Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: दिल्ली में बढ़ रहा है Air Pollution इन 5 हर्ब्स से रखें सेहत का ख्याल

Delhi Air Pollution: वायु गुणवत्ता के खराब होने की वजह से सांस से जुड़ी हुई परेशानियों को झेलना पड़ता है. आज आपको इससे बचने के बारे में बताने वाले हैं.

Latest News
Health Tips: दिल्ली में बढ़ रहा है Air Pollution इन 5 हर्ब्स से रखें सेहत का ख्याल

Air Pollution Effects on Health

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः दिल्ली और नोएडा की हवा बहुत ही खराब हो गई है. प्रदूषण (Pollution) का स्तर बढ़ जाने की और एयर क्वालिटी के खराब (Delhi Air Pollution) होने की वजह से कई सारी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का खतरा भी बढ़ गया है. वायु गुणवत्ता के खराब होने की वजह से सांस से जुड़ी हुई परेशानियों को झेलना (Air Pollution Safety Tips) पड़ता है. आज हम आपको प्रदूषण से बचने और सेहत का ख्याल रखने के बारे में बताने वाले हैं. आयुर्वेद में बताई इन चीजों (Ayurvedic Remedy For Health) का इस्तेमाल कर खतरनाक बीमारियों से बच सकते हैं.

वायु प्रदूषण से बचने के लिए करें इन 5 हर्ब्स का इस्तेमाल (Ayurvedic Remedies Protect From Air Pollution)
तुलसी

तुलसी भी सेहत के लिए बहुत ही अच्छी होती है. यह श्वसन तंत्र के लिए अच्छी होती है. इसके सेवन से प्रदूषण के खतरे से बच सकते हैं. शहद के साथ तुलसी की पत्तियों का रस निकाल कर लेने से भी फायदो होता है.

हल्दी
एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर हल्दी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होती है. अस्थमा और सांस से जुड़ी समस्याओं के लिए हल्दी का सेवन फायदेमंद होता है. वायु प्रदूषण के कारण फेफड़ों पर पड़ने वाले जहरीले  प्रभाव से बचाने में हल्दी का इस्तेमाल करना चाहिए. हल्दी का इस्तेमाल खाने में और दूध के साथ कर सकते हैं.

रात को सोने में होती है परेशानी, घंटों नहीं आती नींद तो इन उपायों को आजमाने से होगा फायदा

अदरक
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. प्रदूषण की वजह से खांसी जुकाम की समस्या होती है. अदरक का रस खांसी में मददगार होता है. खांसी और सांस से जुड़ी समस्या में अदरक का रस शहद के साथ ले सकते हैं.

गिलोय
आयुर्वेद में गिलोय को बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. प्रदूषण से धूल और गंदगी हमारे शरीर में चली जाती है जिससे बीमार पड़ सकते हैं. इससे बचने के लिए गिलोय का इस्तेमाल कर सकते हैं. गिलोय का तना लें और इसे धोने के बाद थोड़े से तने को पानी में उबाल लें. इसे अच्छे से उबालने के बाद पानी को छान कर पी लें. यह सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है.

आंवला
आंवला विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. यह इम्यूनिटी को बूस्ट करता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर बीमारियों को दूर रखता है. वायु प्रदूषण में स्वास्थ्य समस्याओं से बचे रहने के लिए आंवला खाना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement