Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blue Tea Benefits: वेट से लेकर स्ट्रेस तक को कम करने की दवा है ये ब्लू टी, स्किन और हेयर का भी सुधरेगा हाल

आज आपको एक ऐसे नीले फूल के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके शरीर में दवा की तरह काम करता है और वेट से लेकर स्ट्रेस और स्किन से लेकर हेयर तक के लिए फायदेमंद है.

Latest News
Blue Tea Benefits: वेट से लेकर स्ट्रेस तक को कम करने की दवा है ये ब्लू टी, स्किन और हेयर का भी सुधर�ेगा हाल

Blue Tea Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ब्लू टी मटर के सूखे फूलों (Butterfly Pea Flower) से बनती है और इन फूलो को पानी में भिगोकर बनाया जाता है और इसे गर्म और ठंडे दोनों तरह से पीना शरीर के कई रोगों का इलाज करता है. बटरफ्लाई पी फ्लावर टी एक हर्बल चाय है जिसे ब्लू टी के नाम से जाना जाता है और खास बात ये है कि ये कैफीन फ्री होती है. यह क्लिटोरिया टर्नाटिया पौधे की फूलों की पंखुड़ियों के आसव से बना पेय है. ब्लू टी को सारे ही हर्बल टी में बेस्ट माना गया है और इसे छुपे हुए रत्न का दर्जा दिया गया है

फूड एंड न्यूट्रिशन रिसर्च जर्नल के अनुसार बटरफ्लाई पी फ्लावर  एंथोसायनिन एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है और नीचे दिए गई समस्याओं का रामबाण इलाज है.

Blood Flow Increase: ब्लड सर्कुलेशन हो गया है ठंड में स्लो तो खाली पेट पीना शुरू कर दें ये 5 हर्बल टी

ब्लू टी के हेल्थ बेनिफिट्स

1. वेट कम करने में सहायक
बटरफ्लाई पी फ्लावर से बनी टी वेट लॉस के लिए बेस्ट है. ये मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाती है और शरीर में जमी हुई वसा को गलाने का काम करती है. रोज दो कप गर्म बटरफ्लाई पी फ्लावर  पीने से 1 महीने में आसानी से दो किलो तक कम किया जा सकता है.

2. त्वचा और बालों के लिए अच्छा है
हाई एंटीऑक्सीडेंट से भरी होने के कारण ब्लू टी एंटी-एजिंग गुणों से भरी होती है. ये स्किन को रिजूवनेट करती है और झुर्रियों को दूर कर स्किन को टाइट करती है. इसके दावा ये एंटी-ग्लाइकेशन का काम करती है यानी उन सेल्स से लड़ती है जो स्किन को बूढ़ा बनाते हैं. ब्लू टी में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स कोलेजन उत्पादन को भी उत्तेजित कर सकते हैं.

3- बालों को देते हैं नई जान

नीले मटर का फूल की चाय बालों की सफेदी से लेकर झड़ने तक को रोककर खोए शाइन को वापस लाती है, क्योंकि इसमें एंथोसायनिन होता है - एक यौगिक जो सिर में रक्त परिसंचरण को बढ़ाने के लिए जाना जाता है और इसलिए स्वस्थ स्केल्प से अच्छे बाल निकलते हैं.

Detox Tea Benefits: शरीर को डिटॉक्स करने के लिए बेस्ट है ये हर्बल टी, बनाने का तरीका जान लें 

4. स्ट्रस बस्टर
ब्लू टी के प्रमुख लाभों में तनाव को कम करना भी शामिल है. ब्लू टी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स का मानव शरीर पर एक करिश्माई प्रभाव होता है जो उन्हें अपने मूड को अच्छा करने और अपने दिमाग को आराम देने में मदद करता है. सोने से पहले एक अच्छा कप ब्लू टी सुनिश्चित करती है कि आपको रात की अच्छी नींद मिल सके.

5. पेरासिटामोल का काम करती है
यह पेरासिटामोल के समान कार्य करता है और शरीर में दर्द और बुखार को कम करता है. ब्लू टी का उपयोग श्वसन संबंधी विकारों के लिए एक संभावित उपचार विकल्प के रूप में किया गया है और यह सर्दी और खांसी मे भी असरदार है. इसके सूजन-रोधी गुण फेफड़ों की जलन को कम करने और शरीर में जमा अत्यधिक तरल को निकालने में मदद करते है.

6. पाचन होता है बेहतर
चाय एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो इसे विशेष रूप से गर्मियों में अपने डिटॉक्स आहार में शामिल करने के लिए एक बेहतरीन पेय बनाती है. एंटीऑक्सिडेंट शरीर को मुक्त कणों की क्रिया से बचाते हैं. मुक्त कण हानिकारक पदार्थ होते हैं जो शरीर में स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं. हफ्ते में एक या दो बार खाली पेट एक कप ब्लू टी पीने से सिस्टम में जमा विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और पाचन स्वास्थ्य में काफी सुधार होता है.

Herbal Tea Benefits: कब्ज, एसिडिटी से छुटकारा दिलाएगी ये टिप्स, खाली पेट दूध चाय पीने से बचें 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement