Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

देश में Vaccination का आंकड़ा 150 करोड़ पार, क्या बोले PM Modi?

देश ने वैक्सीनेशन में बेमिसाल उपलब्धि हासिल की है. 150 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य हासिल हो गया है.

देश में Vaccination का आंकड़ा 150 करोड़ पार, क्या बोले PM Modi?

Mission Vaccination

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में कोरोना (Coronavirus) महामारी के खिलाफ टीकाकरण (Vaccination) अभियान युद्धस्तर पर चल रहा है. देश में अब तक 150 करोड़ से ज्यादा कोविड वैक्सीन लगाई जा चुकी है. महज 357 दिनों में150 करोड़ वैक्सीन डोज लगाने का कीर्तिमान भारत ने बनाया है.

16 जनवरी 2021 को दुनिया के सबसे बड़े कोविड (Covid) टीकाकरण मिशन की शुरुआत हुई थी. भारत में आज दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले सबसे ज्यादा टीकाकरण हुआ है. वैक्सीनेशन की रफ्तार और तेज होने वाली है क्योंकि अब बच्चों के भी वैक्सीनेशन की शुरुआत हो चुकी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत ने अपने नागरिकों को एंटी कोविड वैक्सीन की 150 करोड़ खुराक देकर एक ऐतिहासिक मुकाम हासिल किया है. दुनिया के ज्यादातर बड़े-बड़े देशों के लिए भी यह किसी आश्चर्य से कम नहीं है. पीएम मोदी ने कहा कि यह उपलब्धि भारत के 130 करोड़ लोगों के सामर्थ्य का प्रतीक है. 

क्या Mumbai में लौटेगा Lockdown? मेयर Kishori Pednekar ने दिया जवाब

देश के लिए है बड़ी उपलब्धि: PM Modi

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि साल की शुरुआत देश में 15 से 18 साल की उम्र के बच्चों के लिए टीकाकरण से की गई थी, वहीं आज साल के पहले महीने के पहले हफ्ते में भारत ने टीकों की 150 करोड़ खुराक के ऐतिहासिक मुकाम को भी हासिल किया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि टीकों की 150 करोड़ खुराक और वह भी एक साल से कम समय में देने का लक्ष्य हासिल करना बहुत बड़ी उपलब्धि है. पीएम मोदी ने ये बातें चितरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (CNCI) के दूसरे कैंपस के उद्घाटन समारोह में कहीं. यह पश्चिम बंगाल के कोलकाता में बना है. पीएम इसमें वर्चुअली शामिल हुए थे.

'दुनिया के लिए आश्चर्य है रिकॉर्ड वैक्सीनेशन!'

पीएम मोदी ने कहा कि यह आंकड़ों के हिसाब से बहुत बड़ी संख्या है. दुनिया के ज्यादातर बड़े-बड़े देशों के लिए भी यह किसी आश्चर्य से कम नहीं है. यह नए भारत की नई इच्छाशक्ति का प्रतीक है जो असंभव को संभव करने के लिए कुछ भी कर गुजरने का हौसला रखता है. पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में टीकाकरण कार्यक्रम उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना खतरनाक यह वेश बदलने वाला कोरोना वायरस है. आज एक बार फिर दुनिया कोरोना के नए स्वरूप ओमीक्रॉन का सामना कर रहा है. हमारे देश में भी इस नए वैरिएंट के कारण, मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसलिए टीकों की 150 करोड़ खुराक का सुरक्षा कवच हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है.

यह भी पढ़ें-
Vaccine लगवाने के बाद बच्चों में दिख सकते हैं ये Side Effect, घबराएं नहीं डॉक्टर से मिलें

Covaxin के बाद पैरासिटामोल या पेन किलर्स लेने की जरूरत नहीं: Bharat Biotech

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement