Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ladakh में चीन सीमा के पास बड़ा हादसा, नदी में बह गया Indian Army Tank, 1 JCO समेत 5 जवान शहीद

Indian Army Tank Accident: भारतीय सेना के टैंक के साथ यह हादसा दौलत बेग ओल्डी एरिया में हुआ है, जो चीन से सटी LAC के करीब है. पांचों जवानों के शव बरामद कर लिए गए हैं.

Latest News
Ladakh में चीन सीमा के पास बड़ा हादसा, नदी में बह गया Indian Army Tank, 1 JCO समेत 5 जवान शहीद

Ladakh में Indian Army के टैंक लगातार अभ्यास में जुटे हुए हैं. (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Indian Army Tank Accident: लद्दाख में चीन की सीमा के पास भारतीय सेना एक बड़े हादसे का शिकार हो गई है. भारतीय सेना का एक टैंक नदी पार करते समय अचानक तेज बहाव आ जाने के कारण डूब गया है. टैंक के साथ ही उसमें सवार 1 जूनियर कमीशंड ऑफिसर (JCO) और 4 जवान भी लापता हो गए हैं. नदी का भयानक बहाव और इलाके का जटिल पठारी भूगोल देखते हुए उनका जिंदा मिलना मुश्किल माना जा रहा था. शुक्रवार देर शाम हुए हादसे के बाद से ही रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा था. शनिवार दोपहर सभी के शव नदी से मिलने के बाद उनके शहीद होने की घोषणा कर दी गई है. 

ट्रेनिंग के दौरान हुआ है एक्सीडेंट

ANI ने भारतीय सेना के अधिकारियों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में इस दुर्घटना की सूचना दी है. यह हादसा शुक्रवार देर शाम उस समय हुआ है, जब दौलत बेग ओल्डी एरिया में भारतीय सेना की टैंक रेजीमेंट एक ट्रेनिंग एक्सरसाइज में हिस्सा ले रही थी. एक्सरसाइज के दौरान रूस में बना T-72 टैंक एक पहाड़ी नदी को पार कर रहा था. उसी समय पहाड़ों पर हुई बारिश के चलते नदी में अचानक पानी का बहाव बेहद तेज हो गया और वाटर लेवल बढ़ गया, जिसकी चपेट में आकर टैंक बहने के बाद डूब गया. टैंक में सवार जवानों को तलाश करने के लिए पूरे इलाके में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया, लेकिन अंधेरा होने के कारण सफलता नहीं मिली.

क्या बताया है सेना के अधिकारियों ने

लेह के डिफेंस PRO के मुताबिक, 28 जून की रात को पूर्वी लद्दाख में सासेर ब्रांगसा के करीब श्योक नदी में ट्रेनिंग एक्सरसाइज के दौरान एक टैंक फंस गया. नदी का वाटर लेवल अचानक बेहद तेजी से बढ़ गया, जिसके चलते टैंक से कोई भी बाहर नहीं निकल सका. रेस्क्यू टीमें तत्काल घटनास्थल की तरफ रवाना की गई, लेकिन नदी में बेहद तेज बहाव और ऊंचे जल स्तर के कारण रेस्क्यू मिशन सफल नहीं हो सका. टैंक में सवार 5 बहादुर जवान शहीद हो गए. इनमें एक जूनियर कमीशन ऑफिसर भी शामिल है. पहले एक जवान का शव बरामद हुआ. इसके बाद चार अन्य के शव भी बरामद हो गए हैं. भारतीय सेना को अपने पांच बहादुर खोने का बेहद अफसोस है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जताया दुख

पांच जवानों की शहादत पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने दुख जताया है. राजनाथ सिंह ने एक्स पर पोस्ट में कहा,'लद्दाख में एक नदी के अंदर टैंक फंस जाने से दुर्भाग्यपूर्ण हादसे में सेना के पांच जवानों की शहादत पर बेहद दुखी हूं. हमारे बहादुर जवानों की मिसाल देने लायक सेवा को हम कभी नहीं भूल पाएंगे.

 

चीन सीमा से सटा है दौलत बेग ओल्डी, बेहद अहम है सेना के लिए

लद्दाख का दौलत बेग ओल्डी इलाका बेहद दुर्गम है. उस इलाके में भारतीय सेना का टैंक पहुंचाना बहुत बड़ी सफलता मानी गई थी, क्योंकि यह इलाका चीन के कब्जे वाले इलाके में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) से सटा हुआ है. इसी इलाके में भारत ने हवाई पट्टी भी बनाई है, जहां से सुखोई और राफेल फाइटर जेट्स उड़ान भर सकते हैं. इसके चलते चीन की सीमा पर बेहद दबाव रहता है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement