Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Government Jobs: 32 से 38 वर्ष हुई भर्ती की आयु सीमा, मैटरनिटी लीव भी हुई दोगुनी

कोरोना की वजह से जो लोग सरकारी नौकरी के लिए आवेदन नहीं कर पाए हैं अब उनके लिए ओडिशा सरकार ने उम्र सीमा बढ़ा दी है.

Government Jobs: 32 से 38 वर्ष हुई भर्ती की आयु सीमा, मैटरनिटी लीव भी हुई दोगुनी

government jobs

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आप सरकारी नौकरी की चाह रखते हैं तो यह खबर आपके लिए है. ओडिशा सरकार ने सरकारी नौकरी के लिए तैयारी करने वालों को बड़ी राहत दी है. सिविल सेवाओं के लिए अधितकम आयु सीमा 32 वर्ष से बढ़ाकर 38 साल की कर दी गई है. वहीं राज्य सरकार ने भी सरकारी नौकरियों के लिए आयु सीमा 32 से बढ़ाकर 38 वर्ष की कर दी गई.

ओडिशा के मुख्य सचिव सुरेश चंद्र महापात्र ने बताया कि पुरुष उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में सिर्फ तीन साल की रियायत दी गई है जबकि महिला उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा पांच साल बढ़ा दी गई है. हालांकि यहां संशोधित की हुई आयु सीमा 2022 और 2023 में भर्ती प्रक्रिया के लिए लागू होगी. वहीं उन्होंने सिविल सेवा के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 32 से 38 साल के लिए 2023 तक बढ़ाने का फैसला किया है. यह फैसला उन उम्मीदवारों को ध्यान में रखकर लिया गया है जो कोविड की वजह से भर्ती परीक्षा में उपस्थित नहीं हो पाए और उनकी आयु भी समाप्त हो गई.

मुख्य सचिव सुरेश चंद्र महापात्र ने बताया कि इस फैसले से उम्मीदवारों को फायदा होगा जो कोरोना की वजह से परीक्षा में नहीं बैठ सके और उनकी आयु सीमा भी समाप्त हो गई. बता दें कि कैबिनेट ने उम्र सीमा में छूट के लिए ओडिशा सिविल सेवा (ऊपरी आयु सीमा का निर्धारण) नियम, 1989 में बदलाव को मंजूरी दी. जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि कुछ कारणों की वजह से विभिन्न भर्ती प्रक्रियाओं में देरी हो रही है. आवेदकों की उम्र सीमा खत्म हो रही थी इसीलिए यह फैसला किया गया.

मातृत्व अवकाश में वृद्धि 

उम्मीदवारों की उम्र सीमा बढ़ाने के साथ ही सरकार ने बैठक में और भी अहम फैसले लिए हैं. ओडिशा सरकार ने उच्च शिक्षा विभाग के तहत सहायता प्राप्त कॉलेजों की पात्र महिला कर्मचारियों के लिए मातृत्व अवकाश को 90 दिन से बढ़ाकर 180 दिन कर दिया है. मातृत्व अवकाश के बढ़ाए जाने से महिलाओं को काफी मदद मिलेगी.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement