Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Anti-Ageing Foods: 40 की उम्र में 30 के नजर भी आएंगे और फील भी करेंगे? बढ़ती उम्र पर ब्रेक लगा देंगी ये 9 चीजें

बढ़ती उम्र, चेहरे पर रिंकल्स, स्किन की खोती लोचता अगर आपको चिंता में डाल रही है तो ये खबर आपके बहुत काम की है.

Latest News
Anti-Ageing Foods: 40 की उम्र में 30 के नजर भी आएंगे और फील भी करेंगे? बढ़ती उम्र पर ब्रेक लगा देंगी ये 9 चीजें

Anti- aging Diet Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः यदि आप बढ़ती उम्र को धीमा करना चाहते हैं, और जीवंत और रोग-मुक्त बनना चाहते हैं तो अपने शरीर को अच्छे पोषण जैसे कि एंटीऑक्सिडेंट, स्वस्थ वसा, पानी, विटामिन और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्व खिलाएं. ये वो तरीका है जिससे आप हमेशा अपनी उम्र से कई साल केवल कम ही नजर नहीं आएंगे, ब्लकि महसूस भी करेंगे.  चूंकि स्किन की उम्र अंदर से बाहर की ओर नजर आना शुरू होती है, इसलिए आपको सबसे पहले अपने आहार का ध्यान रखना चाहिए. स्किन की उम्र बढ़ने को रोकने के लिए हेल्दी डाइट के साथ हेल्दी लाइफस्टाइल की जरूरत होगी. 

एंटी एजिंग फूड के बारे में आज आपको बताने जा रहे हैं जो आपके एक्चुअल उम्र से कम से कम 10 साल कम दिखाएंगी और ये बदलाव अंदर और बाहर दोनों से होगा. एंटी एजिंग फूड का मतलब है विभिन्न विटामिन, इलैजिक एसिड और प्राकृतिक कोलेजन बूस्टर से भरी चीजें. कोलेजन आपकी स्किन की मध्य परत में पाया जाता है जो स्किन को भरा-भरा और थिक बनाने में मदद करता है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, कोलेजन कम होता जाता है लेकिन अच्छा खाना खाने से आपकी स्किन प्राकृतिक रूप से चमकदार बनती है. विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ स्किन की उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद करेंगे.

ये 5 हर्ब्स हफ्ते भर में फाइन लाइन-झुर्रियों का मिटा देंगे नामोनिशान, डायट में ऐसे करें शामिल

बेस्ट एंटी एजिंग फूड्स कि ये रही लिस्ट

पत्ता गोभी
अन्य क्रसफेरस सब्जियों की तरह, गोभी इंडोल-3-कारबिनोल से भरपूर होती है, जो एस्ट्रोजन के प्रभुत्व को ठीक करने में मदद करती है और इसके शक्तिशाली एंटी-एजिंग लाभ हैं. पत्तागोभी में मौजूद विटामिन ए, विटामिन डी के साथ मिलकर त्वचा की कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है और सूरज की हानिकारक किरणों से हमारी रक्षा करता है.

गाजर
वे उम्र बढ़ने के खिलाफ एक बिजलीघर हैं. गाजर कोलेस्ट्रॉल कम करने, कैंसर के खतरे को कम करने और प्रतिरक्षा कार्यों को बढ़ावा देने में मदद करता है. गाजर में मौजूद बीटा-कैरोटीन, जिसका नाम सब्जी से मिलता है, शरीर द्वारा विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है.

अंगूर
इस फल में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपके शरीर में कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाली क्षति से लड़ सकते हैं. रेस्वेराट्रोल, जो अंगूर की त्वचा से प्राप्त होता है, सूजन से छुटकारा दिलाता है और सूरज की क्षति के प्रभावों से लड़ने में सक्षम है.

स्किन के दाग-धब्बों को दूर करेगा बेसन से बना ये फेस पैक, चेहरे पर आएगा गजब का निखार

प्याज
ये रक्त को पतला करने में मदद करते हैं, अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं, और क्वेरसेटिन से भरपूर होते हैं, जो एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है. लहसुन की तरह ही, प्याज में शक्तिशाली बुढ़ापा विरोधी गुण होते हैं.

टमाटर
यह सब्जी लाइकोपीन का सबसे समृद्ध स्रोत है, एक उल्लेखनीय एंटीऑक्सीडेंट जो मस्तिष्क स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद करता है. टमाटर में शक्तिशाली एंटी-कैंसर और एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं.

पालक
पालक में ल्यूटिन में शक्तिशाली एंटी-एजिंग गुण होते हैं और यह आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. पालक फोलिक एसिड से भरपूर होता है जो डीएनए की मरम्मत के लिए आवश्यक होता है, जो बदले में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है.

पपीता
पपीते में पपैन नामक एंजाइम होता है, जो उम्र बढ़ने वाले लक्षणों को रोकने में सहायक है. यह फल लाइकोपीन जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने की ताकत रखता है.

Korean Glass Skin सी बेदाग-ग्लोइंग त्वचा के लिए चेहरे पर लगाएं ये एक सब्जी, 10 मिनट में शीशे की तरह चमक उठेगी स्किन

अनार
अनार में पुनिकालगिन्स नामक एक यौगिक भी होता है, जो त्वचा में कोलेजन को बढ़ाता है और उम्र बढ़ने के लक्षणों को धीमा कर सकता है. आप रोजाना अनार का जूस पी सकते हैं.

दही
दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो आपकी आंत में अच्छे बैक्टीरिया को पैदा करने में मदद करते हैं. दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को सुंदर और मजबूत बनाने का काम करते हैं. राइबोफ्लेविन या विटामिन बी 12 से भरपूर दही त्वचा को चमकदार और हाइड्रेटेड रखता है.

गर्मियों में चेहरे पर इस तरह करें Ice Massage, मिनटों में दूर होगी टैनिंग-रेडनेस की समस्या, ग्लो करने लगेगी स्किन

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement