trendingPhotosDetailhindi4130798

रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाएं ये 5 चीजें, फौलादी बन जाएगा शरीर

रातभर पानी में भिगोकर ड्राई फ्रूट्स खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. इससे कई बीमारियों से बचाव होता है और शरीर मजबूत बनता है. आइए यहां जानते हैं कि सुबह पानी में भिगोकर ड्राई फ्रूट्स खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं.

ड्राई फ्रूट्स(Dry Fruits) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इनमें प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर ड्राई फ्रूट्स(Dry Fruits) को रातभर भिगोकर सुबह खाया जाए तो इसके फायदे और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं. आइए यहां जानते हैं कि किन 5 ड्राई फ्रूट्स को रातभर भिगोकर खाना चाहिए और इन्हें खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं.

1.बादाम

बादाम
1/5

बादाम में विटामिन ई, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। बादाम को रातभर भिगोने से वे नरम हो जाते हैं और उनके पोषक तत्व आसानी से पच जाते हैं. बादाम खाने से दिल स्वस्थ रहता है, दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ती है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है.
 



2.अखरोट

अखरोट
2/5

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है जो दिल के लिए बहुत अच्छा होता है. अखरोट को रात भर भिगोने से वे नरम हो जाते हैं और उन्हें खाना आसान हो जाता है. अखरोट खाने से दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ती है, तनाव कम होता है और हड्डियां मजबूत होती हैं.



3.अंजीर

अंजीर
3/5

अंजीर में फाइबर, कैल्शियम और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है. अंजीर को रात भर भिगोने से यह मुलायम हो जाते हैं और उन्हें खाना आसान होता है. अंजीर खाने से कब्ज दूर होती है, हड्डियां मजबूत होती हैं और दिल स्वस्थ रहता है.



4.किशमिश

किशमिश
4/5

किशमिश में आयरन, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. रात भर भिगोने पर किशमिश फूल जाती है और इसका स्वाद भी बेहतर हो जाता है. किशमिश खाने से एनीमिया दूर होता है, पाचन क्रिया दुरुस्त होती है और हड्डियां मजबूत होती हैं.



5.काजू

काजू
5/5

काजू में प्रोटीन, विटामिन बी और जिंक भरपूर मात्रा में होता है. रात भर भिगोने से काजू नरम हो जाते हैं और उन्हें खाना आसान हो जाता है. काजू खाने से त्वचा स्वस्थ रहती है, इम्यूनिटी मजबूत होती है और दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ती है.
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE