Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tips For Retirement: रिटायरमेंट से पहले इन 5 जगहों पर करें निवेश, नहीं पड़ेगी बुढ़ापे में किसी सहारे की जरूरत

Retirement Planning: अगर आप अपना बुढ़ापा टेंशन फ्री होकर गुजारना चाहते हैं तो इन जगहों पर पैसा निवेश करें. इससे आप अपने बुढ़ापे में आर्थिक सुरक्षित हो सकते हैं.

Tips For Retirement: रिटायरमेंट से पहले इन 5 जगहों पर करें निवेश, नहीं पड़ेगी बुढ़ापे में किसी सहारे की जरूरत

टेंशन फ्री एंजॉय करना है बुढ़ापा तो इन 5 जगहों पर करें निवेश

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः नौकरी के दौरान अगर आप बुढ़ापे के लिए कुछ पैसा सही जगह पर निवेश कर दें तो आपको बुढ़ापे में किसी तरह के आर्थिक संकट से नहीं जूझना पड़ेगा और आप अपना बुढ़ापा टेंशन फ्री होकर गुजार पाएंगे. आमतौर पर भविष्य के लिए निवेश करने की सलाह हर कोई देता है, यह जरूरी भी है. लेकिन, कई लोग सही जानकारी न होने के कारण इससे डरते हैं. अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आज हम आपको पांच ऐसी स्कीम (Top 5 Government Schemes ) के बारे में बता रहे हैं, जहां आप बेजिझक निवेश कर सकते हैं और आप अपना रिटायरमेंट प्लान (Retirement Planning ) कर सकते हैं. ऐसे में इन जगहों पर (Tips For Retirement) निवेश कर आप अपने बुढ़ापे में आर्थिक सुरक्षित हो सकते हैं. आइए जानते हैं इन निवेश के इन बेहतरीन स्कीम के बारे में..

प्रधानमंत्री वय वंदन योजना में करें निवेश 

अगर आप सुरक्षित जगह निवेश कर बेहतर रिटर्न पाना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री वय वंदन योजना में निवेश कर सकते हैं. इसमें आपको बुढ़ापे में मासिक पेंशन मिलेगी. बता दें कि इस स्कीम में आप 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. इसके अलावा इससे आप हर महीने एक हजार रुपये से लेकर दस हजार रुपये तक पेंशन पा सकते हैं.

मिट्टी या पानी में लगाएं मनी प्लांट तो इस बात का रखें ध्यान, कभी नहीं मुरझाएगा पौधा 

अटल पेंशन योजना में करें निवेश

बता दें कि अटल पेंशन योजना में 18 साल से लेकर 40 साल तक का व्यक्ति निवेश कर सकता है. इसमें 60 साल का होने के बाद एक हजार रुपये से लेकर पांच हजार रुपये की पेंशन हर महीने मिलेगी. इसके अलावा कोई भी निवेशक 100 प्रतिशत निकासी कर सकते हैं.

राष्ट्रीय पेंशन योजना में करें निवेश में करें निवेश 

अगर आप ऐसी किसी योजना में निवेश करना चाहते हैं जो टैक्स फ्रेंडली स्कीम हो तो आपके लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना बेस्ट है. यह एक सुरक्षित स्कीम होती है और इसमें पैसा डूबने का भी रिस्क नहीं होता. इसके अलावा राष्ट्रीय पेंशन योजना में निवेश करने वालों को पेंशन मिलती है. इतना ही नहीं, अगर आप इस स्कीम में लगातार तीन साल तक प्रीमियम का भुगतान करते हैं तो तीन साल बाद आप इससे पैसे निकाल भी सकते हैं.

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में करें निवेश 

बता दें कि वरिष्ठ नागरिक बचत योजना एक सरकारी और सुरक्षित योजना है और इसमें पांच साल तक निवेश किया जा सकता है. साथ ही पांच साल बाद आप इसे आगे और बढ़ा सकते हैं. इसमें निवेश करने पर स्कीम के तहत 7.4 फीसदी का ब्याज मिलता है. इतना ही नहीं, निवेशक इसमें केवल एक हजार रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं.

मुरझाया हुआ तुलसी का पौधा, इन आसान टिप्स को अपनाने पर हो जाएगा हरा-भरा

LIC सरल पेंशन योजना में करें निवेश 

इसके अलावा आपके लिए एलआईसी की सरल पेंशन योजना बेहतर होगी. इस योजना में आप चाहे तो 60 साल की उम्र ही नहीं बल्कि 40 साल की उम्र से भी पेंशन लेने की शुरुआत कर सकते हैं और इसमें आपको एकमुश्त राशि का निवेश करना होता है. इसके बाद आप जिंदगी भर पेंशन का लाभ उठा सकते हैं. इसके अलावा जब भी आप पॉलिसी सरेंडर करेंगे तब आपको 95 फीसदी जमा वापस कर दिया जाता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement