Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

COVID-19 से जल्दी रिकवर करना है तो खाने में शामिल करें ये चीजें

आपकी सावधानी और सतर्कता ही आपको सेफ रख सकती है. इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप अपनी डाइट का खयाल रखें.

COVID-19 से जल्दी रिकवर करना है तो खाने में शामिल करें ये चीजें

Healthy Diet in Monsoon

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इन दिनों कोविड-19 और ओमीक्रॉन के बढ़ते मामलों ने दुनियाभर में चिंता का माहौल पैदा कर दिया है. डॉक्टर्स का कहना है कि कुछ मामलों में सीवियर्टी कम हो सकती है लेकिन पेशेंट की संख्या हैरान कर सकती है क्योंकि इस वेरिएंट का इन्फेक्शन रेट बहुत ज्यादा है. ऐसे में आपकी सावधानी और सतर्कता ही आपको सेफ रख सकती है. इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप अपनी डाइट का खयाल रखें. अगर कोविड को झेल चुके हैं और रिकवरी मोड हैं तो भी और अगर इससे दूर ही रहना चाहते हैं तो भी अच्छी डाइट फॉलो करें और हेल्दी रहें.

1. हरी सब्जियां खाएं ये विटामिन A, B6 और B12 से भरपूर होती हैं, जबकि संतरे, नींबू जैसे फल विटामिन C से भरपूर होते हैं. सीड्स और ड्राई फ्रूट भी प्रोटीन, हेल्दी फैट, विटामिन E और आयरन के लिए बेस्ट हैं.

2- अगर आपको कोविड हो चुका है, तो आपके शरीर को वायरस से लड़ने के लिए बहुत एनर्जी की जरूरत होती है इसलिए अंडे, मछली, टोफू और दालें जैसे प्रोटीन से लैस चीजें खाएं. साथ ही सब्जियां और कुछ साबुत अनाज भी लें.

3- अगर हम अपनी डाइट में विटामिन डी को शामिल करें तो बेहतर रिजल्ट मिलेंगे और पेशेंट जल्दी रिकवर करेगा. तेलंगाना में मई 2021 में निजाम इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइन्स (NIMS) और गांधी अस्पताल के डॉक्टरों ने वहां के कोविड पॉज़िटिव पेशेंट पर एक स्टडी की. यह स्टडी नेचर जर्नल (Nature Journal) में छपी थी. इस स्टडी से पता चला कि कोविड पेशेंट के लिए विटामिन डी भी बहुत जरूरी होता है.

4- कोविड वायरस में अक्सर मुंह का स्वाद चला जाता है तो खाने में लहसुन, अदरक और लॉन्ग, हल्दी, दालचीनी सभी तरह के मसालों का इस्तेमाल करें. ताकि आपकी इम्यूनिटी भी बढ़े और स्वाद भी.

यह भी पढ़ें: Omicron पेशेंट के संपर्क में आ जाएं तो घबराएं नहीं, तुरंत करें ये 4 काम

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement