Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Weather Updates: Delhi में बारिश पर आया IMD का अपडेट, जानें बाकी राज्यों में क्या रहेगा आज गर्मी का हाल

Weather Updates: लंबे समय से पूर्वी भारत के कोने पर अटका रहा मानसून अब आगे बढ़ रहा है. इसके चलते बिहार से लेकर दिल्ली तक में असर दिखाई देने लगा है.

Latest News
Weather Updates: Delhi में बारिश पर आया IMD का अपडेट, जानें बाकी राज्यों में क्या रहेगा आज गर्मी का हाल

Weather Updates Today: दिल्ली-NCR में शुक्रवार को आसमान काले बादलों से ढका रह सकता है. (फोटो- ANI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Weather Updates: उत्तर भारत में भीषण गर्मी के बीच मानसून के बढ़ते कदमों की धमक भी सुनने लगी है. पूर्वी भारत में लंबे समय तक अटकने के बाद मानसून ने आगे बढ़ते हुए बिहार में अपनी दस्तक दे दी है. इसका असर उत्तर भारत तक के मौसम पर दिखने लगा है.अब तक हीटवेव प्रभाव (Heatwave Effect) के चलते 45 लोगों की मौत देख चुकी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी इसका असर दिखा है. मौसम विभाग ने गुरुवार के बाद शुक्रवार को भी दिल्ली-NCR में हल्की बारिश होने से लू के असर में कमी आने का अनुमान जारी किया है. उधर, गुरुवार को आंधी-तूफान के कारण उत्तर प्रदेश में गर्मी से हल्की राहत मिलने के बाद शुक्रवार को कुछ इलाकों में दोबारा गर्मी का असर दिखाई दे सकता है, लेकिन बारिश भी होने के आसार हैं.


यह भी पढ़ें- International Yoga Day 2024: ऑक्सीजन की कमी वाली बर्फीली चोटियों से Ladakh के पठारों तक, Indian Army ने भी दिखाया योग का दम 


दिल्ली में आज भी हो सकती है हल्की बारिश

दिल्ली में गुरुवार की सुबह कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई थी, जिसका असर मौसम पर देखने को मिला था. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के ताजा मौसम बुलेटिन के मुताबिक, शुक्रवार को भी दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल छाए रहेंगे, जिसके चलते गर्मी से राहत मिलने की संभावना है. कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी होने का अनुमान मौसम विभाग ने लगाया है. मौसम विभाग की तरफ से जारी अनुमान में अगले 2-3 दिन राजधानी का अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आसपास ही रहने के आसार हैं.

यूपी में गर्मी से मिली राहत, लेकिन आज रखें सावधानी

उत्तर प्रदेश में गुरुवार को कई इलाकों में आंधी-तूफान के साथ हल्की बारिश भी देखने को मिली थी. इसके चलते एक महीने से हीटवेव के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों को राहत मिली है. राज्य के अधिकतर हिस्सों में तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस से घटकर 40 डिग्री के नीचे पहुंच गया है. हालांकि प्रयागराज अब भी राज्य का सबसे गर्म इलाका बना हुआ है, जहां 43.6 डिग्री सेल्सियस तापमान गुरुवार को दर्ज हुआ है. लखनऊ के आंचलिक मौसम केंद्र का अनुमान है कि शुक्रवार को भी पूर्वी यूपी के कई इलाकों में बारिश देखने को मिल सकती है. साथ ही पश्चिमी यूपी में भी कई जगह बूंदाबांदी के आसार हैं. इसके बावजूद मौसम विभाग ने कुछ जगह हीटवेव प्रभाव बने रहने के आसार जताए हैं और सावधान रहने की चेतावनी दी है. हालांकि अधिकतर इलाकों में मौसम खुशगवार ही बने रहने के आसार हैं. 

यूपी में आंधी-तूफान से छह लोगों की मौत

यूपी में आंधी-तूफान से गर्मी में भले ही राहत मिली है, लेकिन इसके चलते हुई दुर्घटनाओं ने गुरुवार को 6 लोगों की जान ले ली है. प्रदेश के राहत आयुक्त कार्यालय के मुताबिक, आंधी-तूफान के चलते लखीमपुर खीरी जिले में तीन और बदायूं, बलरामपुर व बरेली में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है. इसके अलावा बिजली गिरने और सांप काटने की घटनाओं में भी एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है. 

बिहार में पहुंच गया है मानसून, पहाड़ों पर भी तीन दिन में बारिश

बिहार में गुरुवार को मानसून की एंट्री हो गई है. इसके चलते कई जिलों में बढ़िया बारिश हुई है. मौसम विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार को मानसून पूरे बिहार में छा जाएगा, जिससे तापमान लुढ़ककर और नीचे पहुंच जाएगा. उधर, इस बार भीषण गर्मी से तड़प रहे पहाड़ों पर भी राहत की बारिश होने से ठंडक दिखने लगी है. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में लगातार दो दिन बारिश से पारा करीब 15 डिग्री नीचे आया है. शुक्रवार को भी उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश के आसार हैं. कश्मीर और हिमाचल के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी की भी संभावना मौसम विभाग ने जताई है. 

(With PTI Inputs)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement