Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: सफर के दौरान क्यों आती है Vomiting? जानें इससे बचने के उपाय

अगर आपको भी सफर के दौरान उल्टी आती है तो नीचे दिए गए आसान तरीके आपके काम आ सकते हैं.

Health Tips: सफर के दौरान क्यों आती है Vomiting? जानें इससे बचने के उपाय
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आपने अपने आस-पास कई ऐसे लोग देखें होंगे जिन्हें सफर के दौरान चक्कर, घबराहट, जी मचलने या उल्टी जैसी समस्याएं होती हैं. इसे मोशन सिकनेस (Motion Sickness) कहते हैं. यह एक ऐसी स्थिति है जब हमारे दिमाग को भीतरी कान, आंख और त्वचा से अलग-अलग सिग्नल मिलते हैं. यानी इसमें सेंट्रल नर्वस सिस्टम कन्फ्यूज हो जाता है. हालांकि यह कोई बीमारी नहीं है, थोड़ी सी सावधानी बरतकर मोशन सिकनेस (Motion Sickness) से निजात पाना बेहद आसान है. अगर आपको भी सफर के दौरान उल्टी आती है तो इन आसान तरीकों को अपनाकर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं.

पीछे की सीट से करें परहेज
अगर आपको सफर के दौरान उल्टी आने की समस्या है तो सबसे पहले किसी भी वाहन की पीछे वाली सीट पर बैठने से परहेज करें. ऐसा करने से आपको गति का एहसास कम होगा और आप मोशन सिकनेस से छुटकारा पा सकेंगे.

ताजी हवा का लें सहारा
अगर आपको सफर के दौरान जी मचलने जैसी समस्या हो रही है तो गाड़ी की खिड़की का शीशा खोल लें. ऐसा करने से बाहर की ताजा हवा अंदर आएगी और आप कुछ अच्छा महसूस करेंगे.

ये भी पढ़ें- Health Tips: चाय के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, हो सकती है गंभीर बीमारियां

तुलसी और पके नींबू के सेवन से मिलेगा फायदा
तुलसी के पत्ते चबाने से उल्टी नहीं आती है. इसके अलावा पका हुआ नींबू सूंघने से भी आपका मन फ्रेश होगा साथ ही ऐसा करने से उल्टी भी नहीं आएगी.

खाना न खाना नहीं है कोई समाधान
कई लोगों का मानना है कि खाली पेट सफर करने पर उल्टी नहीं होगी. हालांकि ऐसा बिल्कुल नहीं है. उल्टा जो लोग बिना कुछ खाए सफर पर निकल जाते हैं उन्हें मोशन सिकनेस अधिक होता है. इसका मतलब यह भी नहीं कि आप बहुत हेवी डाइट लें. सफर के दौरान जरूरी है कि आप तला भुना, तेज गंध वाला या ज्यादा मसालेदार खाना ना खाएं. 

पुदीने का लें सहारा
मोशन सिकनेस से बचने के लिए आप पुदीने की कैंडी खा सकते हैं या फिर आप पुदीने की चाय का सहारा भी ले सकते हैं. 

अदरक से मिलेगा फायदा
सफर में उल्टी से निजात पाने के लिए अदरक भी बेहद असरदार साबित होता है. इसके लिए जरा भी परेशानी होने पर आप अदरक के छोटे टुकड़े को चबा सकते हैं.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement