Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Heart Attack Causes: ये 3 बीमारियां हैं हार्ट अटैक-स्ट्रोक की बड़ी वजह, एक भी हुई अनकंट्रोल तो दिल होगा फेल

Causes Of Heart Attack Stroke: कोलेस्ट्रॉल, मोटापा, डायबिटीज़ और बीपी जैसी बीमारियां शरीर को अंदर से खोखला कर देती हैं और हार्ट अटैक, स्ट्रोक का कारण बनती हैं.

Heart Attack Causes: ये 3 बीमारियां हैं हार्ट अटैक-स्ट्रोक की बड़ी वजह, एक भी हुई अनकंट्रोल तो दिल होगा फेल

ये 3 बीमारियां हैं हार्ट अटैक-स्ट्रोक की बड़ी वजह 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बिजी लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान की वजह से न केवल बड़े-बूढ़े, बल्कि कम उम्र के युवा भी गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. इसमें हाई कोलेस्ट्रॉल, मोटापा, डायबिटीज़, बीपी जैसी बीमारियां मुख्य हैं. ये बीमारियां शरीर को अंदर से खोखला कर देती हैं और इनमें से कई (Heart Attack Causes) बीमारियां ऐसी हैं जो हार्ट अटैक, स्ट्रोक का कारण बनती हैं. इससे पीड़ित व्यक्ति जान का जोखिम और भी ज्यादा बढ़ जाता है. कम उम्र के युवाओं में हार्ट अटैक, स्ट्रोक का खतरा क्यों बढ़ता है, इसके लिए हाल ही में एक रिसर्च हुआ है. जिसमें 3 ऐसी (Heart Attack-Stroke) बीमारियों के बारे में बताया गया, जिनके कारण युवाओं में हार्ट अटैक (Symptoms of Heart Attack) का खतरा बढ़ा है. आज हम आपको बताने वाले हैं इन्हीं 3 बीमारियों के बारे में और जानेंगे इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें...

ये हैं 3 बीमारियां

यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी कांग्रेस 2023 बैठक में पेश की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक़, हाई ब्लड प्रेशर कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर का बढ़ना और मोटा पेट मध्यम आयु वर्ग के व्यक्तियों में इसी उम्र के सामान्य सेहत वाले लोगों की तुलना में दो साल पहले हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ा सकता है.

Cholesterol Reduce Naturally: नसों में जमे कोलेस्ट्रॉल को बाहर कर देगा ये नेचुरल पाउडर, एक चम्मच खाते ही दिख जाएगा असर

मोटापा 
 
दरअसल वजन बढ़ने से शरीर में कई बीमारियां हो जाती हैं, जो हार्ट अटैक का भी कारण बनती हैं. बता दें कि मोटापे की वजह से धमनियों में फैट बढ़ सकता है और अगर दिल तक खून ले जाने वाली नसें डैमेज हो जाती हैं या बंद हो जाती हैं तो इससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है. 

कोलेस्ट्रॉल

आजकल ज्यादातर लोग बढ़ते कोलेस्ट्रोल से परेशान है, इसकी वजह से खून की नसें ब्लॉक हो सकती हैं, जिससे ब्लड फ्लो रुक जाता है या स्लो हो जाता है. ऐसा होने पर हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि, आप खान पान में बदलाव और कुछ एक्सरसाइज की मदद से कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल कर सकते हैं.  

हाई बीपी

अगर आपका बीपी कंट्रोल में नहीं है तो हार्ट की बीमारी होने का सबसे ज्यादा खतरा है. हाई बीपी की वजह से शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ता है, जिसकी वजह से शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है और ब्लड फ्लो तेज होने लगता है. इससे दिल की धमनियों में भी ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है, जिससे दिल पर दबाव पड़ता है और अटैक आने का खतरा बढ़ जाता है.

Healthy Breakfast: सुबह नाश्ते में खा लिया इस बीज का पराठा तो नेचुरली कम होने लगेगा ब्लड प्रेशर और शुगर

डायबिटीज भी है कारण

ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से कई और तरह की बीमारियां होने लगती हैं. इसकी वजह से हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ता है. इसलिए लंबे समय तक ब्लड शुगर लेवल कम ज्यादा होते रहता है तो लाइफस्टाइल में बदलाव करना जरूरी है. 

ये हैं लक्षण 

हम में से कई लोगों को लगता है कि दिल का दौरा पड़ने पर सिर्फ सीने में दर्द होता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. जब भी किसी को हार्ट अटैक आता है तो दिल से जाने वाला खून प्रभावित होता है और इसकी वजह से हाथ, कमर, गर्दन, जबड़े और पेट में दर्द उठता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement