trendingPhotosDetailhindi4133220

Cough Remedies: सूखी खांसी के लिए ट्राई करें ये 5 नेचुरल उपाय, तुरंत काम करेंगे ये देसी इलाज

Dry Cough Remedies: बदलते मौसम में खांसी-जुकाम परेशान करता है. इसे दूर करने के लिए आप दवा के अलावा यहां बताए नेचुरल उपाय को कर सकते हैं.

Dry Cough Home Remedies: सूखी खांसी होने पर खांस-खांसकर इंसान परेशान हो जाता है. सूखी खांसी बलगम वाली खांसी से भी ज्यादा परेशान करती है. अगर आप इससे परेशान हैं तो कई चीजें सूखी खांसी से राहत के लिए काम आती हैं. इन घरेलू उपायों को आजमाकर आप खांसी से राहत पा सकते है. चलिए इनके बारे में बताते हैं.

1.गर्म पानी और शहद

गर्म पानी और शहद
1/5

शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो खांसी में राहत देते हैं. आप गर्म पानी में शहद मिक्स करके पी सकते हैं. सुबह शाम इसका सेवन करने से सूखी खांसी से राहत मिलेगी.



2.काली मिर्च और हल्दी

काली मिर्च और हल्दी
2/5

हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीवायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण खांसी से राहत दिलाने का काम करते हैं. इसके साथ काली मिर्च भी खांसी में फायदेमंद होती है. गर्म पानी में एक चम्मच हल्दी और थोड़ी सी काली मिर्च मिलाकर पिएं.



3.अदरक और नमक

अदरक और नमक
3/5

खांसी से राहत के लिए अदरक भी बहुत लाभकारी होता है. अदरक का टुकड़ा लें और इसमें हल्का सा काला नमक लगाकर मुंह में रखें. इससे खांसी में आराम मिलेगा.



4.घी और काली मिर्च

घी और काली मिर्च
4/5

खांसी और गले में खराश से परेशान हैं तो आधे चम्मच गर्म घी में दो चुटकी काली मिर्च पाउडर को मिलाकर सेवन करें. इससे सूखी खांसी से राहत मिलती है.



5.नमक का पानी

नमक का पानी
5/5

खांसी से राहत के लिए गुनगुने पानी में नमक डालकर पिएं. इसके अलावा नमक के पानी से गरारे करने से भी खांसी और गले के इंफेक्शन से आराम मिलता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  
 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE