Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

School Vacation: यूपी में लू के थपेड़ों ने बढ़ाई छुट्टी, Heat Wave रेड अलर्ट के बीच 28 जून तक बंद रहेंगे सरकारी स्कूल

School Vacation Updates: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश के 72 जिलों में Heat Wave के कारण तीखी लू चलने का अलर्ट जारी कर रखा है. इस भीषण गर्मी को देखते हुए छुट्टी बढ़ाई गई है.

Latest News
School Vacation: यूपी में लू के थपेड़ों ने बढ़ाई छुट्टी, Heat Wave रेड अलर्ट के बीच 28 जून तक बंद रहे�ंगे सरकारी स्कूल

Uttar Pradesh में गर्मी असहनीय स्तर पर पहुंच गई है. (फाइल फोटो- PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

School Vacation Updates: उत्तर प्रदेश में लू के भयानक कहर और भीषण गर्मी को देखते हुए सरकारी स्कूलों की ग्रीष्मकालीन छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं. अब सरकारी स्कूल 24 जून तक बंद रहेंगे, जबकि बच्चों के लिए 28 जून तक छुट्टी रहेगी. यह फैसला भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की तरफ से प्रदेश के 26 जिलों में हीटवेव का रेड अलर्ट जारी करने के बाद लिया गया है. प्रदेश के बाकी जिलों के लिए भी लू चलने के ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी हुए हैं. इसका मतलब है कि अगले कुछ दिन प्रदेश भीषण गर्मी के चरम स्तर से जूझने वाला है. 


यह भी पढ़ें- Weather Report: अभी और सताएगी Delhi को गर्मी, UP-Bihar भी रहेंगे Heat Wave से कब तक बेहाल, IMD ने बताई तारीख 


शिक्षक संगठनों ने की थी छुट्टी बढ़ाने की मांग

प्रदेश में स्कूलों में पढ़ाई 18 जून से शुरू होनी थी. भीषण गर्मी को देखते हुए शिक्षक संगठनों ने ग्रीष्मकालीन अवकाश बढ़ाने की मांग की थी. कई संगठनों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बेसिक शिक्षा सचिव को इस बारे में पत्र लिखे थे, जिनमें बताया गया था कि भीषण गर्मी को देखते हुए 18 जून से स्कूल खोलना किसी भी तरह से ठीक नहीं रहेगा. इसके चलते अवकाश 30 जून तक बढ़ा दिया जाए. इसके बाद ही स्कूलों की छुट्टी बढ़ाने का फैसला सामने आया है. स्कूल शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा के मुताबिक, परिषदीय स्कूल अब लखनऊ समेत पूरे प्रदेश में 24 जून तक बंद रहेंगे, जबकि बच्चों के लिए स्कूल 28 जून तक बंद रखे जाएंगे. 


यह भी पढ़ें: NEET Paper Leak: जले हुए मिले थे NEET 2024 के एग्जाम पेपर, गिरफ्तारी भी हुई, फिर भी उठ रहे कई सवाल


यूपी में रिकॉर्ड तोड़ रही है गर्मी

यूपी में इस बार गर्मी रोजाना नए रिकॉर्ड बना रही है. गर्म पछुआ हवाओं और सूरज की तीखी धूप के कारण पूरे प्रदेश में तूफानी गर्म लू चल रही है. गुरुवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा अधिकतम और न्यूनतम तापमान कानपुर में रहा था. यहां 46.6 डिग्री सेल्सियस का अधिकतम तापमान और 34.9 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा था. आगरा में भी 33.5 डिग्री सेल्सियस के न्यूनतम तापमान के साथ पिछले 50 साल का सबसे गर्म दिन दर्ज हुआ है. यहां अधिकतम तापमान भी 46.5 डिग्री सेल्सियस था. प्रयागराज में भी 46.4 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा, जबकि 45 डिग्री से ज्यादा तापमान वाले शहरों में बुलंदशहर, अलीगढ़, हमीरपुर, उरई, फुरसतगंज, अयोध्या, सुल्तानपुर, बहराइच, वाराणसी और बाराबंकी भी शामिल रहे हैं.

प्रदेश के सभी जिलों के लिए लू का न्यूनतम येलो अलर्ट

मौसम विज्ञान विभाग ने प्रदेश में फिलहाल अगले कुछ दिन लगातार हीटवेव इफेक्ट के कारण भीषण लू चलने का अलर्ट जारी किया है. IMD के मुताबिक, प्रदेश में कानपुर, मथुरा, आगरा, इटावा, बांदा, चित्रकूट, प्रयागराज, कौशांबी, मिर्जापुर, फतेहपुर, चंदौली, वाराणसी समेत 26 जिलों में लू का रेड अलर्ट जारी हुए है, जबकि मेरठ, लखनऊ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, बागपत, हाथरस, एटा, मैनपुरी आदि 24 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है. प्रदेश के बाकी जिलों में भी लू का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement