trendingPhotosDetailhindi4002769

नींद पूरी ना होने से बढ़ता है इन बीमारियों का खतरा, ये हैं अच्छी नींद के 7 फायदे

अच्छी नींद के कई फायदे हैं. जानें हर रोज 7-8 घंटे की नींद लेना क्यों जरूरी बताते हैं डॉक्टर

  •  
  • |
  •  
  • Dec 21, 2021, 03:31 PM IST

समय से सोना और समय से उठना अच्छी सेहत के लिए जरूरी है. ये बात हमेशा से कही जाती रही है. फिर भी कामकाज की व्यस्तता और स्मार्टफोन में हर वक्त कुछ ना कुछ देखते रहने की आदत ने हमारी इस नींद को जैसे छीन ही लिया है. अब जब आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो कई समस्याएं सामने आती हैं. इनके बारे में आप शायद कभी गंभीरता से नहीं सोचते होंगे, लेकिन रिसर्च कहती हैं कि अच्छी नींद सेहत के लिए वरदान है और इसमें होने वाली कमी आपकी सेहत को झटका दे सकती है.
 

1. मोटापा बढ़ाती है नींद की कमी

 मोटापा बढ़ाती है नींद की कमी
1/6


अगर आप अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो ये भी मोटापा बढ़ने का एक कारण एक हो सकता है. एक शोध में सामने आया कि अच्छी नींद ना लेने वाले बच्चों में मोटापा बढ़ने की  आशंका 89% और वयस्कों में 55 % ज्यादा होती है. नींद और मोटापे का ये कनेक्शन कई चीजों से जुड़ा है, जिसमें हार्मोन्स का भी अहम रोल है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अच्छी नींद लेना शुरू करें.



2. नींद की कमी से बढ़ जाती है भूख

 नींद की कमी से बढ़ जाती है भूख
2/6


कई शोध ये भी बताते हैं कि जिन लोगों की नींद पूरी नहीं होती, उन्हें भूख ज्यादा लगती है. नींद के कमी से शरीर में एपेटाइट यानी भूख बढ़ाने वाले हार्मोन जाग जाते हैं. इससे बार-बार भूख लगती है. 



3.अच्छी नींद यानी काम के बेहतर नतीजे

अच्छी नींद यानी काम के बेहतर नतीजे
3/6


जब आप अच्छी और पर्याप्त नींद लेते हैं तो आपका ध्यान केंद्रित करके कोई भी काम करते हैं. इससे आपकी प्रोडक्टिविटी और परफॉर्मेंस पर भी अच्छा असर होता है. एक शोध में बताया गया है कि नींद की कमी से हमारे मस्तिष्क का एक हिस्सा उसी तरह प्रभावित होता है जैसा कि शराब पीने के बाद.



4.खराब नींद से दिल की बीमारी का खतरा

खराब नींद से दिल की बीमारी का खतरा
4/6


अच्छी और पर्याप्त नींद का असर दिल पर भी पड़ता है. ऐसे 15 शोधों के नतीजों में सामने आया कि जिन लोगों को 7-8 घंटे की पर्याप्त नींद नहीं मिलती है उनमें दिल की बीमारी का खतरा ज्यादा होता है. 



5.नींद ना पूरी होने से डिप्रेशन

नींद ना पूरी होने से डिप्रेशन
5/6


डिप्रेशन जैसी समस्याओं के पीछे भी नींद पूरी ना होना एक अहम वजह हो सकता है. डिप्रेशन से ग्रस्त 90 प्रतिशत लोगों को नींद पूरी ना होने की भी शिकायत सामने आई है. 



6.अच्छी नींद यानी बेहतर इम्यूनिटी

अच्छी नींद यानी बेहतर इम्यूनिटी
6/6


आपको पर्याप्त नींद ना मिले तो इसका असर आपके इम्यून सिस्टम पर भी होता है. एक शोध में सामने आया कि जो लोग 7 घंटे से कम नींद लेते हैं उन्हें जुकाम होने की आशंका उन लोगों के मुकाबले ज्यादा होती है जो लोग पूरे 8 घंटे की नींद लेते हैं.



LIVE COVERAGE