Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Study: डिमेंशिया से बचना है तो डाइट में शामिल करें फाइबर की पर्याप्त मात्रा, 42 सालों तक किया गया शोध

यह शोध 1980 में शुरू किया गया था. कई हजार वयस्कों पर किए गए शोध के बाद यह नतीजा सामने आया है.

Study: डिमेंशिया से बचना है तो डाइट में शामिल करें फाइबर की पर्याप्त मात्रा, 42 सालों तक किया गया शोध

high fiber diet

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 'न्यूट्रीशनल न्यूरोसाइंस' नामक एक जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार स्वस्थ मस्तिष्क के लिए फाइबर बेहद अहम होता है. वैसे भी सभी डाइटिशियन डाइट में फाइबर शामिल करने की सलाह देते हैं. अच्छे पाचनतंत्र के लिए भी पर्याप्त मात्रा में फाइबर का सेवन जरूरी माना जाता है. 

अब हाल ही में जापान में हुए इस शोध से एक बार फिर डाइट में फाइबर की अहमियत सामने आई है. इस शोध के मुताबिक पर्याप्त मात्रा में फाइबर का सेवन सीधे तौर पर डिमेंशिया जैसी समस्या से बचाने में मददगार है. 

प्रमुख शोधकर्ता प्रोफेसर काजुमासा यामागिशी का कहना है, 'डिमेंशिया एक लंबे समय तक चलने वाली बेहद बुरी बीमारी है. इसे लेकर जब हमने रिसर्च की तब सामने आया कि फाइबर डाइट इससे बचाव में काफी कारगर है. कई हजार वयस्कों पर किए गए शोध के बाद हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं. यह शोध 1980 में शुरू किया गया था.'

Health Benefits: वजन कम करने से लेकर मेमोरी तेज करने तक बैंगन के हैं कई फायदे

इस शोध में शामिल प्रतिभागियों से सन् 1985 से 1999 के बीच उनकी डाइट में शामिल फाइबर की मात्रा की जानकारी ली गई. ये सभी प्रतिभागी 40 से 64 वर्ष की आयु के थे. इसके बाद 1999 से 2020 के बीच उनकी डाइट की जानकारी ली गई. 

इसके बाद उनकी डाइट में फाइबर के अनुपात के अनुसार उनके अलग-अलग समूह बनाए गए. इसमें सामने आया कि जिन लोगों की डाइट में पर्याप्त मात्रा में फाइबर था उनमें डिमेंशिया का खतरा कम था.

इस दौरान शोधकर्ताओं ने सॉल्युबल और इनसॉल्युबल फाइबर्स को लेकर अलग-अलग शोध भी किए. सॉल्युबल फाइबर ओट्स और दालों जैसे खाद्य पदार्थों से मिलते हैं. यह शरीर में गुड बैक्टीरिया को बनाए रखने में मददगार होते हैं. वहीं इनसॉल्युबल फाइबर सब्जियों और साबुत अनाज में मिलते हैं, जो कि पाचनतंत्र के लिए जरूरी होते हैं. जहां तक डिमेंशिया जैसी समस्या से बचाव की बात है तो इसमें सॉल्युबल फाइबर ज्यादा मददगार होते हैं. 

ये भी पढ़ें- दुनिया के इन देशों में नहीं मिला COVID का एक भी मामला, ऐसे किया गया पूरा बचाव

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement