Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सिर्फ नुकसान ही नहीं, कॉफी पीने से मिलते हैं कई फायदे, जानें कैसे तैयार करें Black Coffee

Black Coffee Benefits: कॉफी पीने से सेहत को कई सारे लाभ मिलते हैं. ब्लैक कॉफी शुगर से लेकर स्ट्रेस तक को कम करने में फायदेमंद होती है.

Latest News
सिर्फ नुकसान ही नहीं, कॉफी पीने से मिलते हैं कई फायदे, जानें कैसे तैयार करें Black Coffee

Black Coffee Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Black Coffee Benefits: चाय या कॉफी का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है, लेकिन ब्लैक कॉफी (Black Coffee) पीने से कई सारे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. कॉफी में कैफीन के अलावा मैग्‍नीजियम, विटामिन बी 3, मैग्‍नीज, पोटैशियम, विटामिन बी 5, विटामिन बी 2 भी होता है. यह कई प्रकार से लाभकारी (Black Coffee Ke Fayde) होती है. चलिए आपको ब्लैक कॉफी पीने के फायदों (Benefits Of Drinking Black Coffee)के बारे में बताते हैं.

ब्लैक कॉफी पीने के फायदे (Black Coffee Ke Fayde)
डायबिटीज कंट्रोल के लिए

शुगर मरीज के लिए ब्लैक कॉफी पीना अच्छा होता है लेकिन ध्यान रहे इसमें शुगर एड नहीं करनी है. ब्लैक कॉफी टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करने में मददगार होती है. हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए ब्लैक कॉफी का सेवन करना चाहिए.

तनाव कम करने के लिए
स्ट्रेस और डिप्रेशन को दूर करने के लिए ब्लैक कॉफी पी सकते हैं. कॉफी में मौजूद कैफीन शरीर में सिरोटोनिन, डोपामाइन, नोराड्रेनलीन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है जिससे मूड हल्का होता है और तनाव कम होता है.

चेहरे की जिद्दी झाइयों का सफाया करेगा आलू, यहां जानें इस्‍तेमाल करने के 3 तरीके

वजन घटाने के लिए
ब्लैक कॉफी में बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती हैं. यह तेजी से वजन कम करने में मददगार होती है. कॉफी पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. ब्लैक कॉफी पीने से फैट बर्न करने में भी मदद मिलती है.

एनर्जी के लिए ब्लैक कॉफी
ब्लैक कॉफी को पीने से तुरंत एनर्जी मिलती है. नींद को भगाने और थकान को दूर करने के लिए कॉफी पीना अच्छा होता है. इसमें मौजूद कैफीन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे एनर्जी मिलती है. हालांकि आपको कॉफी का सेवन थोड़ी मात्रा में ही करना चाहिए.

ऐसे तैयार करें ब्लैक कॉफी (Black Coffee Recipe)
ब्लैक कॉफी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में एक कप पानी गर्म करें. पानी को अच्छे से गर्म करने के बाद इसमें एक चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं. इसे मिक्स करने के बाद छानकर पिएं. कॉफी को आप नाश्ते के बाद पी सकते हैं. खाली पेट कॉफी पीने से परहेज करना चाहिए.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement