Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आंखों में जलन-चुभन के साथ कम हो रही है रोशनी तो खाना शुरू करें ये 6 फूड्स, दूर तक का देगा दिखाई

खराब लाइफस्टाइल और खानपान सेहत को ही नहीं आंखों के लिए भी बेहद नुकसानदायक है. यह आंखों की रोशनी को प्रभावित करता है. ऐसे में पोषक तत्वों से भरपूर 6 फूड्स खाने से ही आंखों की रोशनी से लेकर चुभन और दर्द जैसी समस्याएं खत्म हो जाएंगी.

Latest News
आंखों में जलन-चुभन के साथ कम हो रही है रोशनी तो खाना शुरू करें ये 6 फूड्स, दूर तक का देगा दिखाई
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Foods Increase Eyes Sight) मानसून के मौसम में आई फ्लू की समस्याएं बढ़ गई है. ज्यादातर लोग आई फ्लू यानी कंजक्टिवाइटिस से परेशान हैं. इसे तो कुछ समय में छुटकारा मिल जाता है, लेकिन कुछ लोगों के आंखों में हर समय जलन, चुभन, भारी पन और रोशनी की कम होना है. इसकी मुख्य वजह खराब लाइफस्टाइल के साथ ही बिना पोषक तत्वों से भरपूर खानपान है. उल्टा सीधा खाने की वजह से ही आंखों में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. साथ ही दिन के 8 से 10 घंटे मोबाइल, कंप्यूटर और टीवी को देखने से यह समस्या और भी बढ़ जाती हैं. यह आंखों की बीमारियों को बढ़ाती ही हैं, आंखों की रोशनी को धीरे धीरे कम कर अंधेपन की तरफ ले जाती है. दवाई भी इसका कोई स्थाई इलाज नहीं है.

ऐसे में आंखों को आराम देने के साथ ही उन तक पोषक तत्व पहुंचाना जरूरी है. इसके लिए स्क्रीन टाइम कम से कम करने का प्रयास करें. इसके अलावा अपनी डाइट में बदलाव करें. खाने में हर दिन इन 6 फूड्स आंखों को जरूरी पोषक तत्व पहुंचाते हैं. इसे आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ ही जलन और चुभन की समस्या भी खत्म हो जाती है. आइए जातने हैं वो छह फूड्स, जो आंखों को देंगे जरूरी पोषक तत्व. 

हड्डियों में सीमेंट की तरह जम जाएगा यूरिक एसिड, अगर खाते रहेंगे ये 4 चीजें

आंवला है सबसे जरूरी

आंवला आंखों के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं है. इसमें मौजूद पोषक तत्व आंखों की रोशनी को बढ़ाने के साथ ही उसे एक जगह थाम कर रखते हैं. ​इनके नियमित सेवन से आंखों की रोशनी कम नहीं होती हैं. आंवले का खाली पेट जूस पीने के साथ ही मुरब्बा खाना भी लाभदायक है. 

इलायची को न करें अनदेखा

दिखने में छोटी सी इलायची शरीर के तापमान को सही रखती है. यह आंखों को ठंडक पहुंचाती है. साथ ही रोशनी बढ़ाने में कारगर है. हर दिन इलायची को डाइट में शामिल करने के लिए इलायची को सौंफ के साथ पीसकर पाउडर के रूप में तैयार कर लें. इस पाउडर को ठंडे दूध में मिलाकर पीने से आंखों की रोशनी तेज होती है. 

गाजर का जूस भी लाभदायक

गाजर का जूस सेहत के साथ ही आंखों की रोशनी के लिए भी लाभदायक है. हर दिन एक गिलास गाजर का जूस पीने से आंखों पर चढ़ा चश्मा उतर जाता है. यह आंखों की रोशनी को बहुत तेजी से बढ़ाने के साथ ही इसे से संबंधित दूसरी समस्याओं को भी खत्म करता है. 

इन 3 चीज की कमी से भी यूरिक एसिड होता है हाई, किडनी बॉडी से बाहर नहीं कर पाती गंदा पानी

आयरन से भरपूर सब्ज‍ियों का करें सेवन

डाइट में आयरन से भरपूर सब्जियों को शामिल करें. इनमें पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, केल, सरसों आदी शामिल है. यह आंखों की हेल्थ के लिए रामबाण इलाज है. 

अखरोट के लिए अखरोट हैं बेहद फायदेमंद

अखरोट दिमाग के साथ ही आंखों के लिए बेहद हेल्दी फूड्स में से एक है. इसमें मिलने वाले विटामिन ई, फैटी एसिड्स, आंखों को सही रखते हैं. यह आंखों की रोशनी को तेज करने में भी मदद करते हैं. 

​बादाम भिगोकर खाना भी है सही

बादाम ममौरी बूस्ट करने के साथ ही आंखों की बीमारियों को दूर कर रोशनी को भी तेज करता है. नियमित रूप से बादाम को पानी में भिगोकर खाने से आंखों से जुड़ी सभी समस्याएं खत्म हो जाती है. इनमें आराम मिलता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement