Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Level बढ़ाने का काम करती हैं ये 6 आदतें, Diabetes के मरीज रखें इन बातों का ध्यान

Diabetes Control Tips: हाई ब्लड शुगर का सबसे बड़ा कारण मीठा खाना होता है. लेकिन मीठी चीजों को खाने के अलावा भी कई आदतें ब्लड शुगर को बढ़ाती हैं.

Latest News
Blood Sugar Level बढ़ाने का काम करती हैं ये 6 आदतें, Diabetes के मरीज रखें इन बातों का ध्यान

Diabetes Control

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Diabetes: डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है जिसे सिर्फ कंट्रोल में रखकर ही बचा जा सकता है. कई लोग डायबिटीज कंट्रोल (Diabetes Control) के लिए दवा का सहारा लेते हैं तो कई लोग घरेलू उपायों से इसे काबू में रखते हैं. हाई ब्लड शुगर (High Blood Sugar) का सबसे बड़ा कारण मीठा खाना होता है. लेकिन मीठी चीजों को खाने के अलावा भी कई आदतें ब्लड शुगर (Blood Sugar) को बढ़ाती हैं ऐसे में इनसे परहेज करना चाहिए. आइये आपको बताते हैं कि किन कामों को करने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है.

इन 6 आदतों से बढ़ सकता है Blood Sugar Level

नींद की कमी के कारण बढ़ सकता है ब्लड शुगर
पर्याप्त नींद न लेना बी ब्लड शुगर के बढ़ने का कारण हो सकता है. नींद पूरी न होने से शरीर में हार्मोनल बैलेंस बिगड़ जाता है जिसके कारण डायबिटीज के मरीज को ब्लड शुगर बढ़ने का सामना करना पड़ता है.

लो प्रोटीन वाला नाश्ता लेने से होगा नुकसान
नाश्ते में कम प्रोटीन का सेवन करने से ब्लड शुगर बढ़ सकता है. प्रोटीन बल्ड शुगर को जल्दी नहीं बढ़ाता है ऐसे में नाश्ते में हाई प्रोटीन फूड्स का सेवन करें.

आर्टिफिशियल स्वीटनर्स का सेवन करना
आर्टिफिशियल स्वीटनर्स चीनी का एक विकल्प होता है. इसका इसेमाल शुगर के तौर पर किया जाता है. आर्टिफिशियल स्वीटनर्स का इस्तेमाल डाइट सोडा, सुगर फ्री मिठाई तथा कम कैलोरी वाले स्नैक्स में किया जाता है. यह ब्लड शुगर को ट्रिगर कर सकती है. ऐसे में इसका सेवन करने से परहेज करना चाहिए.


खाने के बाद अचानक बढ़ जाए ब्लड शुगर तो तुरंत करें ये काम, बिगड़ने नहीं पाएगी डायबिटीज 


उम्र के साथ बढ़ जाता है डायबिटीज का खतरा
व्यक्ति की बढ़ती उम्र भी डायबिटीज के खतरे का कारण बनती है. बढ़ती उम्र के साथ बिमारियों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है और ऐसे में शुगर लेवल बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में बुढ़ापे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखें.

फाइबर की कमी के कारण बढ़ सकता है बल्ड शुगर
बॉडी में फाइबर कम होने पर भी ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव होता है. डाइट में फाइबर की कमी होने के कारण वजन बढ़ जाता है और यह डायबिटीज का कारण बनता है. शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए हाई फाबर फूड्स का सेवन करना चाहिए.

स्ट्रेस लेने और किसी डर के कारण
स्ट्रेस लेना हाई ब्लड शुगर का कारण बन सकता है. मेडिकल के अनुसार, स्ट्रेस लेने या किसी डर के कारण कोर्टिसोल हार्मोन रिलीज होता है जिसके कारण ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए स्ट्रेस नहीं लेना चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement