Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

India Floods Updates: हिमाचल से लेकर दिल्ली तक बाढ़ का खतरा, कई राज्यों में अलर्ट, जानिए देश का हाल

Monsoon Rain Live Updates: मानसून की बारिश अब चरम पर है. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में बारिश थम ही नहीं रही है. अब महाराष्ट्र, ओडिशा, मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात में भी बाढ़ आ गई है.

India Floods Updates: हिमाचल से लेकर दिल्ली तक बाढ़ का खतरा, कई राज्यों में अलर्ट, जानिए देश का हाल

बाढ़ और बारिश से बेहाल है देश. (तस्वीर-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Latest Flood Updates- मानसून की बारिश ने कई राज्यों में तबाही मचा दी है. बारिश का सीजन चरम पर पहुंचने के साथ ही जगह-जगह बादल फटने, बाढ़ आने, भूस्खलन होने से रास्ते बंद होने और जल भराव होने की खबरें सामने आ रही हैं. तबाही का यह आलम देश की राजधानी दिल्ली के बाद अब उत्तराखंड, लद्दाख, महाराष्ट्र, मुंबई, ओडिशा, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत तमाम राज्यों में दिख रहा है. देश की आर्थिक राजधानी कहलाने वाली मुंबई दो दिन से भारी बारिश के पानी में डूबी हुई है तो यवतमाल में पानी के 50 साल के रिकॉर्ड टूट गए हैं. राजस्थान में सड़कों पर बाढ़ में वाहन बहने के वीडियो वायरल हो रहे हैं तो मध्य प्रदेश में उज्जैन महाकाल के दरबार में ही बाढ़ का पानी भर गया है. दिल्ली में भी यमुना का बढ़ता जल स्तर फिर से लोगों को चिंता में डुबा रहा है तो गाजियाबाद और नोएडा में पूरा साल सूखी रहने वाली हिंडन नदी में आई बाढ़ हालात खराब करती दिख रही है.

पढ़ें बारिश से जुड़े सभी Live Updates:

- दिल्ली में बाढ़ का खतरा, हथिनीकुंड बैराज से पानी रिलीज


दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने शनिवार को कहा कि हथिनीकुंड बैराज से यमुना नदी में दो लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़े जाने के कारण बाढ़ के खतरे के मद्देनजर दिल्ली सरकार हाई अलर्ट पर है. मंत्री ने एक बयान में कहा, यदि नदी के जलस्तर में 206.7 मीटर तक की वृद्धि होती है तो यमुना खादर के कुछ हिस्से जलमग्न हो सकते हैं, लेकिन सरकार वहां से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिये तैयार है. केंद्रीय जल आयोग के आंकड़ों के अनुसार, यमुनानगर स्थित हथिनीकुंड बैराज में जल प्रवाह की दर सुबह 10 बजे से शाम चार बजे के बीच दो लाख से 2.5 लाख क्यूसेक के बीच रही. बाढ़ का अलर्ट जारी कर दिया गया है.

- महाराष्ट्र से लेकर पंजाब और हिमाचल प्रदेश तक बाढ़ की वजह से हाल बेहाल है. गाजियाबाद के हिंडन नदी में पानी ज्यादा होने की वजह से बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है. वहीं पंजाब में हाल बेहाल है. जालंधर के कई हिस्सों में बाढ़ आ गई है. गुजरात में भी बारिश मुसीबत बन गई है.


- पुलवामा में बढ़ने लगा पानी
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा के रोमशी नाले में अचानक जलस्तर बढ़ने से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं.
 

 


- जूनागढ़ में पानी में डूबी सड़कें

गुजरात के जूनागढ़ में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है.

 


- बाढ़ और बारिश ने बढ़ाई गुजरात, महाराष्ट्र और हिमाचल की मुश्किलें

बाढ़ और बारिश की वजह से गुजरात, महाराष्ट्र औऱ हिमाचल जैसे राज्यों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. महाराष्ट्र के नवसारी में हाल बेहाल है. नवसारी के कलेक्टर अमित प्रकाश यादव ने कहा कि नवसारी में सुबह 8 बजे से 12 बजे के बीच अप्रत्याशित बारिश हुई जिसके चलते शहर के कई हिस्सों में जलभराव हुआ. लगभग सभी जगह से पानी निकल गया है, लेकिन कुछ निचले इलाकों में अब भी जलभराव है. हमारी 40 टीम मौके पर मौजूद हैं. जनहानि की कोई सूचना नहीं है, एक व्यक्ति लापता है, उसकी तलाश जारी है. यवतमाल में कई लोग बाढ़ में फंसे हुए हैं, वहीं हिमाचल प्रदेश का भी हाल बेहाल है. 

- यवतमाल के महागांव में भीषण बाढ़, वायुसेना करेगी रेस्क्यू
यवतमाल के महागांव में बाढ़ में फंसे लोगों को वायुसेना के हेलीकॉप्टर से निकाला जाएगा. बचाव अभियान मौसम में सुधार के बाद शुरू होगा.यवतमाल जिले में घर की दीवार गिरने से 2 लोगों की मृत्यु हो गई है. SDRF द्वारा 5 अलग-अलग स्थानों पर बचाव अभियान जारी है.

- महाराष्ट्र के कई जिलों में भीषण बारिश

महाराष्ट्र के कई जिलों में भीषण बारिश हो रही है. यवतमाल में हो रही लगातार बारिश की वजह से लोगों के घर में पानी घुस गया है. सड़कें पानी में डूब गई हैं. 


- उज्जैन के महाकाल मंदिर में घुसा पानी

उज्जैन के महाकाल मंदिर के अंदर पानी घुस गया है. मंदिर प्रशासन पानी को बाहर निकालने की कोशिशों में जुटा है.
उज्जैन के मंदिर में घुसा पानी.

 

- बिजनौर में नदी के बीच में फंसी बस को जेसीबी से बचाया

उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में 36 यात्री लेकर जा रही रोडवेज बस बाढ़ के कारण नदी के बीच में फंस गई. थाना मंडावली के कोटावाली नदी में फंसी बस को जेसीबी की मदद से पलटने से रोका गया. इसके बाद जेसीबी पर ही चढ़ाकर सभी यात्री रेस्क्यू किए गए हैं.

- शिमला के रोहड़ू चिड़गाव में बादल फटने से कई गाड़ियां बहीं

हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले में भी बादल फटने की सूचना आ रही है. शिमला के रोहड़ू चिड़गाव इलाके की लैला ग्राम पंचायत में शनिवार सुबह करीब 3 बजे बादल फटने से भारी तबाही हुई है. बादल फटने के कारण आए मलबे से कई घरों को नुकसान पहुंचा है और कई गाड़ियां भी इसकी चपेट में आकर बह गई हैं. बताया जा रहा है कि 3 लोग भी इसमें लापता हैं, जिनकी तलाश जारी है. लैला में ढाबा चलाने वाले जगोटी गांव के रोशन लाल, उनकी पत्नी भागा देवी और पोता कार्तिक मलबे में दब गए हैं.

 

- सहारनपुर में बरसाती नदी में बाढ़ के कारण मां शाकंभरी देवी के दर्शन बंद

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में शिवालिक की पहाड़ियों के बीच मां शाकंभरी देवी धाम में भी बाढ़ आ गई है. भारी बारिश के कारण धाम से गुजर रही बरसाती नदी खतरनाक स्तर तक चढ़ गई है. इसके चलते दर्शन बंद कर दिए गए हैं. ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी लगातार यहां आने वाले श्रद्धालुओं को नदी से पहले ही रोक रहे हैं. 

- जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में बादल फटा, भारी तबाही

जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में बादल फटने से तबाही मची है. डोडा के कोटा नुल्लाह एरिया में बादल फटने से थलीला-छिराला लिंक रोड का एक पूरा हिस्सा बह गया. इसके अलावा भी कई जगह बादल फटने से आई बाढ़ के कारण नुकसान हुआ है, जिसकी जानकारी अपडेट हो रही है.

- मुंबई के कल्याण में पटरियों पर पानी, लेट हो रहीं ट्रेन

मुंबई के कल्याण इलाके में शनिवार को करीब 90 मिलीमीटर बारिश हुई है. लगातार भारी बारिश के कारण रेल की पटरियां पानी में डूब गई हैं, जिसका असर ट्रेन संचालन पर पड़ा है. सेंट्रल रेलवे के मुताबिक, कोई ट्रेन रद्द नहीं की गई है, लेकिन सभी ट्रेन धीमी गति से गुजारी जा रही हैं. इसके चलते ट्रेन 20 से 25 मिनट लेट हो रही हैं.

- हिमाचल के चंबा जिले में भी कई रोड बंद

हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में लैंड स्लाइड के कारण कई सड़क बंद हो गई हैं. चंबा से पांगी रोड, चंबा से पठानकोट रोड, चंबा सो लोथाल रोड को बंद किया गया है.

- वाराणसी में तीसरी बार बदला गंगा आरती का स्थान

वाराणसी में गंगा नदी के उफान पर आने से 84 घाटों के साथ संपर्क टूट गया है. यहां 5 दिनों के अंदर तीसरी बार गंगा आरती का स्थान बाढ़ के कारण बदलना पड़ा है.

- हरिद्वार के 71 गांव बाढ़ में डूबे

उत्तराखंड के पहाड़ों पर भारी बारिश का असर नीचे मैदान में हरिद्वार जिले में दिख रहा है. गंगा नदी और उसकी सहायक नदियों के उफान पर आने से जिले के 71 गांव पानी में डूब गए हैं. प्रशासन ने 81 परिवार रेस्क्यू किए हैं.

- उत्तराखंड में गंगोत्री, बदरीनाथ, नैनीताल, हर तरफ नेशनल हाइवे हुए बंद

उत्तराखंड में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण कई नेशनल हाईवे बंद हो गए हैं. ऋषिकेष-यमुनोत्री नेशनल हाइवे को उत्तरकाशी जिले में धरासू बैंड के करीब बंद किया गया है, जबकि कर्णप्रयाग-गैरसैंण नेशनल हाइवे का एक पूरा हिस्सा कालामाती के करीब बह गया है. बदरीनाथ नेशनल हाइवे पर चमोली जिले में नंदप्रयाग से बदरीनाथ के बीच 5 जगह भूस्खलन हुआ है. इसके चलते यह भी बंद कर दिया गया है. नैनीताल-हल्द्वानी जाने वाले नेशनल हाइवे को भी बाढ़ के कारण बंद करना पड़ा है. बदरीनाथ धाम में भी अलकनंदा नदी का रौद्र रूप देखने को मिल रहा है.

- महाराष्ट्र के यवतमाल में बाढ़ ने 50 साल का रिकॉर्ड तोड़ा

महाराष्ट्र में सूखे के लिए मशहूर यवतमाल में शुक्रवार से ही लगातार भारी बारिश हो रही है. भारी बारिश के चलते शहर में बाढ़ ने 50 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

- उत्तरकाशी में बादल फटने से भारी नुकसान, हाइवे बंद

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले की बड़कोट तहसील में शुक्रवार-शनिवार की मध्य रात बादल फटा है. पुरोला के पास गंगनानी में बादल फटने से मलबा और पत्थर गिरने से यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया है. कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय, कई होटलों, 3-4 घरों और कुछ गाड़ियों के भी क्षतिग्रस्त होने की सूचना है. 

- हिमाचल प्रदेश में कई हाइवे हुए बंद

हिमाचल प्रदेश में बारिश के कारण लैंड स्लाइड से कई हाइवे बंद हो गए हैं. कुल्लू जिले में नेशनल हाइवे 305 को बंजार एरिया में भारी बारिश के कारण फिर से बाढ़ के खतरे के कारण बंद कर दिया गया है. नेशनल हाइवे 5 भी लैंड स्लाइड के कारण बंद हो गया है.

- मुंबई पानी में डूबी, नांदेड़ में रेस्क्यू किए 1,000 लोग

महाराष्ट्र में हर तरफ बाढ़ का जोर है. मुंबई में दो दिन से भारी बारिश हो रही है, जिसके चलते पूरा महानगर बाढ़ के पानी में फंस गया है. लोगों को घरों में ही रहने की चेतावनी दी गई है. उधर, नांदेड़ जिले की बिलोली तहसील में 10 से ज्यादा गांव डूब गए हैं, जिसके चलते 1,000 से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू किया गया है.

- राजस्थान में बाढ़ में बह रहे मोटरसाइकिल-स्कूटी

राजस्थान में भी लगातार भारी बारिश हो रही है. कई शहरों में बाढ़ के कारण दो पहिया वाहन पानी में बहते दिखे हैं. मोटरसाइकिल-स्कूटी जैसे वाहन बाढ़ के पानी में बहने के वीडियो राजस्थान के फुलेरा और जोधपुर शहरों से सामने आए हैं.

- करगिल में बादल फटा, लद्दाख में आई बाढ़

करगिल के पहाड़ों में बादल फटने की सूचना मिली है, जिससे लद्दाख के कई इलाकों में बाढ़ आ गई है.

- ओडिशा के लिए अगले दो दिन ऑरेंज अलर्ट

लगातार बाढ़ से जूझ रहे ओडिशा के लिए मौसम विभाग ने अगले दो दिन का भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. विभाग ने सभी को बारिश के कारण सावधान रहने की सलाह दी है.

- जम्मू से कश्मीर जाने वाला हाइवे बंद

जम्मू से कश्मीर को जोड़ने वाला हाइवे भी लैंड स्लाइड के कारण बंद हो गया है. पैसेंजर्स को भारी बारिश की संभावना देखते हुए सफर नहीं करने की सलाह दी जा रही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement