Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Himachal Cloudburst: हिमाचल में कुल्लू से शिमला तक 3 जगह फटे बादल, 50 लोग लापता, 5 पॉइंट्स में पढ़ें अपडेट

Himachal Cloudburst Updates: हिमाचल प्रदेश में तीन जगह बादल फटने से करीब 25 लोगों के लापता होने की खबर है. कुल्लू जिले में दो परिवार मलबे में दब गए हैं. अब तक 1 शव मिल चुका है. शिमला के रामपुर-झाकड़ी में 20 लोग जल सैलाब में बह गए हैं.

Himachal Cloudburst: हिमाचल में कुल्लू से शिमला तक 3 जगह फटे बादल, 50 लोग लापता, 5 पॉइंट्स में पढ़ें अपडेट

Himachal Pradesh के कुल्लू में बादल फटने के बाद मची तबाही के दौरान और उसके बाद हालात कुछ ऐसे हैं.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Himachal Cloudburst Updates: हिमाचल प्रदेश में बादल फटने से कुल्लू से लेकर शिमला तक भयानक तबाही मची है. कुल्लू की मणिकर्ण घाटी, मंडी और शिमला के करीब रामपुर बुशहर के झाकड़ी इलाके समेत कुल तीन जगह बादल फटने की घटना हुई है, जिनमें तीन परिवार पूरी तरह मलबे में दफन हो गए हैं, जिन्हें रेस्क्यू करने की कोशिश की जा रही है. अब तक मंडी में एक शव मिलने की सूचना है. तीनों इलाकों में करीब 50 लोग जल सैलाब में बहने से लापता हैं, जिनकी तलाश की जा रही है. तीनों जगह बादल फटने पर पानी के साथ आए मलबे के कारण तबाही जैसा मंजर दिख रहा है. मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में आज भी भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिससे तबाही का मंजर और ज्यादा बढ़ने के आसार बने हुए हैं.

आइए आपको 5 पॉइंट्स में बताते हैं कि क्या ताजा अपडेट है-

1. कुल्लू में श्रीखंड महादेव की पहाड़ियों में बादल फटने से आई तबाही

कुल्लू जिले में बुधवार रात को मणिकर्ण घाटी में श्रीखंड महादेव की पहाड़ियों पर बादल फटने से तबाही मची है. इससे कुर्पण, समेज और गानवी खड्ड में भयंकर बाढ़ आ गई है. निरमंड तहसील के बागीपुल में कुर्पण खड्ड की बाढ़ और मलबे की चपेट में 9 मकान आए गए हैं. एक मकान में एक परिवार के चार सदस्य भी मकान के साथ बह गए हैं. चारों लोग नेपाली मूल के बताए जा रहे हैं. इनके अलावा भी कई लोग लापता बताए गए हैं. यहां दो पुल भी बह गए हैं. इनमें से एक पुल उद्घाटन से पहले ही बाढ़ की चपेट में आकर बह गया है. मनाली में भी व्यास नदी में भारी बाढ़ के कारण आलू मैदान में जलभरव होने से सब्जी मंडी की 5 मंजिला बिल्डिंग ढह गई है. 

2. मलाणा में बांध टूटने से बाढ़, भुंतर तक किया गया अलर्ट

कुल्लू की मलाणा घाटी में पार्वती नदी पर बने पावर प्रोजेक्ट-1 का बांध ढह गया है. इसके पानी के कारण पावर प्रोजेक्ट-2 को भी नुकसान पहुंचा है और कई जगह मलबे ने तबाही मचाई है. हालांकि यहां अब तक किसी की जान जाने की खबर नहीं है. पार्वती नदी में बाढ़ के कारण भुंतर में भी अलर्ट घोषित किया गया है. 

3. शिमला के पास रामपुर बुशहर में 32 लोग बाढ़ में बहे

शिमला के पास रामपुर बुशहर के झाकड़ी इलाके में बादल फटने से समेज खड्ड (समेज बरसाती नाला) में जबरदस्त बाढ़ आई है. इससे समेज गांव के कई घहर बह गए हैं और एक हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट का पावर हाउस बह गया है. पावर प्रोजेक्ट की बिल्डिंग में सो रहे लोग भी बाढ़ में बह गए हैं, जिनकी खोज की जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स में इलाके में कुल 32 लोग बाढ़ के कारण लापता बताए जा रहे हैं.

4. मंडी में 3 मकान मलबे में दबे, 10 लोग लापता

मंडी की चौहरघाटी में बादल फटने की घटना हुई है, जिसके चलते 3 मकान मलबे में दब गए हैं और 3 परिवारों के 10 लोग लापता हैं. इनमें से एक का शव बरामद हो गया है, जबकि मलबे में बाकी 9 लोगों की तलाश की जा रही है. मंडी के जिला उपायुक्त अपूर्व देवगन ने गुरुवार को भी भारी बारिश के आसार देखते हुए करसोग और पधर तहसील के सभी स्कूल वे सरकारी ट्रेनिंग सेंटर बंद करने का आदेश दिया है. 

5. कई जगह नेशनल हाईवे हो गए हैं बंद

मंडी के धर्मपुर में नेशनल हाईवे-3 पर कई जगह भारी भूस्खलन होने से रास्ता बंद हो गया है. कई जगह हाईवे बेहद गहराई तक धंस गया है. उधर, किन्नौर के निगुलसरी में भी पहाड़ियों से पत्थर गिरने के कारण नेशनल हाईवे-5 बंद हो गया है. कुल्लू जिले में भी रायसन के पास ब्यास नदी के उफनकर हाईवे पर आ जाने से कुल्लू-मनाली का आपसी संपर्क टूट गया है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement