिरिक्त पुलिस फोर्स भी बुला ली गई है. राज्य सरकार ने गृह मंत्रालय से अतिरिक्त फोर्स की भी मांग की है. जिसके बाद 4 कंपनी फोर्स मुहैया कराई गई है."

शुक्रवार को बंद रहेंगे स्कूल
हंगामे के बाद हल्द्वानी के खंड शिक्षा अधिकारी हरेंद्र कुमार मिश्र ने कहा है, 'विकास खंड, हल्द्वानी के समस्त प्रकार के विद्यालय कक्षा 1 से 12 तक संचालित (राज0, सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त, सीबीएसई, आंगनबाड़ी केंद्र सहित) कल दिनांक 9 फरवरी 2024 को सुरक्षात्मक कारणों से अनिवार्य रूप से बंद रहेंगे. समस्त प्रकार के विद्यालय उपरोक्त निर्देश का कड़ाई से पालन करना सुनिश्चित करेंगे.'

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement