Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Devendra Fadnavis ने BJP को बताया हिंदुत्व का 'वाहक', कही यह बात

देवेन्द्र फडणवीस ने कहा हिंदुत्व कोई संकीर्ण अवधारणा नहीं है, बल्कि यह भू सांस्कृतिक राष्ट्रवाद और भारतीय जीवन के तौर तरीकों से जुड़ी है.

Devendra Fadnavis ने BJP को बताया हिंदुत्व का 'वाहक', कही यह बात
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः तमाम पार्टियों के बीच बयानों की तलवारें चलना आम बात है. अब महाराष्ट्र (Maharashtra) में विपक्ष के नेता देवेन्द्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने मंगलवार को कहा कि जहां कुछ राजनीतिक दलों ने हिंदुत्व (Hindutva) का आवरण लिया है, वहीं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) इस अवधारणा की ‘‘वाहक’’ के तौर पर काम कर रही है. सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री फडण्वीस ने लेखक शांतनु गुप्ता की पुस्तक ‘बीजेपी-पास्ट, प्रेजेंट एंड फ्यूचर’ के मराठी संस्करण के विमोचन के अवसर पर यह बात कही. 

पुस्तक का अनुवाद मल्हार पांडे ने किया है. देवेन्द्र फडणवीस ने कहा कि हिंदुत्व कोई संकीर्ण अवधारणा नहीं है,बल्कि यह भू सांस्कृतिक राष्ट्रवाद और भारतीय जीवन के तौर तरीकों से जुड़ी है. भाजपा नेता ने कहा,‘‘हिंदुत्व कोई संकीर्ण अवधारणा नहीं है. यह किसी प्रकार के कर्मकांड पर आधारित नहीं है. हिंदुत्व भू सांस्कृतिक राष्ट्रवाद से जुड़ा है,यह भारतीय जीवन के तौर तरीकों से जुड़ा है. यह उनसे जुड़ा हुआ है जो मानते हैं कि वे यहां (इस धरती) के हैं और भाजपा इस अवधारणा की वाहक है.’’ 

यह भी पढ़ेंः Jahangirpuri Violence: कल चलेगा MCD का बुलडोजर? अवैध निर्माण को बनाया जाएगा निशाना

उन्होंने दावा किया कि कई राजनीतिक दलों ने हिंदुत्व का आवरण लिया हुआ है लेकिन भाजपा को इस प्रकार के हथकंडों की आवश्यकता नहीं है. पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘हमें इस प्रकार के हथकंडों की जरूरत नहीं है क्योंकि हमारा हिंदुत्व हमारे खून में है.’’ उन्होंने कहा कि भाजपा अनेक वर्षों या सौ वर्ष तक रहेगी, लेकिन हिंदुत्व की अवधारणा अनंतकाल तक रहेगी. 

यह भी पढ़ेंः Covid-19: दिल्ली में मिले 600 से ज्यादा नए मामले, एक्टिव केस 1900 के पार

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement