Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Air Pollution Effects On Skin: सेहत ही नहीं आपकी स्किन को भी नुकसान पहुंचाता है पॉल्यूशन, जानें इससे बचने के ये 5 उपाय

वायु प्रदूषण सेहत के अलावा आपकी आंखें और स्किन को बड़ा नुकसान पहुंचाता है. हवा में शामिल गंदे कण टॉक्सिक पोल्यूटेंट्स एलर्जी से लेकर स्किन पर रैशेज और डार्क सर्कल की वजह बनते हैं. यह अच्छी खासी स्किन को बिगाड़कर रख देते हैं. 

Latest News
Air Pollution Effects On Skin: सेहत ही नहीं आप�की स्किन को भी नुकसान पहुंचाता है पॉल्यूशन, जानें इससे बचने के ये 5 उपाय
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मौसम में बदलाव के साथ ही प्रदूषण का लेवल हर दिन तेजी से बढ़ रहा है. एयर पॉल्यूशन इस समय में अपने चरम पर हेाता है. यह न सिर्फ आपकी स्वास्थ्य और आंखों को प्रभावित करता है. यह स्किन को भी डैमेज करने का काम करता है. इसकी वजह से स्किन की कई सारी समस्याएं होने लगती है. हवा में शामिल गंदे कण टॉक्सिक पोल्यूटेंट्स एलर्जी से लेकर स्किन पर रैशेज और डार्क सर्कल की वजह बनते हैं. यह अच्छी खासी स्किन को बिगाड़कर रख देते हैं. ऐसी स्थिति से बचने व अपनी सुंदरता को बनाएं रखने के लिए कुछ उपाय करना बेहद जरूरी है. यह आपकी स्किन को डैमेज होने से बचा सकते हैं. वायु प्रदूषण के प्रभाव को कम करते हैं. 

प्रदूषण से स्किन पर पड़ता है ऐसा प्रभाव 

डर्मोटोलॉजिस्ट एक्सपर्ट्स बताते हैं कि एयर पॉल्यूशन व्यक्ति के लिए बेहद खतरनाक होता है. यह स्किन को अंदर तक नुकसान पहुंचाता है. इसकी वजह से स्किन कई सारी समस्याएं हो सकती हैं, जो आपकी सुंदरता को बिगाड़ देती ही हैं. यह कैंसर जैसी घातक बीमारी का खतरा बढ़ा देता है. जैसे जैसे पॉल्यूशन बढ़ता है. ठीक वैसे ही समस्याएं बढ़ने लगती हैं, जो आपको नुकसान पहुंचाती हैं. इसके ये असर भी दिखने लगते हैं. 

Rahu Ketu Gochar 2023:आज राहु और केतु के गोचर से इन राशियों का चमक जाएगा भाग्य, हर तरफ मिलेगा फायदा और सफलता

स्किन में होती है जलन

एयर पॉल्यूशन की वजह से ​स्किन में जलन होने लगती है. यह स्किन की प्रोटेक्टिव लेयर्स को इफेक्ट करता है. इसकी वजह से स्किन में जलन और सूजन होने लगती है. यह स्किन को अंदर तक प्रभावित करता है. जिसकी वजह से अंदर के पॉश फटने लगते हैं. स्किन में डेड सेल्स जमा हो जाते हैं. यह एलर्जी से लेकर दानों की समस्या बढ़ाते हैं.

एजिंग प्रोसेस हो जाती है तेज

प्रदूषण चाहे हवा में हो या फिर पानी में इसकी वजह से कई सारे टॉक्सिंस हमारी स्किन में आ जाते हैं. इसकी चलते एजिंग प्रोसेस तेज हो जाता है. यह समय से पहले ही आपको बूढ़ा दिखाने लगता है. चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है. स्किन पर झाइयां आ जाती है, जो खतरनाक होती हैं. 

स्किन की इन 5 समस्याओं को बढ़ाता है पॉल्यूशन

स्किन की पांच बड़ी समस्याएं होती हैं. इनमें झाइयों से लेकर ​पिगमेंटेशन, सेंसिटिविटी और एक्ने की समस्या होती है, जो स्किन को लाल कर देती है. प्रदूषण बढ़ने पर चेहरे की रंगत गायब होने लगती हैं. यह आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स को बढ़ाते हैं. इसकी वजह से आंखों के आसपास के काले घेरे जमा हो जाते हैं. इसकी वजह से ही क्रो फीट लाइन्स, आइब्रो का ढीला होना और आंखों के नीचे झुर्रियां  बढ़ जाती हैं. 

Vegetables For Diabetes:हाई ब्लड शुगर से हैं परेशान तो खाना शुरू कर दें ये 5 सब्जी, उठने से लेकर सोने तक कंट्रोल में रहेगा Sugar

स्किन कैंसर का होता है खतरा

हवा में जहर की तरह शामिल प्रदूषण स्किन की कई सारी बीमारियों को बढ़ा देता है. इसकी वजह से ही स्किन की बीमारियों का 30 प्रतिशत खतरा बढ़ जाता है. इतना ही नहीं यह कैंसर जैसी घातक बीमारी को बढ़ाता है, जो डीएनए डैमेज और सेल म्यूटेशन की वजह बन सकता है.  

एयर पॉल्यूशन से स्किन को बचानें के ये हैं खास उपाय

-एयर पॉल्यूशन बढ़ने पर स्किन की क्लींजिंग पर ज्यादा ध्यान दें. स्किन को ज्यादा से ज्यादा मॉइश्चराइज करके रखें. इसे ड्राई और डिहाइड्रेटेड होने से बचाएं. ऐसी स्किन जल्दी उम्रदराज दिखती है.

-जरूरी न हो तो प्रदूषण के समय घर से न निकलें. अगर निकलना ज्यादा जरूरी है तो चेहरे और हाथ पैर को कवर रखें. 

Bad Cholesterol Effects: दिल के लिए घातक होता है बैड कोलेस्ट्रॉल, साइलेंट तरीके से जान ले लेती है यह बीमारी, ऐसे करें बचाव

-जलन या एलर्जी होने पर तुरंत ही डर्मोटोलॉजिस्ट से परामर्श लें. इसके अलावा घरेलू उपाय भी अपना सकता हैं. 

-इस पॉल्यूशन से स्किन को बचाने और सही रखने के ​लिए रेटिनॉल और विटामिन सी जैसे इंग्रीडिएंट्स को स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करें. 
(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement