Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heat Wave Alert: IMD का नया अलर्ट, जून में भी झुलसाएगी लू और सामान्य से ज्यादा रहेगा पारा, जानें आपके शहर का क्या रहेगा हाल

IMD Heat Wave Alert: राजस्थान में पारा 50 डिग्री पार पहुंच चुका है, जबकि 35 से ज्यादा लोग हीटवेव से मर चुके हैं. दिल्ली में भी पारा 48 डिग्री के पार पहुंच गया है. ऐसे में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का नया अलर्ट आया है.

Latest News
Heat Wave Alert: IMD का नया अलर्ट, जून में भी झुलसाएग�ी लू और सामान्य से ज्यादा रहेगा पारा, जानें आपके शहर का क्या रहेगा हाल

Weather Update

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

IMD Heat Wave Alert: देश में भीषण हीटवेव के कारण इस समय मौसम ने कहर बरपा रखा है. लू की गर्म हवाओं के थपेड़े जानलेवा साबित हो रहे हैं. राजस्थान में हीटस्ट्रोक से 35 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और तापमान भी 50 डिग्री का स्तर छू चुका है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी पारे का स्तर 48 डिग्री सेल्सियस के पार जा चुका है, जो सामान्य से 8 डिग्री अधिक है. इस भीषण गर्मी से जल्द राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि जून में भी मानसून के आगमन के बावजूद देश के अधिकतर राज्यों को जबदस्त हीटवेव का सामना करना पड़ सकता है. 

सामान्य से ज्यादा रहेगा सभी जगह अधिकतम तापमान

IMD ने अपने मौसम पूर्वानुमान में कहा,'जून में भी देश के ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहेगा. केवल सदर्न पेनिनसुलर इंडिया के हिस्सों में थोड़ी राहत रहेगी, जहां तापमान सामान्य से कम रह सकता है. अगले महीने उत्तर पश्चिम भारत के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से ज्यादा तापमान वाली हीट वेव के दिन दिखेगें, जबकि उनसे सटे मध्य भारत के इलाकों में भी पारा ऊपर की तरफ दौड़ता हुआ दिखेगा.


यह भी पढ़ें- Weather Update: भट्टी की तरह तप रहा राजस्थान, लगातार चौथे दिन 49 डिग्री पारा, जानें आज क्या रहेगा हाल


न्यूनतम तापमान भी रहेगा सामान्य से अधिक

IMD का आकलन है कि जून के दौरान पूरे देश में न्यूनतम तापमान भी सामान्य से ज्यादा रहेगा. उत्तर पश्चिम भारत के सुदूर उत्तरी हिस्से में और पूर्व व उत्तर पूर्वी भारत के कुछ इलाकों को छोड़कर यह स्थिति सब जगह बनी रहेगी. इन इलाकों में सामान्य से कम न्यूनतम तापमान देखने को मिलेगा.


यह भी पढ़ें- Delhi Heatwave Alert: दिल्ली में 48 डिग्री पार पहुंचा पारा, सामान्य से 8 डिग्री ज्यादा तापमान, जानें आज कैसा रहेगा मौसम


बुजुर्गों और बीमारों की हो सकती है मौत

IMD ने यह भी चेतावनी दी है कि हीटवेव के कहर के दौरान बुजुर्गों और बीमार लोगों का खास ध्यान रखने की जरूरत है. ऐसे लोगों को हीटस्ट्रोक और शरीर में पानी की कमी की समस्या से जूझना पड़ सकता है, जो उनके लिए जानलेवा साबित हो सकता है. लोगों को ऐसे में अधिक से अधिक पानी या तरल पदार्थ पीने चाहिए. साथ ही दिन में हीट वेव के पीक ऑवर्स में कठोर श्रम वाली गतिविधियों से बचने की सलाह दी गई है. IMD ने प्रशासन को भी कूलिंग सेंटर खोलने, स्थानीय स्तर पर एडवाइजरी जारी करने और हीट वेव के प्रभाव से बचने के लिए अन्य कदम उठाने की सलाह दी है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement