Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vitamin D Sources: चारों तरफ छाई धुंध, नहीं निकल रही धूप, इन 5 ड्राई फ्रूट्स से पूरी करें विटामिन डी की कमी

Dry Fruits For Vitamin D: विटामिन डी का सोर्स धूप है लेकिन धूंध के कारण धूप नहीं निकल रही है ऐसे में इन 5 ड्राई फ्रूट्स से विटामिन डी की कमी पूरी कर सकते हैं.

Latest News
Vitamin D Sources: चारों तरफ छाई धुंध, नहीं निकल रही धूप, इन 5 ड्राई फ्रूट्स से पूरी करें विटामिन डी की �कमी

Dry Fruits For Vitamin D Deficiency

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हेल्दी और फिट रहने के लिए शरीर को सभी विटामिन और मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में मिलने चाहिए. विटामिन की कमी सेहत के लिए नुकसानदायक होती है. सर्दियों में शरीर में विटामिन डी (Vitamin D) की कमी हो सकती है. ऐसे में इसे पूरा करना बहुत ही जरूरी होता है. विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) के कारण हड्डियां कमजोर हो जाती है जिससे जोड़ों में दर्द की शिकायत हो सकती है. विटामिन डी की कमी के कारण चिंता और तनाव (Vitamin D Deficiency Symptoms) भी बढ़ता है. विटामिन डी का सोर्स धूप है लेकिन धुंध के कारण धूप नहीं निकल रही है ऐसे में विटामिन डी की कमी इन 5 ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits For Vitamin D Deficiency) को खाने से पूरी कर सकते हैं. चलिए इनके बारे में बताते हैं.

विटामिन डी के लिए ड्राई फ्रूट्स (Vitamin D Rich Dry Fruits)
बादाम

बादाम सबसे अच्छा ड्राई फ्रूट है. यह प्रोटीन से भरपूर होता है. इसमें विटामिन डी भी पर्याप्त मात्रा में होता है. सर्दियों में विटामिन डी की कमी के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है ऐसे में बादाम को आहार में शामिल कर सकते हैं. इससे विटामिन डी के साथ ही प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट मिलते हैं.

अखरोट
अखरोट खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. यह विटामिन डी की अच्छा सोर्स है. इसे खाने से विटामिन डी के साथ ही और भी कई पोषक तत्व जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड,प्रोटीन और फाइबर मिलते हैं. यह सेहत के लिए अच्छे होते हैं.

कब्ज से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 नुस्खें, बिना दवाई दुरूस्त होगा पाचन तंत्र

प्रून्स
प्रून्स यानी सूखे आलूबुखारे हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं. इन्हें डाइट का हिस्सा बनाकर आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं. यह फाइबर से भरपूर होते हैं. ऐसे में प्रून्स खाना पाचन के लिए भी अच्छा होता है. यह कब्ज को भी दूर करता है.

 

अंजीर
विटामिन-डी समेत कई पोषक तत्वों से भरपूर अंजीर खाना सेहत के लिए अच्छा होता हैं. इसमें विटामिन डी के साथ ही कैल्शियम और फॉस्फोरस भी होता है ऐसे में यह हड्डियों को मजबूत करने के लिए लाभकारी है. इसे डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए.

किशमिश
किशमिश में पोटेशियम, आयरन और पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी होता है. इसे खाने से शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं. किशमिश खाने से सेहत को और भी फायदे मिलते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement