Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हाई-टेक हुई बिहार सरकार, इस बार ₹21,500 में गया में करें ऑनलाइन पिंडदान!

Pitru Paksha 2022: बिहार सरकार इस बार पितृपक्ष मेला के लिए कई पैकेज लेकर आई है. इसी एक पैकेज में ऑनलाइन पिंडदान की सुविधा भी है. इस बार सरकार 21,500 रुपये में पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए पिंडदान करवाएगी और इसका वीडियो बनाकर श्रद्धालुओं को भी भेजेगी...

हाई-टेक हुई बिहार सरकार, इस बार ₹21,500 में गया में क�रें ऑनलाइन पिंडदान!

गया में पिंडदान करते श्रद्धालु

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिन्दी: जल्द ही पितृपक्ष (Pitru Paksha) शुरू होने वाला है. हिन्दू मान्यता के अनुसार इस दौरान मृत आत्मा की शांति के लिए पूजा की जाती है. बिहार का गया पिंडदान के लिए विश्व प्रसिद्ध है. यहां फल्गु नदी के में पिंडदान कर लोग अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हैं. पितृपक्ष मेला में तीर्थयात्रियों के लिए बिहार सरकार 6 तरह के टूर पैकेज लेकर आई है. श्रद्धालु ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं. इसकी पूरी जानकारी बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम की साइट पर दी गई है.

इस पितृपक्ष 9 सितंबर से शुरू हो रहा है और 25 सितंबर तक है. गया में पिंडदान की परंपरा हजारों सालों से है. गया के पितृपक्ष मेला की ख्याति अंतरराष्ट्रीय स्तर की है. बताया जाता है कि लोग पहले पिंडदान गया में करते हैं फिर पुनपुन आते हैं. 

यह भी पढ़ें, भादो में न करें ये काम, नहीं तो होगा बेहद नुकसान

हिन्दुस्तान में छपी खबर के मुताबिक, इसमें एक ऐसा पैकेज है जिसमें पिंडदान के बाद बोधगया, नालंदा, राजगीर और पटना घुमने की भी सुविधा है. यह पैकेज एक रात और 2 दिनों का है. इसमें कैटेगरी वन में 1 व्यक्ति के लिए 20,025 रुपये, 2 व्यक्ति के लिए 20,665 रुपये और 4 व्यक्तियों के लिए आपको 38,720 रुपये देने होंगे. कैटेगरी टू में 1 व्यक्ति के लिए 18, 975 रुपये, 2 व्यक्ति के लिए 19,605 रुपये और 4 व्यक्ति के लिए 36,620 रुपये देने होंगे. कैटेगरी थ्री में 1 व्यक्ति के लिए 17,925 रुपये, 2 व्यक्ति के लिए 18,555 रुपये और 4 व्यक्ति के लिए 34,520 रुपये देने होंगे. 

यह भी पढ़ें, छिपकली का सपने में बार-बार आना देता है ये संकेत, जानिए शुभ है या अशुभ

इस बार ई-पिंडदान की भी सुविधा
सरकार की तरफ से इस बार ई-पिंडदान की भी सुविधा उपलब्ध कराई गई है. कई ऐसे लोग हैं जो  किसी कारण गया नहीं आ पाते हैं. विदेशों में रहते हैं, व्यस्तता रहती है, ऐसे लोगों के लिए ई-पिंडदान की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है. इसका चार्ज 21,500 रुपये रखा गया है. इसमें 3 जगहों पर पिंडदान होगा. पूरे विधि-विधान से इसे संपन्न कराया जाएगा. इसका वीडियो बनाकर श्रद्धालु को भेजा भी जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement