Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chia Seeds Side Effects: चिया सीड्स का ज्यादा सेवन सेहत के लिए है खतरनाक, हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

चिया सीड्स का सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन कई वजहों से यह फायदे की जगह नुकसान पहुंचाने लगता है. 

Latest News
Chia Seeds Side Effects: चिया सीड्स का ज्यादा सेवन सेहत के लिए है खतरनाक, हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Harmful Health Effects Of Chia Seeds: पिछले कुछ सालों में चिया सीड्स का सेवन तेजी से बढ़ गया है. इसकी वजह इन्हें सेहत के लिए बेहद फायदेमंद बताया गया है. इनमें फाइबर से लेकर आमेगा 3 फैटी एसिड और एंटी ऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये वजन कम करने से लेकर दिल को बीमारियों से दूर रखने में बेहद फायदेमंद बताए जाते हैं. सेहत के प्रति सचेत रहने वाले लोग इनका अच्छी खासी मात्रा में सेवन भी कर रहे हैं, लेकिन इसके सिर्फ फायदे ही नहीं नुकसान भी हैं. इसका ज्यादा सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं उभर जाती हैं, जो आपको बीमार कर सकती है. इनसे बचाव के लिए चिया बीजों का सेवन एक सीमित मात्रा में करना बेहतर हो सकता है.  

Ayurvedic Herbs Churna: सुबह खाली पेट खा लें सिर्फ एक आयुर्वेदिक चूर्ण, हाई ब्लड शुगर हो जाएगा कंट्रोल, नहीं रहेगा डायबिटीज का खतरा

चिया सीड्स के बीजों को खाने से अगर आपको कुछ भी असहज महसूस हो तो तुरंत इसका सेवन बंद कर दें. डॉक्टर से परामर्श के बाद ही इसका सेवन करें. वहीं हर दिन दो से तीन चम्मच से ज्यादा सीड्स खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इसके सेहत पर कुछ इस तरह के साइड इफेक्ट्स दिख सकते हैं. आइए जानते हैं...

एलर्जी होने की रहती है संभावना

चिया सीड्स के ज्यादा सेवन की वजह से पेर्ट में दर्द, उल्टी, डायरिया जैसी कई समस्याए हो जाती है. इसे स्किन में एलर्जी, खुजली और सूजन तक हो सकती है. यह सेहत के लिए फायदों से ज्यादा नुकसानदायक हो सकती है. 

Foods To Avoid Cholesterol: इन फूड्स को आज ही थाली से कर दें बाहर, वरना नसों को ब्लॉक कर देगा कोलेस्ट्रॉल, जा सकती है जान 

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं

चिया सीड्स के सेवन के साइड इंफेक्ट्स में सबसे आम गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जैसी समस्याओं का सामने आना है. इनमें सूजन, कब्ज, गैस और दस्त जैसी दिक्कत होती है. इसकी मुख्य वजह चिया सीड्स का फाइबर से भरपूर होता है. फाइबर पाचने में बहुत ज्यादा समय लेता है. सीड्स का ज्यादा सेवन पेट की क्रिया को रोक देता है और समस्याएं शुरू हो जाती है. ऐसी स्थिति से कम मात्रा में चिया सीड्स खाना बेहतर है. 

लो ब्लड प्रेशर

चिया सीड्स में फाइबर से लेकर ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह ब्लड प्रेशर को लो कर देते हैं. ऐसे में जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है. वह भूलकर भी इसका सेवन न करें. इसकी वजह चिया सीड्स के सेवन ने उनका ब्लड प्रेशर और भी ज्यादा डाउन हो सकता है. ऐसे में बिना डॉक्टरी परामर्श के इसका सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक है. 

Crash Diet Side Effects: मोटापा घटाने के लिए न करें क्रैश डाइटिंग, शारीरिक से लेकर मानसिक रूप तक हो सकते हैं बीमार

वजन बढ़ना

चिया सीड्स का सेवन वजन घटाने के लिए किया जाता है. इसमें मौजूद फाइबर काफी देर तक पेट को भरा रखता है. भूख नहीं लगने देता, लेकिन इसके ज्यादा सेवन से वजन कम होने की जगह बढ़ने लगता है. इसकी मुख्य वजह चिया सीड्स में कैलोरी और फैट की मात्रा अच्छी खासी होना है, जो मोटापा बढ़ाने लगती है. इसका सीमित मात्रा में सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement