Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अमेरिका ने बनाया Breast cancer Vaccine, अजमेर की छवि ने भी दिया योगदान

छवि की मां का कहना है कि उन्होंने कभी अपनी बेटी को पढ़ते हुए नहीं देखा लेकिन जब भी वे उससे कोई सवाल पूछा करती थीं तो उन्हें हमेशा सही जवाब ही मिलता था

अमेरिका ने बनाया Breast cancer Vaccine, अजमेर की छवि ने भी दिया योगदान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राजस्थान से एक बेहद अच्छी खबर सामने आई है. अमेरिका में ब्रेस्ट कैंसर (Breast cancer Vaccine) के इलाज के लिए वैक्सीन तैयार करने वाली टीम में अजमेर निवासी डॉ. छवि जैन भी शामिल रहीं. वहीं जानवरों पर वैक्सीन के सफल ट्रायल के बाद अब महिलाओं पर भी इसका क्लिनिकल ट्रायल शुरू कर दिया गया है. 

छवि की मां का कहना है कि उन्होंने कभी अपनी बेटी को पढ़ते हुए नहीं देखा लेकिन जब भी वे उससे कोई सवाल पूछा करती थीं तो उन्हें हमेशा सही जवाब ही मिलता था. 'दैनिक भास्कर' को दिए गए एक इंटरव्यू में छवि ने कहा है कि उन्होंने कभी देर तक पढ़ाई नहीं की लेकिन उनकी लर्निंग पावर काफी अच्छी थी. महज एक बार पढ़ने से उन्हें हर चीज अच्छी तरह याद हो जाती है. 

ये भी पढ़ें- Law of Abortion in India: भारत में एबॉर्शन कानूनी है या ग़ैर-कानूनी?

छवि ने सोफिया एंड मयूर स्कूल से अपनी शुरुआती पढ़ाई पूरी की. इसके बाद पुणे के इंस्टीट्यूट ऑफ बायो इंफॉर्मेटिक्स एंड बायो टेक्नोलॉजी (Institute of Bioinformatics and Applied Biotechnology) से एम.टेक और स्विटजरलैंड की स्विस फेडरल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलोजी (EPFL) यूनिवर्सिटी से PhD की डिग्री ली. 

उनके पिता डॉ. संजीव जैन जवाहर लाल नेहरू हॉस्पिटल (Jawahar Lal Nehru Hospital) में शिशु रोग विशेषज्ञ हैं, वहीं मां डॉ. नीना जैन एनिस्थिया विभाग में सीनियर प्रोफेसर और पूर्व HOD हैं. वे भी इसी हॉस्पिटल में काम करती हैं.

ये भी पढ़ें- 76% भारतीय हैं VITAMIN-D की कमी के शिकार, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

फिलहाल छवि अमेरिका के लर्नर इंस्टीट्यूट क्लीवलैंड क्लिनिक में है. यहां वे डॉ. थामस बड और डॉ. विनसेंट टूही की रिसर्च पर आधारित कैंसर वैक्सीन (Cancer Vaccine) की ट्रायल टीम में शामिल रहीं. वर्तमान में वह अमेरिकन कैंसर सोसाइटी की फीमेल रिसर्चर एम्बेसेडर भी हैं.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement