Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

All India Radio नहीं, अब सिर्फ सुनाई देगा 'आकाशवाणी', प्रसार भारती ने लिया बड़ा फैसला

All India Radio: प्रसार भारती की वेबसाइट के अनुसार ‘आकाशवाणी मैसूर’ नाम का एक निजी रेडियो स्टेशन 10 सितंबर 1935 को स्थापित किया गया था.

All India Radio नहीं, अब सिर्फ सुनाई देगा 'आकाशवाणी', प्रसार भारती ने लिया बड़ा फैसला

Akashvani

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ऑल इंडिया रेडियो यानी AIR से जुड़ी अहम खबर सामने आई. रेडियो सेवा सुनने वालों को अब All India Radio सुनने को नहीं मिलेगा. इसकी जगह पर अब सिर्फ 'आकाशवाणी' शब्द सुनाई देगा. पब्लिक ब्रॉडकास्टर प्रसार भारती ने यह फैसला किया है. प्रसार भारती के मुताबिक, यह सरकार का बहुत पुराना फैसला है, जिसे अब लागू किया जा रहा है.

‘आकाशवाणी’ की महानिदेशक वसुधा गुप्ता द्वारा बुधवार को जारी एक आंतरिक आदेश में इस वैधानिक प्रावधान को तत्काल प्रभाव से लागू करने का अनुरोध किया गया है, जिसके जरिए ऑल इंडिया रेडियो का नाम बदलकर ‘आकाशवाणी’ कर दिया गया था. प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गौरव द्विवेदी ने कहा, ‘यह सरकार का बहुत पुराना फैसला है जो पहले लागू नहीं किया गया था. अब हम इसे लागू कर रहे हैं.’ 

1997 में लागू हुआ था एक्ट
प्रसार भारती (भारतीय प्रसारण निगम) अधिनियम, 1990 में उल्लेख किया गया है कि ‘आकाशवाणी’ का अर्थ कार्यालयों, स्टेशनों और अन्य प्रतिष्ठानों से है, चाहे उन्हें किसी भी नाम से पुकारा जाए, जो नियत दिन से ठीक पहले केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के ‘ऑल इंडिया रेडियो’ के महानिदेशक का हिस्सा बने या उसके अधीन थे. प्रसार भारती एक्ट 15 नवंबर, 1997 को लागू हुआ था.

ये भी पढ़ें- 'आतंकी प्रवृत्ति वालों से सौदेबाजी कर रही कांग्रेस', पीएम मोदी ने 'The kerala story' को लेकर दिया बयान  

आंतरिक आदेश में कहा गया है, ‘उक्त वैधानिक प्रावधान जिसके जरिए AIR के नाम को बदलकर ‘आकाशवाणी’ कर दिया है और यह बात सभी के ध्यान में लाई जाए ताकि नाम और शीर्षक संसद द्वारा पारित प्रसार भारती अधिनियम 1990 के प्रावधानों के अनुरूप हों. 

ये भी पढ़ें- पवार के जरिए पवार पर निशाना, पढ़ें महाराष्ट्र की राजनीति में क्या है बीजेपी का मास्टर प्लान 

टैगोर ने कहा था ‘आकाशवाणी’
वर्ष 1939 में कलकत्ता शॉर्टवेव सेवा के उद्घाटन के लिए लिखी गई एक कविता में प्रसिद्ध कवि रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा ‘ऑल इंडिया रेडियो’ को ‘आकाशवाणी’ के रूप में संदर्भित किया गया था. प्रसार भारती की वेबसाइट के अनुसार ‘आकाशवाणी मैसूर’ नाम का एक निजी रेडियो स्टेशन 10 सितंबर 1935 को स्थापित किया गया था. (PTI इनपुट के साथ)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement