Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बिजनौर के गांव वालों ने खूंखार तेंदुए को भगाने का खोजा नायाब तरीका, देखें वीडियो

बिजनौर में तेंदुए के आतंक से ग्रामीण परेशान हैं. अब उन्होंने इसको डराने का एक नायाब तरीका खोज निकाला है. पढ़ें हमारे रिपोर्टर राजवीर चौधरी की रिपोर्ट.

बिजनौर के गांव वालों ने खूंखार तेंदुए को भगाने का खोजा नायाब तरीका, देखें वीडियो

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिन्दी: बिजनौर के दो दर्जन से ज्यादा गांवों में लोग तेंदुआ के हमलों से परेशान हैं. ये तेंदुए आए दिन ग्रामीणों और उनके पशुओं पर हमला करते रहते हैं. इस वजह से इन गांवों के लोग खौफ में जीने को मजबूर हैं. लेकिन, अब गांव वालों ने इसका काट खोज लिया है. 

इन दिनों बिजनौर के दो दर्जन से ज्यादा गांवों में लोग तेंदुए के खौफ के साए में जीने को मजबूर हैं. तेंदुए जंगलों से निकलकर लोगों के ऊपर जानलेवा हमला कर रहे हैं. उनके पशुओं को भी अपना निवाला बना रहे हैं. हालांकि, वन विभाग उनकी लोकेशन के लिए ड्रोन की मदद ले रहा है, लेकिन अभी तक कोई भी खूंखार तेंदुआ पकड़ में नहीं आया है. ध्यान रहे कि भारत के कई इलाकों में तेंदुए को गुलदार भी कहते हैं.

यह भी पढ़ें, Leopard की दहाड़ से खौफ में ग्रामीण, लंबे ऑपरेशन के बाद वन विभाग के कब्जे में तेंदुआ
 
अब किसानों ने इसका काट खोज लिया है. जब वह चारे के लिए जंगलों में जाते हैं या फिर अपने खेतों में जाते हैं तो ग्रुप में रहते हैं. साथ ही वे सनी देओल की शेर की दहाड़ वाले डायलॉग का सहारा लेकर तेंदुआ को डराने का काम करते हैं. वे इसके लिए मोबाइल का सहारा लेते हैं. उनकी यह तरकीब काम भी आ रही है. गांव वालों का कहना है कि शेर की दहाड़ सुनकर तेंदुआ डरकर भाग जाता है.

यह भी पढ़ें, Panipat: वन विभाग की टीम पर झपटा तेंदुआ, होश उड़ा देगा वीडियो

ग्रामीणों के इस प्रयोग पर वन विभाग ने भी मुहर लगाई है. उन्होंने भी कहा है कि मोबाइल में शेर की दहाड़ का तेज आवाज सुनकर तेंदुआ भाग जाता है. साथ ही समूह बनाकर जंगल में जाने की सख्त हिदायत है.
 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement