Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Eye Care Alert: आंखों की रौशनी छीन लेंगी ये 3 चीजें, डैमेज हो जाएगी आईज की नर्व्स

आंखों की कम होती रौशनी का कारण कुछ फूड भी होते हैं, आज आपको ऐसे 3 फूड के बारे में बताएंगे जो आंखों की रौशनी को बर्बाद कर सकते हैं.

Latest News
Eye Care Alert: आंखों की रौशनी छीन लेंगी ये 3 चीजें, डैमेज हो जाएगी आईज की नर्व्स

eye care

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हाई कोलेस्ट्रॉल से लेकर हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज तक बीमारी आंखों की रौशनी छीन  सकते हैं और इसी तरह कुछ फूड भी हैं जो आंखों के लिए खतरनाक होते हैं.कम उम्र में आंखों का खराब होना आम हो चुका है. खराब लाइफस्टाइल, खानपान और लंबे समय तक स्क्रीन पर नजर गड़ाए रखना आंखों के लिए खतरनाक होता है. 

एसोसिएशन ऑफ ब्रिटिश डिस्पेंसिंग ऑप्टिशियंस के क्लिनिकल लीड मैक्स हैलफोर्ड बताते हैं कि कुछ फूड बीमारियों की तरह ही आंखों के लिए भी खतरनाक होते हैं. अगर समय रहते इनसे दूरी बना ली जाए तो आंखों को गहरे नुकसान से बचाया जा सकता है. तो चलिए जानें की कौन से 3 फूड आपकी आंखों के लिए जहर समान हैं.

प्रॉसेस्ड कार्बोहाइड्रेट
हैलफोर्ड बताते हैं कि प्रसंस्कृत कार्बोहाइड्रेट (Processed Carbohydrates) से भरपूर चीजें  से नसों से संबंधित बीमारियां होती हैं और ये आंखों की नसों को भी डैमेज करते हैं. न्यूट्रिएंट्स जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार हाई कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें ब्लड सर्कुलेशन में बाधा पहुंचाती है और इससे आंखों को और नुकसान होता है.
हाई कार्ब्स अप्रत्यक्ष रूप से भी आंखों को नुकसान पहुंचाते हैं. डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर भी अंधता का कारण होते हैं. ब्लड में लिपिड प्रोफाइल का हाई होना हार्ट अटैक के साथ स्ट्रोक का कारण भी होता है और इससे भी आंखों को क्षति पहुंचती है. 

जंक फूड
हैलफोर्ड दूसरी आंख को खराब करने वाली चीज में जंक फूड को शुमार करते हैं. उनका कहना है कि जंक फूड  संतृप्त वसा में उच्च होते हैं और ये रेटिना की नसों को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं.अगर आप बहुत ज्यादा हाई फैट मीट, मक्खन, पनीर, केक और बिस्कुट, चॉकलेट, पेस्ट्री या अधिक नमक वाली चीजें लेते हैं तो निश्चित तौर पर आपकी आंखों की रौशनी कम होती जाएगी क्योंकि ये चीजे हाई ब्लड प्रेशर को बढ़ाते हैं जो सीधे आंखों पर भी असर दिखाता है. मेयो क्लिनिक का कहना है कि उच्च रक्तचाप आंखों को रक्त की आपूर्ति करने वाली छोटी, नाजुक रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है.इससे -रेटिना में रक्त वाहिकाओं को नुकसान (रेटिनोपैथी), रेटिना के नीचे द्रव का निर्माण (कोरॉयडोपैथी), तंत्रिका क्षति (ऑप्टिक न्यूरोपैथी)का खतरा होता है.

रिफाइन चीजों का यूज

हैलफोर्ड चेतावनी देते हैं कि आपका खाना जितना रिफाइन होगा उतना ही स्ट्रोक या मधुमेह के खतरा हाई होगा और ये दोनों आंखों को डैमेज कर देंगे. इसलिए ग्रीन, रेड और येल्लो हाई रफेज वाली चीजें डाइट में जरूर शामिल करनी जाहिए. प्रॉसेस्ड कार्बोहाइड्रेट, उच्च वसा वाले मांस, पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पाद, कन्फेक्शनरी और चीनी में उच्च डेसर्ट और मीठे फ़िज़ी पेय सब आपकी आंखों के लिए जहर है. इसकी जगह आप पालक,टमाटर, गाजर, ओमेगा-3 फैटी एसिड रिच चीजें ज्यादा लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement