Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sugar Reducing Tips: डायबिटीज में भी खा सकते हैं ये शुगर फ्री मीठे डेजर्ट, मीठे की तलब होगी शांत

मीठा खाने के शौकीन हैं लेकिन ब्लड शुगर या वेट बढ़ने के डर से नहीं खा रहे तो आपके लिए कुछ ऐसे शुगर फ्री डेजर्ट लाए हैं जो आपके मीठे की तलब को शांत करेंगे बिना वेठ या शुगर को बढ़ाए.

Latest News
Sugar Reducing Tips: डायबिटीज में भी खा सकते हैं ये शुगर फ्री मीठे डेजर्ट, मी��ठे की तलब होगी शांत

sugar-free desserts for diabetic patients

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः डायबिटीज रोगी हो या वेट लॉस प्रोग्राम से जुड़े लोग दोनों को ही मीठे तलब जागती है और असल में ये तबल बॉडी सेल्स की डिमांड होती है. ऐसे में आप अगर किसी मीठी चीज को खाकर अपने मीठे की लालसा को पूरा करने जा रहे हैं तो ठहरिए, आपके लिए कुछ शुगर फ्री डेजर्ट हैं जो बिना नुकसान ही मीठे की तलब को पूरा कर देंगे. 

 ये डेजर्ट पारंपरिक मिठाइयों का एक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प हैं. इनमें से कई तो बिना किसी मीठी चीज के प्रयोग के ही मीठी लगेगी और कुछ में चीनी की जगह स्टीविया या गुड़ का प्रयोग होता है, वहीं  मैदे की जगह बादाम या जई का आटा यूज किया जाता है. जिससे उनमें कार्बोहाइड्रेट कम और फाइबर अधिक होता है. तो चलिए जानें ये शुगर फ्री मिठाइयां हैं कौन सी.

दोपहर के खाने के बाद बढ़ जाता है ब्लड शुगर तो इन 6 तरीकों से कंट्रोल होगी डायबिटीज

शुगर फ्री बेसन लड्डू
बेसन के लड्डू बनाने के लिए आपको 2 कप बेसन, 1/2 कप देसी घी, 1 कप स्टिविया पाउडर और 1 चम्मच इलायची पाउडर की आवश्यकता होगी. सबसे पहले बेसन को घी में सुनहरा होने तक भून लें, ठंडा कर लें और इसमें स्वीटनर और इलायची पाउडर मिला लें. मिश्रण को लड्डुओं का आकार दें और चीनी की अधिकता के बिना पुरानी यादों का स्वाद लें.

शुगर फ्री कलाकंद
यह स्वादिष्ट मिठाई एक आनंददायक मोड़ प्रदान करती है, जो चीनी की अधिकता के बिना एक मीठा व्यंजन सुनिश्चित करती है. कलाकंद बनाने के लिए, आपको 2 कप दूध पाउडर, 1 कप भारी क्रीम, 1/2 कप दूध, 1/4 कप स्टीविया पाउडर , 1/2 चम्मच इलायची पाउडर, और वैकल्पिक केसर के धागे और कटे हुए की आवश्यकता होगी. सजावट के लिए मेवे. यह उन लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प है जो अपने चीनी सेवन को नियंत्रित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

तैयार करने के लिए, एक प्लेट या उथले पैन को चिकना करें, एक नॉन-स्टिक पैन में भारी क्रीम और दूध मिलाएं, और गांठ बनने से रोकने के लिए हिलाते हुए धीरे-धीरे दूध पाउडर डालें. गाढ़ा होने पर अपना पसंदीदा कृत्रिम स्वीटनर, इलायची पाउडर और वैकल्पिक केसर के धागे मिलाएं. एक बार जब यह पैन के किनारों को छोड़ दे, तो इसे ग्रीस की हुई प्लेट में निकाल लें, नट्स से सजाएं, इसे कमरे के तापमान पर ठंडा करें, फ्रिज में रखें और इसे चौकोर टुकड़ों में काट लें और चीनी-मुक्त मिठाई का आनंद लें.

कौन सा आटा आपके ब्लड शुगर को सबसे तेजी से कम करता है? 

नारियाल लड्डू
नारियल का लड्डू, अपनी उष्णकटिबंधीय मिठास के साथ, एक प्रिय मिष्ठान्न है. इस पसंदीदा में शुगर-फ्री ट्विस्ट के लिए केवल एक कप ताजा कसा हुआ नारियल, 2 बड़े चम्मच घी, 2 चम्मच प्राकृतिक स्टीविया, 1/4 कप नारियल का दूध, एक चुटकी हिमालयन नमक और एक चुटकी जायफल की आवश्यकता होती है. पाउडर. नारियल को घी में भून लें, उसमें नारियल का दूध, स्वीटनर और जायफल मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट बना लें. इन्हें छोटे आकार के लड्डुओं का रूप दें, और आपको एक अपराध-मुक्त आनंद मिलेगा.

लौकी का हलवा
एक ऐसी मिठाई के लिए जो न केवल शुगर-फ्री है बल्कि कम कार्ब वाली भी है, लौकी का हलवा के अलावा और कुछ नहीं देखें. इस स्वस्थ मिठाई में 2 लौकी, 3 बड़े चम्मच देसी घी, लौंग, किशमिश, इलायची पाउडर, दालचीनी पाउडर, 1 कप दूध और 1 कप गुड़ पाउडर या स्टीविया की आवश्यकता होती है. लौकी को कद्दूकस कर लीजिये, अतिरिक्त पानी निचोड़ दीजिये और घी में भून लीजिये. सुगंधित मसालों के साथ दूध और गुड़ डालें, गाढ़ा होने तक पकाएं और लुफ्त उठाएं.

सेब रबड़ी
फल प्रकृति का मधुर उपहार हैं, और सेब रबड़ी इस उपहार का सबसे अच्छा उपयोग करती है. इस मधुमेह-अनुकूल आनंद को बढ़ाने के लिए, कम वसा वाला दूध, छिलका सहित कसा हुआ सेब, इलायची पाउडर, जायफल (जयफल) पाउडर और एक चीनी विकल्प इकट्ठा करें. दूध को उबाल लें, उसमें कद्दूकस किया हुआ सेब और मसाले डालें और ठंडा होने दें. इसके ऊपर चीनी का विकल्प डालें और एक घंटे के लिए फ्रिज में रखें. यह ठंडी सेब रबड़ी  स्वास्थ्यप्रद भी हो सकता है. 

कितना भी हाई हो जाए ब्लड शुगर 5 मिनट में होगा डाउन, डायबिटीज कंट्रोल के लिए रोज पीएं ये 5 चीजें

मिश्रित फल श्रीखंड
अंत में, मिश्रित फल श्रीखंड, एक प्रिय भारतीय मिठाई ने मधुमेह के अनुकूल बना दिया. यह मीठा व्यंजन कटे हुए मिश्रित फल, कम वसा वाले दही, गर्म कम वसा वाले दूध, केसर, चीनी के विकल्प और इलायची पाउडर के साथ फाइबर से भरपूर है. दही को केसर दूध, चीनी के विकल्प और इलायची पाउडर के साथ मिलाएं, जमने के लिए फ्रिज में रखें, और खाएं

तो, चाहे आप मधुमेह रोगी आहार का पालन कर रहे हों या सिर्फ अपने स्वीट टूथ को संतुष्ट करने के लिए एक स्वस्थ तरीका खोज रहे हों, ये चीनी-मुक्त व्यंजन आपके नए पसंदीदा बन जाएंगे.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement