trendingPhotosDetailhindi4131469

50 की उम्र में भी चेहरे पर रहेगी 30 जैसी चमक, अपनी डाइट में शामिल कर लें ये 5 चीजें

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे की चमक फीकी पड़ने लगती है। ऐसे में अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके आप त्वचा को ग्लोइंग और जवां बनाए रख सकते हैं.

उम्र बढ़ने के साथ त्वचा पर झुर्रियां(Wrinkles) आना और रंगत का खो जाना आम बात है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने आहार में कुछ बदलाव करके इस प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं?जी हां, कुछ खास तरह की चीजों का सेवन करके आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और जवां बनाए रख सकते हैं. आइए जानते हैं उन 5 चीजों के बारे में जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप हमेशा जवां और ग्लोइंग(Glowing Skin) दिख सकते हैं.

1.फल और सब्जियां

फल और सब्जियां
1/5

फल और सब्जियां विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक होते हैं.विटामिन सी कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है जो त्वचा को मजबूत और लचीला बनाता है. विटामिन ए स्किन सेल्स को दुबारा बनाने में मदद करता है.



2.दही

दही
2/5

दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं और और मुंहासे और रूखी त्वचा जैसी त्वचा की समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं.  दही में मॉइस्चराइजिंग गुण भी होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखते हैं और इसे सूखा होने से बचाते हैं.
 



3.बादाम

बादाम
3/5

बादाम में विटामिन ई होता है जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है. यह त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है. बादाम में हेल्दी फैट्स होते हैं जो त्वचा को नमी प्रदान करते हैं और उसे सूखा होने से बचाते हैं.
 



4.पानी

पानी
4/5

पानी शरीर के लिए सबसे जरूरी तत्व है. पानी त्वचा को हाइड्रेट रखता है और शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है जो मुंहासे और दाग-धब्बे जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं का कारण बन सकते हैं. पर्याप्त पानी पीने से आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनी रह सकती है.
 



5.अवोकाडो

अवोकाडो
5/5

अवोकाडो में हेल्दी फैट्स होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखते हैं. इसमें विटामिन ई और सी जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और झुर्रियों को कम करने में भी मदद करते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE