Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

By-Election Results 2023: आजम खान के गढ़ में खिला कमल तो कांग्रेस की मुट्ठी से निकल आप का हुआ जालंधर

Chhanbey Swar Vidhan Sabha Results: उत्तर प्रदेश में स्वार सीट आजम खान के बेटे की सदस्यता रद्द होने से खाली हुई थी. यहां भाजपा के गठबंधन सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) ने जीत हासिल की है. छानबे सीट पर भाजपा आगे चल रही है.

By-Election Results 2023: आजम खान के गढ़ में खिला कमल तो कांग्रेस की मुट्ठी से निकल आप का हुआ जालं��धर

जालंधर सीट पर जीत का जश्न मनाते पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Election Results 2023- उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव 2023 और कर्नाटक में विधानसभा चुनाव 2023 की धूम के बीच कई जगह उपचुनाव भी हुए हैं, जिनके परिणाम आ गए हैं. उत्तर प्रदेश के दिग्गज नेता आजम खान को भाजपा गठबंधन ने उनके ही गढ़ में करारा झटका दिया है. आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम खान की सदस्यता रद्द होने से खाली हुई रामपुर की स्वार विधानसभा सीट पर भाजपा समर्थित अपना दल (सोनेलाल) के प्रत्याशी ने परचम लहरा दिया है, जबकि उत्तर प्रदेश में ही मिर्जापुर की छानबे विधानसभा सीट पर भी अपना दल (सोनेलाल) की प्रत्याशी आगे चल रही हैं. उधर, पंजाब में कांग्रेस का सबसे बड़ा गढ़ कहलाने वाली जालंधर लोकसभा सीट पर आम आदमी पार्टी (AAP) ने जीत हासिल कर ली है. ओडिशा की झारसुगुड़ा सीट से बीजू जनता दल (BJD) और मेघालय की सोहियांग सीट से UDP ने जीत दर्ज की है.

स्वार की हार से आजम खान के राजनीतिक कद पर सवाल

रामपुर की स्वार विधानसभा सीट पर भाजपा से समर्थन वाले अपना दल (S) प्रत्याशी शफीक अहमद ने जीत हासिल की है. उन्होंने आजम खान के समर्थन वाली समाजवादी पार्टी (SP) प्रत्याशी अनुराधा चौधरी को 8,724 वोट से हराया है. इस हार के बाद सपा के सबसे दिग्गज नेताओं में से एक आजम खान के राजनीतिक कद पर बड़ा सवाल खड़ा हो गया है, जो पहले ही जेल की सजा घोषित होने के कारण चुनावी राजनीति से बाहर हो चुके हैं. 

उधर, मिर्जापुर की छानबे सीट पर भी भाजपा गठबंधन की जीत तय लग रही है. यहां अपना दल (सोनेलाल) की प्रत्याशी रिंकी कोल आगे चल रही हैं. उन्होंने सपा प्रत्यासी कीर्ति कोल पर करीब 9,381 वोट की बढ़त बना रखी है. इस सीट पर उपचुनाव अपना दल (सोनेलाल) के विधायक राहुल कोल के निधन के कारण हो रहे हैं. 

जालंधर में जीत से आप का लोकसभा में खाता फिर खुला

जालंधर की लोकसभा सीट पर AAP के सुशील कुमार रिंकू ने कांग्रेस की कर्मजीत कौर को 58,691 वोट से हरा दिया है. इसके साथ ही AAP का मौजूदा लोकसभा में दोबारा खाता खुल गया है. पंजाब के मौजूदा मुख्यमंत्री भगवंत मान संगरूर लोकसभा सीट से आप के सांसद थे, लेकिन उनके सीट खाली करने के बाद अभी तक उपचुनाव नहीं हुआ है. कांग्रेस के अब लोकसभा में 51 सांसद रह गए हैं. जालंधर लोकसभा सीट पर भाजपा के इंदर सिंह अटवाल तीसरे और अकाली दल-बसपा गठबंधन प्रत्याशी सुखविंदर सुक्खी चौथे नंपर पर रहे हैं.

ओडिशा में उम्मीदों के मुताबिक बीजद की जीत

ओडिशा की झारसुगुड़ा सीट पर पहले ही बीजू जनता दल (BJD) की जीत की उम्मीद थी. स्वास्थ्य मंत्री नबा किशोर दास की 29 जनवरी को हत्या के बाद से खाली इस सीट पर बीजद की तरफ से दास की बेटी दीपाली दास प्रत्याशी थीं. दीपाली (107,198 वोट) ने भाजपा के तंकाधर त्रिपाठी (58,477 वोट) को 48,721 वोट से हरा दिया है. कांग्रेस के लिए यह उपचुनाव बेहद करारा झटका रहा है, जिसे यहां जीत की उम्मीद थी, लेकिन दिवंगत विधायक बिरेन पांडेय के पुत्र तरुण पांडेय को पंजे के निशान पर महज 4,496 वोट ही हासिल हुए हैं.

UDP ने फहराया मेघालय की सोहियोंग सीट पर परचम

मेघालय में फरवरी-मार्च में विधानसभा चुनाव के दौरान सोहियोंग विधानसभा क्षेत्र में वोटिंग टाल दी गई थी. यह निर्णय UDP प्रत्याशी एचडीआर लिंगदोह के निधन के कारण लिया गया था. अब इस सीट पर चुनाव कराया गया था, जिसका रिजल्ट शनिवार को घोषित किया गया. मतगणना में UDP प्रत्याशी (16,679 वोट) ने NPEP प्रत्याशी (13,257 वोट) को हरा दिया है. करीब 91.39% वोटिंग में से भाजपा को महज 0.12% वोट ही हासिल हुए हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement