Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heatwave बनी जानलेवा, Heat Stroke से Bihar में 18 और Odisha में एक दिन में 41 की मौत

Heatwave Updates: उत्तर प्रदेश में भी ट्रेन में एक महिला की गर्मी के कारण तबीयत खराब होने से मौत होने की खबर है. इससे पहले राजस्थान में भी लू के थपेड़ों से करीब 40 लोगों की मौत अब तक हो चुकी है.

Latest News
Heatwave बनी जानलेवा, Heat Stroke से Bihar में 18 और Odisha में एक दिन में 41 की मौत

Doctor Suicide News Today 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Heatwave Updates: उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में पारा 50 डिग्री के करीब पहुंचने से कहर बरपा रही हीटवेव (Heatwave) अब जानलेवा हो गई है.  बिहार, ओडिशा और उत्तर प्रदेश में लू के थपेड़ों ने एक ही दिन में करीब 60 लोगों की मौत हुई है, जिसका कारण लू के गर्म थपेड़ों के चलते हीटस्ट्रोक (Heat Stroke) की चपेट में आना है. सबसे ज्यादा 41 लोगों की मौत ओडिशा में हुई है. हेल्थ एक्सपर्ट्स ने लोगों को दोपहर के समय अनावश्यक बाहर नहीं घूमने और शरीर में पानी की कमी नहीं होने देने की सलाह दी है. बता दें कि पिछले सप्ताह राजस्थान में भी करीब 40 लोगों की मौत लू लगने के कारण हुई थी.


यह भी पढ़ें- Weather Updates: केरल में Monsoon की एंट्री, Heat Wave के बीच Delhi के लिए भी आया अलर्ट, जानिए आपके शहर में कब बरसेंगे बादल 


बिहार के औरंगाबाद में 12 लोगों की मौत

बिहार में पारा 44 डिग्री के पार पहुंच गया है. इसके चलते पूरे राज्य में लू से भरी गर्म हवाएं चल रही हैं. इसके चलते राज्य में 19 लोगों की मौत हो गई है. सबसे ज्यादा 12 लोगों की मौत औरंगाबाद जिले में हुई है, जबकि 4 लोग कैमूर जिले में मौत का शिकार हुए हैं. बिहार के भोजपुर जिले के आरा में भी 3 लोगों की मौत लू लगने से हुई है. कैमूर के मोहनिया सब डिविजनल हॉस्पिटल के डॉक्टर साहिल राज के मुताबिक, 'गुरुवार को उनके यहां हीट स्ट्रोक के 40 मरीज भर्ती हुए हैं. इसके अलावा दर्जनों लोग ऐसे हैं, जो घरों में ही इलाज करा रहे हैं.'


यह भी पढ़ें- क्या होता है Wet Bulb Temperature, जिसके कारण Heat Wave और ज्यादा भयानक हो जाती है 


बिहार में पोलिंग बूथ पर ड्यूटी करके लौटे टीचर की भी मौत

बिहार के कैमूर जिले में मरने वाले 4 लोगों में एक टीचर शाहनवाज खान भी शामिल हैं, जिनकी पोलिंग बूथ पर चुनाव कराने के लिए ड्यूटी लगी थी. डॉ. साहिल राज ने बताया कि मतदान के दौरान शाहनवाज खान लू की चपेट में आए थे. वे अपने घर लौटकर सोए. नींद में ही उनकी मौत हीटस्ट्रोक से हो गई है.


यह भी पढ़ें- Karnataka Sex Scandal: जर्मनी से वापस लौटते ही गिरफ्तार हुआ Prajwal Revanna, 5 पॉइंट्स में जानिए अब क्या होगा  


बिहार में बुधवार को भी हुई थी 8 लोगों की मौत

बिहार में बुधवार को भी 8 लोगों की मौत हुई थी. हालांकि उनका पोस्टमार्टम नहीं होने से आपदा प्रबंधन विभाग ने अभी इसका कारण हीटस्ट्रोक नहीं माना है. एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक,‘अरवल, बक्सर, रोहतास और बेगुसराय जिलों में 8 लोगों की मौत के लिए लू लगने का संदेह है, लेकिन उनके परिवारों ने पोस्टमार्टम कराने से इंकार कर दिया है.'


यह भी पढ़ें- Donald Trump Convicted: डोनाल्ड ट्रंप Hush Money केस में दोषी करार, क्‍या अब लड़ पाएंगे राष्‍ट्रपति चुनाव?  


ओडिशा के राउरकेला में 12 लोगों की मौत

ओडिशा में गुरुवार को 24 घंटे के दौरान कम से कम 41 लोगों की मौत हीटस्ट्रोक के कारण हुई है. सबसे ज्यादा 12 लोगों की मौत स्टील सिटी राउरकेला में दर्ज की गई है. HT की रिपोर्ट के मुताबिक, राउरकेला गवर्नमेंट हॉस्पिटल में गुरुवार को दोपहर 1.30 बजे से रात 8 बजे के बीच 8 ऐसे मरीज लाए गए, जिनकी मौत रास्ते में ही हो चुकी थी, जबकि दो लोगों की मौत अस्पताल पहुंचने के बाद हुई है. हॉस्पिटल के सुपरिटेंडेंट डॉ. सुधर्णी प्रधान के मुताबिक,'सभी मृतकों के शरीर का तापमान करीब 104 डिग्री फारेनहाइट (40 डिग्री सेल्सियस) था. हमें शक है कि इन सबकी मौत हीटस्ट्रोक के कारण हुई है. हालांकि सही कारण जानने के लिए पोस्टमार्टम के आदेश दिए गए हैं. सुंदरगढ़ के सरकारी अस्पताल में 4 लोग, संबलपुर में 8, बोलांगिर में 6, झारसुगौड़ा में 7 और 3 लोगों की मौत पश्चिमी ओडिशा के अन्य जिलों में हुई है. पश्चिमी ओडिसा के अलग-अलग हिस्सों में हीटस्ट्रोक के 60 से ज्यादा मरीज भर्ती कराए गए हैं.

यूपी में ट्रेन के अंदर महिला की मौत

उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर जिले में भी ट्रेन के अंदर एक महिला यात्री की मौत हुई है. रेलवे सुरक्षा बल के एक अधिकारी के मुताबिक, हरिहर एक्सप्रेस ट्रेन में छपरा से सवार हुईं चंडीगढ़ निवासी किशोरी देवी (58) को वाराणसी के बाद अचानक उल्टियां होने लगीं और उनकी तबीयत बिगड़ गई. ट्रेन के सुल्तानपुर रेलवे स्टेशन पहुंचने तक उनके बेटे प्रदीप महतो की भी तबीयत बिगड़ गई. दोनों को सुल्तानपुर रेलवे अस्पताल ले जाया गया, जहां से उन्हें राजकीय मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया. मेडिकल कॉलेज में किशोरी देवी की मौत हो गई, जबकि उनके बेटे का इलाज अभी जारी है. मेडिकल कॉलेज के डॉ. विकास ने किशोरी देवी की मौत अधिक गर्मी के कारण ही होने की संभावना बताई है, लेकिन सही कारण जानने के लिए पोस्टमार्टम कराया जा रहा है. 

(With ANI and PTI Inputs)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement