trendingPhotosDetailhindi4098185

Independence Day 2023: लाल किले पर दिखी बदलते भारत की तस्वीर, कुछ यूं मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

Indian Independence Day 2023: देश के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने देश को संबोधित किया और भविष्य की कई योजनाओं का भी जिक्र किया.

Independence day: देश की आजादी की 77वीं वर्षगांठ के मौके पर देशवासियों ने धूमधाम से जश्न मनाया. स्वतंत्रता दिवस का मुख्य आकर्षण लाल किले पर आयोजित कार्यक्रम रहा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार 10वीं बार लाल किले से तिरंगे का ध्वजारोहण किया और देशवासियों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से अगले 1000 सालों के लिए भारत का भविष्य बेहतर बनाने के लिए मेहनत करने की अपील की. उन्होंने यह भी वादा किया कि अगले साल फिर वह चुनाव जीतकर आएंगे और लाल किले से ही अपनी सरकार के कामकाज का हिसाब देंगे.
 

1.देश के योद्धाओं को पीएम ने किया नमन

देश के योद्धाओं को पीएम ने किया नमन
1/5

सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे पहले महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट गए और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से भी देश के महापुरुषों, वीर योद्धाओं, आजादी की लड़ाई में जान झोंकने वाले आम नागरिकों और क्रांतिकारियों को याद किया और उन्हें नमन किया.



2.G-20 के लिए खास तैयारी

G-20 के लिए खास तैयारी
2/5

इस साल जी-20 सम्मेलन की अध्यक्षता करने जा रहा भारत काफी उत्साहित है. इसकी एक झलक लाल किले पर भी दिखी और वहां भी G-20 की तस्वीर उकेरी गई. पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान भी विदेशी मेहमानों का स्वागत किया.



3.एयरफोर्स ने भी मनाया जश्न

एयरफोर्स ने भी मनाया जश्न
3/5

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारतीय वायुसेना ने भी अपना कौशल दिखाया. लाल किले पर ध्वजारोहण होते ही एयर फोर्स के दो हेलिकॉप्टर ने उड़ान भरी और तिरंगे पर फूल बरसाते हुए वहां से निकले.



4.बच्चों के बीच कुछ यूं दिखे पीएम मोदी

बच्चों के बीच कुछ यूं दिखे पीएम मोदी
4/5

ध्वजारोहण और देशवासियों को संबोधित करने के बाद पीएम मोदी ने लालकिले पर आए तमाम अतिथियों से भी मुलाकात की. इस बीच वह बच्चों से भी मिलने गए और हाथ हिलाकर उनका अभिवादन स्वीकार किया.



5.क्या बोले PM मोदी?

क्या बोले PM मोदी?
5/5

पीएम मोदी ने लाल किले से कहा कि 1000 साल तक गुलामी की बेड़ियों में जकड़ा रहा भारत अब अपने अगले 1000 साल का भविष्य बुनने जा रहा है. उन्होंने महिलाओं, युवाओं, देश के जवानों, कामगारों समेत तमाम वर्गों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने यह भी कहा कि वह अगले साल फिर लाल किले पर आएंगे. यानी उन्होंने दावा किया कि 2024 में फिर से वही प्रधानमंत्री बनेंगे.



LIVE COVERAGE