Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Diet: फाइबर-प्रोटीन से भरी ये चीज ब्लड से शुगर को सोखती है, डायबिटीज नेचुरली होगी कंट्रोल

Best Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज अगर रोज सुबह नाश्ते में या खाने में हाई रफेज और प्रोटीन से भरी एक चीज ले तो उनके खून में घुली शुगर नेचुरली कम होने लगेगी.

Latest News
Blood Sugar Diet: फाइबर-प्रोटीन से भरी ये चीज ब्लड से शुगर को सोखती है, डायबिटीज नेचुरली होगी कंट्रोल

डायबिटीज कंट्रोल टिप्स

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Black Gram Benefits in High Blood Sugar: डायबिटीज के मरीजों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना होगा. थोड़ी सी लापरवाही उनके मरीजों के स्वास्थ्य पर बहुत प्रतिकूल प्रभाव डालती है. ऐसे में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आप दवाओं के अलावा कुछ घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं.

प्रोटीन, फाइबर, आवश्यक फैटी एसिड और खनिजों से भरपूर काले चनों को गुणों की खान कहा जाता है, इसे पानी में भिगोकर खाने से कई बीमारियां दूर हो जाती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बढ़ते शुगर को कंट्रोल करने में काले चने और इसका पानी भी बहुत फायदेमंद होता है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) के अनुसार चना ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कैसे कारगर है. साथ ही जानिए इसका सेवन कैसे फायदेमंद होगा
 
शुगर कंट्रोल में रहेगी
चने का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित किया जा सकता है. चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है. चना शरीर में मौजूद अतिरिक्त ग्लूकोज की मात्रा को कम करता है.
 
इस समय चने का सेवन करें 
डायबिटीज के मरीजों को रोज सुबह खाली पेट चने का सेवन करना चाहिए. आप दो मुट्ठी चने खा सकते हैं. एक मुट्ठी चने रात भर भिगोकर रखें. इस चने के पानी को सुबह खाली पेट पियें. रोजाना ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा. अगर कच्चा चना नहीं पचता तो आप इसे उबालकर खा सकते हैं.

इन समस्याओं में भी है कारगर
 
पाचन क्रिया अच्छी - भीगे हुए चने खाने से पाचन क्रिया मजबूत रहती है. चने में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. फाइबर भोजन को पचाने में मदद करता है. ताकि पाचन तंत्र अच्छा रहे. 

वजन रहेगा कंट्रोल - वजन बढ़ना ज्यादातर लोगों के लिए एक समस्या है. ऐसे में चना आपके बढ़े हुए वजन को नियंत्रित करने में कारगर है. चने में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जो भूख को दबाता है और आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है. जिससे शरीर में जमा चर्बी पिघलने लगती है.

आंखों की रोशनी बेहतर - चने खाने से आंखों की रोशनी भी अच्छी होती है. चने में बी-कैरोटीन होता है. यह तत्व आंखों की कोशिकाओं को होने वाले नुकसान से बचाता है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement