Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आप ऐसे करें अपडेट अपना Aadhar Card, मोबाइल और एड्रेस बदलना भी अब हुआ आसान

Update Aadhar Card: भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि सीआईडीआर में उपलब्ध लोगों का आधार डाटा पूरी तरह से अपडेट हो.

आप ऐसे करें अपडेट अपना Aadhar Card, मोबाइल और एड्रेस बदलना भी अब हुआ आसान

आसान तरीके से करें अपने आधार कार्ड को अपडेट (सांकेतिक तस्वीर)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बैंकिंग सर्विसेज से लेकर अलग-अलग सरकारी योजनाओं तक  लोगों के लिए आधार (Aadhar Card) जरूरी होता जा रहा है. सब्सिडी, पेंशन, स्कॉलरशिप, सामाजिक सेवाएं, इंश्योरेंस, शिक्षा, रोजगार, हेल्थकेयर और टैक्स तक, आधार कार्ड बिना काम होना मुश्किल है. प्राइवेट संस्थाओं में भी अब आधार अनिवार्य बनता जा रहा है.

आधार कार्ड जारी करने वाला निकाय भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने यह स्पष्ट निर्देश दिया है कि सीआईडीआर में उपलब्ध नागरिकों के आधार से संबंधित आंकड़े पूरी तरह से अपडेटेड हों. आधार ऑनलाइन सर्विस का लाभ लेने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को अनिवार्य कर दिया गया है. आप अपना मोबाइल नंबर वेरिफाई कर सकते हैं जो नामांकन (Enrolment) के वक्त या जिसे हाल ही में आधार में अपडेट किया गया हो.

आधार को कैसे मोबाइल नंबर से करें लिंक?

अगर आपने आधार कार्ड बनवाते समय अपने आधार को मोबाइल से लिंक नहीं किया है, या आपके आधार डाटा में मोबाइल नंबर का अपडेट नहीं है तो आपको स्थाई नामांकन केंद्र में जाकर अपना मोबाइल नंबर अपडेट कराना होगा.

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में कैसे करें बदलाव?

अगर आपके आधार से एक मोबाइल नंबर पहले से ही ऐड है और आप नया मोबाइल नंबर ऐड करना चाहते हैं तो यह बेहद आसानी से हो सकता है. इसके लिए आपको सबसे पहले UIDAI वेब पोर्टल पर जाना होगा. वेबसाइट का एड्रेस है- https://ask.uidai.gov.in  यहां जाने पर आपके सामने विकल्प फोन नंबर फीड करने का विकल्प आएगा. जिस नंबर को आप अपने आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं, उसे चुनकर अपडेट कर दें.

बॉक्स के पास आपको Captcha कोड भी भरना होगा. फिर Send OTP  ऑप्शन पर आपको क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल पर एक OTP मिलेगा. आपको उस ओटीपी को ‘Submit OTP & Proceed’ वाले ऑप्शन में फिलकर क्लिक करना होगा.

फिर ‘Online Aadhaar Services’, पर आप क्लिक करना होगा. वहां 'अपडेट मोबाइल नंबर' का एक ऑप्शन दिखेगा. जरूरी डीटेल्स फिल करने के बाद आपको 'What do you want to update' पर क्लिक करना होगा.  क्लिक करते ही एक नया पेज ओपेन होगा जहां आपको एक बार फिर Captcha Code फिल करना होगा.  फिल करने के बाद आपके फोन नंबर पर एक बार फिर ओटीपी जाएगा. OTP वेरिफाई करने के बाद आपको 'Save and Proceed' ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.  इसके बाद आप ऑनलाइन ही नजदीकी आधार सेंटर पर अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं. यहां आपको अपडेट कराने के लिए 35 रुपये का शुल्क देना होगा. 

क्या-क्या हो सकता है आधार कार्ड में अपडेट?

आधार कार्ड से जुड़े 2 विवरणों को अपडेट किया जा सकता है. पहला डेमोग्रॉफिक इन्फॉर्मेशन और दूसरा बायोमेट्रिक इन्फॉर्मेशन. 
डेमोग्रॉफिक इन्फॉर्मेशन में नाम, पता, जन्मतिथि, उम्र, जेंडर, मोबाइल और ईमेल नंबर, वैवाहिक स्थिति और अन्य साझा किए गए विवरण शामिल होते हैं. वहीं बायोमेट्रिक डीटेल्स में आपके आखों की पुतलियां, फिंगर प्रिंट्स और फेशियल फोटोग्राफ शामिल होते हैं.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement