Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rajya Sabha में मजबूत होगी AAP की पकड़, कांग्रेस के लिए बदतर हुई स्थिति

राज्यसभा में आप की सीटें बढ़ सकती हैं. वहीं कांग्रेस पर अब विपक्ष के नेता का पद छिनने का खतरा मंडरा रहा है.

Rajya Sabha में मजबूत होगी AAP की पकड़, कांग्रेस के लिए बदतर हुई स्थिति
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पंजाब के विधानसभा चुनावों (Punjab Assembly Elections 2022) में आम आदमी पार्टी (AAP) को बंपर जीत मिली है. इससे ना केवल पंजाब में पार्टी की सरकार बन रही है बल्कि पार्टी का कद राष्ट्रीय राजनीति में भी मजबूत हुआ है जिसका सीधा असर राज्यसभा (Rajya Sabha) पर पड़ेगा. वहीं कांग्रेस की स्थिति और बुरी हो गई है और पार्टी से राज्यसभा में नेता विपक्ष का पद भी छिन सकता है. कांग्रेस के फिलहाल राज्यसभा में 34 सदस्य हैं. 

आप की संख्या में होगा बड़ा इजाफा  

बड़ी जीत के बाद आप का कद राज्यसभा में बढ़ जाएगा. पंजाब के सात राज्‍यसभा सदस्य जुलाई में सेवानिवृत्त होंगे. इसमें कांग्रेस और अकाली दल के 3-3 और भाजपा से एक सांसद शामिल हैं. इनमें से पांच सीटों के लिए चुनाव की घोषणा हो चुकी है और आप सभी पांचों सीटों पर जीत हासिल कर. सकती है. इसकी वजह यह है कि पंजाब में एक राज्यसभा सांसद की सीट के लिए 18 से 20 विधायकों के वोट की जरूरत पड़ती है.

वहीं आम आदमी पार्टी अन्य 2 सीटों को भी बाद में सुरक्षित कर सकती है. इसके साथ ही आप की संख्या 3 से बढ़कर 10 हो जाएगी जिससे वह सदन की 5वीं सबसे बड़ी पार्टी बन जाएगी. गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी के दिल्ली से तीन राज्यसभा सांसद हैं. ऐसे में पार्टी का सदन की वोटिंग में एक महत्वपूर्ण योगदान हो सकता है. 

कांग्रेस की बढ़ेंगी मुश्किलें 

वहीं यदि बात कांग्रेस की करें तो पार्टी की स्थिति और अधिक खराब हो सकती है.  कांग्रेस पार्टी के पास राज्यसभा में अभी 34 सदस्य हैं जिनमें से 13 का कार्यकाल खत्म हो रहा है. इनमें आनंद शर्मा, एके एंटनी, पी चिदंबरम, विवेक तन्खा, जयराम रमेश, कपिल सिब्बल और अंबिका सोनी शामिल हैं.

पार्टी के पास विभिन्न राज्यों में नौ सीटें हासिल करने के लिए पर्याप्त संख्या है इसलिए पार्टी की ताकत 34 से घटकर 30 हो जाएगी लेकिन अगर कांग्रेस कुछ क्षेत्रीय दलों तक पहुंचती है तो यह संख्‍या और बढ़ सकती है फिर भी पंजाब की हार पार्टी को बड़ा नुकसान पहुंचा रही है. 

यह भी पढ़ें- Siliguri: तेंदुए का मांस खाकर मना रहे थे पिकनिक, 3 आरोपी गिरफ्तार

छिन सकता है विपक्ष के नेता का पद 

वहीं खास बात यह है कि राज्यसभा में कांग्रेस के पास से विपक्ष के नेता का पद भी छिन सकता है. इसके लिए पार्टी के पास 10 फीसदी यानी 25 सांसद होने चाहिए. ऐसे में यदि इस बार गुजरात और कर्नाटक जैसे राज्यों में पार्टी का चुनावी गणित बिगड़ा तो उसे राज्य सभा में अपने विपक्ष के नेता की कुर्सी भी छोड़नी होगी.

यह भी पढ़ें- UP में Congress की 387 सीटों पर जमानत जब्त, सिर्फ 2 सीटों पर जीत, क्या होगा अगला कदम?

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement