Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Biporjoy Cyclone: अब किस ओर बढ़ रहा तूफान, अपने फोन पर ऐसे कर सकते हैं चेक

Biporjoy Cyclone ने गुजरात में बड़े स्तर पर तबाही मचाई है. भारी बारिश और आंधी तूफान के चलते बड़ी त्रासदी हुई है जिसके बाद अब चक्रवात कुछ धीमा पड़ गया है.

Biporjoy Cyclone: अब किस ओर बढ़ रहा तूफान, अपने फोन पर ऐसे कर सकते हैं चेक

Biporjoy Cyclone

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गुजरात में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने गुरुवार शाम से शुरू होकर पूरी रात कहर बरपाया था. चक्रवात के लैंडफॉल से भारी नुकसान हुआ है जिसकी डरावनी तस्वीरें सामने आई थीं. की तस्वीरें सामने आई हैं. गुजरात के गांधीनगर में तूफान के कारण करीब 22 लोग घायल हो गए थे. मौसम विभाग ने आज भी उत्तर गुजरात तट पर 45-55 किमी से लेकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की आशंका जताई है. बिपरजॉय के असर के चलते गुजरात में भयंकर बारिश हो रही हैं और इसके चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. हालांकि जानकारी दी गई है कि अब बिपरजॉय तूफान पाकिस्तान की ओर मुड़ गया है, आप इसकी जानकारी अपने स्मार्टफोन्स पर चेक कर सकते हैं. 

बता दें कि Zoom Earth वेबसाइट की मदद से आप Cyclone Biparjoy की हर एक्टिविटी को आसानी से देख सकते हैं. यहां आपको तूफान की Satellite Image और Animation के साथ उसकी लाइव लोकेशन भी देख सकते हैं. इसके अलावा आप Rainviewer वेबसाइट पर भी तूफान की प्रोग्रेस चेक कर सकते हैं. इसमें उन जगहों की डीटेल्स भी मिल जाएगी, जहां तूफान ने भयानक तबाही मचाई है.

यह भी पढ़ें- गुजरात में तबाही के बाद धीमा पड़ा Biparjoy Cyclone, राजस्थान तक दिखा असर, 10 पॉइंट्स में जानें ताजा हालात

तेज रफ्तार हवाएं बरपा रही है कहर

बता दें कि चक्रवात 'बिपरजॉय' के गुरुवार को गुजरात के तटों पर पहुंचने के बाद NDRF की टीम ने द्वारका जिले के रूपेन बंदर के निचले इलाकों में तैनात थी. मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि अभी भी गुजरात में चक्रवात बिपरजॉय के चलते हवा की गति 85-95 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 105 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है. दोपहर तक हवा के 65-75 किमी प्रति घंटे से 85 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है.

अभी और कितनी तबाही मचाएगा Biporjoy?

IMD के मुताबिक आज आधी रात तक यह 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच जाएगी. यही वजह है कि प्रभावित इलाकों में अब भी चक्रवात का तेज असर देखने को मिल सकता है. बता दें कि गुजरात के सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण राजस्थान में तेज हवाएं चल रहीं हैं जो कि काफी बिपरजॉय के चलते खतरनाक रूप धारण कर सकती है.

यह भी पढ़ें- Biporjoy Cyclone की रफ्तार में थम गया गुजरात, तस्वीरों में देखें चक्रवात से मची तबाही का मंजर

अब कहां पहुंचा Biporjoy Cyclone

IMD के महानिदेशक, डॉ मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि दक्षिण और दक्षिण राजस्थान क्षेत्र में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा बाड़मेर और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में तेज हवाएं और बारिश शुरू हो गई है जिसके चलते लोगो को अलर्ट पर रखा गया है. 

यह भी पढ़ें- मणिपुर में अब केंद्रीय मंत्री का घर जलाया, DGP बदला, CBI को जांच सौंपी, फिर भी राज्य में नहीं बन पा रही शांति

बता दें कि चक्रवात बिपरजॉय इस वक्त गुजरात और पाकिस्तान की सीमा पर मौजूद है और जल्द ही ये पाकिस्तना की सीमा में प्रवेश करने वाला है. इसके साथ ही ये आगे बढ़ते हुए राजस्थान में भी एंटर करेगा. IMD के महानिदेशक डॉ मृत्युंजय महापात्र ने बिपरजॉय तूफान को लेकर कहा है कि चक्रवात बिपारजॉय पूर्व-उत्तर पूर्व की ओर बढ़ गया है और गुजरात में भुज से 30 किमी दूर केंद्रित है. शाम तक, यह सौराष्ट्र और कच्छ और आसपास के क्षेत्रों में 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गहरे दबाव में बदल जाएगा.

यह भी पढ़ें- कभी चलाया था रिक्शा और आज ले ली मांझी के बेटे की जगह, जानें कौन हैं बिहार के नए मंत्री रत्नेश सदा

राजस्थान में भारी बारिश की संभावना

NDRF के DG  अतुल करवाल ने कहा है कि तूफान जैसे-जैसे कमजोर और गहरे दबाव में परिवर्तित हो रहा है, तो इससे दक्षिण राजस्थान में बारिश होने की संभावना है. राजस्थान सरकार के अनुरोध पर हमने एक टीम जालौर में पहुंचा दी है. इसके अलावा हमारी कर्नाटक में 4, महाराष्ट्र में भी 5 टीमें तैनात हैं.

NDRF के अधिकारी ने कहा है कि लैंडफॉल से पहले 2 लोगों की मृत्यु हुई थी. लैंडफॉल के बाद कोई जनहानि नहीं हुई है. 24 जानवरों की मृत्यु हुई है और 23 लोग घायल हुए हैं. करीब हजार गांवों में बिजली की आपूर्ति बाधित हुई है. 800 पेड़ गिरे हैं औक राजकोट के अलावा कहीं और भारी बारिश नहीं हो रही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement