trendingPhotosDetailhindi4002745

S-400 मिसाइल की पहली खेप पहुंची भारत, चीन-पाक से निपटने के लिए सेना के पास एक और कवच

S-400 मिसाइल की पहली खेप भारत पहुंच चुकी है. यह मिसाइल दूर तक मार कर सकने में सक्षम है. कम समय में अभेद्य निशाना इसकी खासियत है.

  •  
  • |
  •  
  • Dec 21, 2021, 02:41 PM IST

रूस ने भारत को S-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम (S-400 Air Defence Missile System) की पहली खेप भेज दी है. चीन और पाकिस्तान की चुनौतियों से निपटने में यह मिसाइल भारत के लिए बहुत मददगार साबित होगी. इस मिसाइल के भारतीय सैन्य बेड़े में शामिल होने के बाद भारत की सुरक्षा और भी मजबूत हो गई है. जानें क्या है इसकी खासियत और कैसे यह मिसाइल दुश्मनों से निपटने में साबित होगी सुपर कवच. 

1.बेहतरीन और दक्ष हथियारों में है शुमार 

बेहतरीन और दक्ष हथियारों में है शुमार 
1/5

S-400 मिसाइल को दुनिया भर में बेहतरीन और दक्ष मिसाइल के तौर पर गिना जाता है. इस मिसाइल की क्षमता और ताकत को देखकर ही अमेरिका ने इसकी खरीद को लेकर सख्त पाबंदियां लगाई हैं. 



2.भारतीय अधिकारियों को दी जा रही है ट्रेनिंग 

भारतीय अधिकारियों को दी जा रही है ट्रेनिंग 
2/5

इस मिसाइल को चलाने की ट्रेनिंग भारतीय सैन्य अधिकारियों को दी जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अब तक दो खेप की ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है. 



3.रोड के जरिए लाया और ले जाया जा सकता है 

रोड के जरिए लाया और ले जाया जा सकता है 
3/5

S-400 की सबसे बड़ी खासियत इसका मोबाइल होना है. यानी रोड के जरिए इसे कहीं भी लाया ले जाया जा सकता है. इसमें 92N6E इलेक्ट्रॉनिकली स्टियर्ड फेज्ड ऐरो रडार लगा हुआ है जो करीब 600 किलोमीटर की दूरी से ही मल्टिपल टारगेट्स को डिटेक्ट कर सकता है. 



4.कम समय में दूर तक मार करने में सक्षम मिसाइल

कम समय में दूर तक मार करने में सक्षम मिसाइल
4/5

इस मिसाइल की खासियत है कि कम समय में काफी दूर तक मार करने में सक्षम है. ऑर्डर मिलने के 5 से 10 मिनट में ही ये ऑपरेशन के लिए रेडी हो जाता है. भारत को जो सिस्टम मिल रहा है, उसकी रेंज 400 किलोमीटर है.



5.चीन-पाक की चुनौतियों से निपटने में अचूक अस्त्र 

चीन-पाक की चुनौतियों से निपटने में अचूक अस्त्र 
5/5

मिसाइल को फिलहाल पंजाब सेक्टर में तैनात किया गया है. यहां से चीन और पाकिस्तान की किसी भी हरकत का जवाब दिया जा सकेगा. इन्हीं खूबियों को देखते हुए इसकी पहली खेप पंजाब में लगाई गई है.



LIVE COVERAGE