Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Prevent Knee-Joint Pain: लेडीज, मान लें ये 7 सुझाव तो कभी नहीं होगा हड्डियों में दर्द-सूजन, आर्थराइटिस का खतरा भी टलेगा

किसी भी बीमारी से बचाव हमेशा इलाज से बेहतर होता है, इसलिए अपने जोड़ों की सुरक्षा और दर्द-मुक्ति के लिए जरूरी है की आप अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव कर लें.

Latest News
Prevent Knee-Joint Pain: लेडीज, मान लें ये 7 सुझाव तो कभी नहीं होगा हड्�डियों में दर्द-सूजन, आर्थराइटिस का खतरा भी टलेगा

महिलाएं 7 सुझाव पर करें काम, नहीं होगा जोड़ो-घुटनों का दर्द

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः  घुटनों या जोड़ों के दर्द या गठिया की बीमारी से सबसे ज्यादा प्रभावित महिलाएं ही होती हैं. जोड़ों में दर्द, कठोरता और सूजन की ये दर्दनाक बीमारी से बचने के लिए महिलाओं को यहां 7 सुझाव दे रहे हैं. यदि वे इन सुझावों को अपने डेली रूटीन में उतार लें तो ये बीमारी होने ही नहीं पाएगी.

अगर आपका यूरिक एसिड हाई हो या आप जोड़ों के दर्द से परेशान हों तो भी ये 7 जरूरी कदम आपको इस दर्दनाक बीमारी से छुटकारा दिलानें में मदद कर सकते हैं. 

ज्वाइंट्स में जमे यूरिक एसिड के क्रिस्टल को तोड़कर देगी ये जड़ी-बूटी, घुटनों का दर्द बिना दवा होगा ठीक

गठिया को रोकने के लिए 7 जरूरी कदम 

वेट मैनेज रखें

अतिरिक्त वजन जोड़ों पर दबाव डालता है, विशेषकर कूल्हों, घुटनों और पैरों पर. वजन नियंत्रित करके महिलाएं गठिया के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकती हैं. नियमित व्यायाम, फल-सब्जियों, साबुत अनाज और प्रोटीन डाइट से वेट को कम करना आसान होगा.

डेली एक्सरसाइज
जोड़ों के स्वास्थ्य के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि महत्वपूर्ण है. तैराकी, साइकिल चलाना या पैदल चलने से मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिलती है और अत्यधिक तनाव के बिना जोड़ों को सहारा मिलता है. जोड़ों की स्थिरता में सुधार के लिए शक्ति प्रशिक्षण अभ्यास के साथ-साथ हर दिन कम से कम 30-40 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली एरोबिक करें.

मिनटों में खून में घुलकर हड्डियों को ब्लॉक कर देती है ये चीज, खतरनाक लेवल पर पहुंचेगा यूरिक एसिड

जोड़ों को सुरक्षित रखें
अपने जोड़ों की सुरक्षा के लिए सावधानी बरतने से गठिया को रोकने में महत्वपूर्ण अंतर आ सकता है. शारीरिक कार्यों या खेलों में संलग्न होने पर, चोट के जोखिम को कम करने के लिए उचित सुरक्षात्मक गियर जैसे घुटने के पैड, कलाई गार्ड, या सहायक जूते पहनें.

पोषण को प्राथमिकता दें
कुछ खाद्य पदार्थ सूजन से निपटने और जोड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. अपने आहार में वसायुक्त मछली, अलसी और अखरोट में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड को शामिल करें. इन स्वस्थ वसा में सूजनरोधी गुण होते हैं और ये जोड़ों के दर्द को कम कर सकते हैं. जोड़ों को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद के लिए जामुन, पालक और ब्रोकोली जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें.

अच्छी मुद्रा का अभ्यास करें
जोड़ों में खिंचाव को रोकने के लिए अच्छी मुद्रा बनाए रखना महत्वपूर्ण है. चाहे डेस्क पर बैठे हों या भारी वस्तुएं उठा रहे हों, अपनी रीढ़ और जोड़ों पर प्रेशर न पड़ने दें. एर्गोनोमिक फर्नीचर का यूज करें जो आपके जोड़ों पर तनाव कम करता है.

ब्लड में बहते यूरिक एसिड को छान कर किनारे कर देंगी ये जड़ी-बूटियां, घुटनों का दर्द और जकड़न होगा दूर  

धूम्रपान-शराब से तौबा कर लें
धूम्रपान और अत्यधिक शराब का सेवन कुछ प्रकार के गठिया के विकास के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है. धूम्रपान संयोजी ऊतकों को नुकसान पहुंचाता है, जबकि शराब सूजन में योगदान कर सकता है. धूम्रपान से परहेज करके और शराब का सेवन नियंत्रित करके महिलाएं गठिया के खतरे को कम कर सकती हैं.

पुनर्स्थापना योग
पुनर्स्थापना योग एक सौम्य और चिकित्सीय अभ्यास है जो गठिया को रोकने और जोड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण है. योग का यह रूप तनाव को कम करने, तनाव दूर करने और लचीलेपन में सुधार करने के लिए विश्राम, गहरी स्ट्रेचिंग और कोमल गतिविधियों पर केंद्रित है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement