Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

PM मोदी के 'मन की बात' का शतक आज, UN में होगा 100वें एपिसोड का टेलीकास्ट

मन की बात का प्रसारण 3 अक्टूबर, 2014 को शुरू हुआ था. इसे 52 भारतीय भाषाओं, बोलियों और 11 विदेशी भाषाओं में प्रसारित किया जाता है.

PM मोदी के 'मन की बात' का शतक आज, UN में होगा 100वें एपिसोड का टेलीकास्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Photo Credit @BJP/twitter)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम का 100वां एपीसोड न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में लाइव स्ट्रीम होगा. यह देश के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है. संयुक्त राष्ट्र में भारतीय स्थाई मिशन ने एक ट्वीट में कहा है कि मन की बात एक राष्ट्रीय परंपरा है, जो लाखों लोगों को भारत की विकास यात्रा में भाग लेने के लिए प्रेरित करती है.

अमेरिका में द इंडियन मिशन ने भी शनिवार को ट्वीट किया, 'संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में मन की बात के प्रसारण होते ही यह वैश्विक हो गया है. आइए समावेशिता और सार्वजनिक भागीदारी को बढ़ावा देने में इसके प्रभाव की सराहना करें.'

सामाजिक बदलाव ला रहा मन की बात

एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' सरकार के नागरिक-पहुंच कार्यक्रम का एक प्रमुख स्तंभ बन गया है, जिसमें महिलाओं, युवाओं, किसानों जैसे कई सामाजिक समूहों को संबोधित किया जाता है. यह कार्यक्रम देश के अलग-अलग समुदायों को जोड़ रहा है.

इसे भी पढ़ें- Karnataka Election 2023: 'मैंने भ्रष्टाचार के सारे रास्ते बंद कर दिए, इसलिए मुझे दे रहे गाली', PM मोदी का कांग्रेस पर निशाना

शोध रिपोर्ट ने मन की बात से जुड़े पांच प्रमुख विषयों की पहचान की, स्वच्छता, स्वास्थ्य, कल्याण, जल संरक्षण और स्थिरता. रिपोर्ट में कहा गया है कि कार्यक्रम इन प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में सरकार और नागरिक एक्शन के बारे में प्रकाश डालता है.

प्रतिभाओं को मिल रहा है सम्मान

यह कार्यक्रम लोगों की जिंदगी बदल रहा है और लोगों को अच्छे काम की ओर प्रेरित कर रहा है. कई कम्युनिटी इस कार्यक्रम के तहत लाभान्वित हो रहे हैं, देश की उन प्रतिभाओं के बारे में लोग जान रहे हैं, जिन्हें सही पहचान नहीं मिली थी. शोध रिपोर्ट 'मन की बात: ए डिकेड ऑफ रिफ्लेक्शंस' में इन बातों का जिक्र किया गया है.

ये भी पढ़ें- Defamation Case: गुजरात हाईकोर्ट 2 मई को सुना सकता है फैसला, राहुल गांधी की तरफ से दी गईं ये दलीलें

प्रसारित होगा मन की बात का 100वां एपिसोड

'मन की बात' का प्रसारण 3 अक्टूबर, 2014 को शुरू हुआ था. इसे 52 भारतीय भाषाओं - बोलियों और 11 विदेशी भाषाओं में प्रसारित किया जाता है. 27 जनवरी, 2015 को अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा भी प्रधानमंत्री मोदी के साथ इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे.

​​​​​​​देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement