Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi Air Pollution: प्रदूषण से बचने के लिए घर में लगा रहे हैं एयर प्यूरीफायर? इन खास बातों का रखें ध्यान

Air Purifier: दिल्ली की जहरीली हवा से बचने के लिए घर में हवा को शुद्ध बनाने वाले पौधे और एयर प्यूरीफायर लगाएं. यहां जानिए घर में एयर प्यूरीफायर लगाना क्यों जरूरी है और इससे जुड़ी कुछ सावधानियां...

Delhi Air Pollution: प्रदूषण से बचने के लिए घर में लगा रहे हैं एयर प्यूरीफा��यर? इन खास बातों का रखें ध्यान

प्रदूषण से बचने के लिए घर में लगा रहे हैं एयर प्यूरीफायर? इन बातों का रखें ध्यान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः राजधानी दिल्ली सहित आस-पास के अन्य इलाकों में प्रदूषण (Air Pollution) का लेवल दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और इसकी वजह से आसमान में धुंध ही धुंध नजर आ रहा है. इसकी वजह से वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर लेवल तक पहुंच गया है. दिल्ली की जहरीली हवा ने लोगों का सांस लेना मुश्किल कर दिया है. इसकी वजह से लोगों को सांस और आंखों से जुड़ी शिकायतें हो रही हैं. ऐसी स्थिति में अपनी (Air Pollution Delhi Ncr) सेहत का खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है. प्रदूषण से बचने के लिए घर से बाहर तभी निकलें, जब जरूरी हो. साथ ही घर में हवा को शुद्ध बनाने वाले पौधे और एयर प्यूरीफायर लगाएं. इससे काफी हद तक प्रदूषण का असर कम होता है. ऐसी स्थिति में घर में एयर प्यूरीफायर (Air Purifier) लगाना कितना जरूरी है, आइए जानते हैं इसके बारे में... 

क्यों जरूरी है एयर प्यूरीफायर?
 
बता दें कि एयर प्यूरीफायर में फिल्टर लगे होते हैं, जो बंद जगह या घर की हवा में मौजूद काबर्न डाइऑक्साइड, कार्बन मोनो ऑक्साइड जैसी प्रदूषित गैसों और अन्य प्रदूषक तत्वों (PM2.5, PM10 आदि कण) धूल के कण आदि को अलग करके हवा की क्वॉलिटी सुधारता है. इससे हवा फिल्टर्स से होकर पास होती है और प्रदूषक तत्व एयर प्यूरीफायर में ही रह जाते हैं. ऐसे में एयर प्यूरीफायर आपको प्रदूषित हवा में भी चैन की सांस लेने में मदद करते हैं. 

एयर प्यूरीफायर खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें

- घर के एरिया के हिसाब से एयर प्यूरीफायर खरीदें, यानि आपका कमरा या हॉल जितने स्क्वॉयर फुट का है तो उसके हिसाब से एयर प्यूरीफायर चुनें. बता दें कि इसकी जानकारी आपको एयर प्यूरीफायर पर लिखी हुई मिल जाएगी. प्यूरीफायर में साफ-साफ मेंशन होता है कि वह कितने बड़े एरिया के लिए काफी है. 

- एयर प्यूरीफायर को सही तरीके से रखना भी है जरूरी. अक्सर लोग प्यूरीफायर को कमरे के कोने में या दीवार से चिपका कर रख देते हैं. लेकिन ये बिल्कुल भी सही तरीका नहीं है. बता दें कि एयर प्यूरीफायर 360 डिग्री में हवा को साफ करता है, यानि कमरे के चारों ओर से हवा खींचता है और उसे साफ करता है. ऐसे में ऐसे में अगर आप इसे गलत तरीके से रखेंगे तो हवा सही से साफ नहीं हो पाएगी. 

- इसके अलावा घर बहुत बड़ा है और बहुत सारे कमरे हैं तो जगह को ध्यान में रखते हुए एयर प्यूरीफायर खरीदें. हालांकि बड़े एरिया को कवर करने वाले एयर प्यूरीफायर महंगे भी होते हैं. ऐसे में आप अपने बजट के हिसाब से एयर प्यूरीफायर खरीद सकते हैं.

एयर प्यूरीफायर सेट करते समय बरतें ये सावधानियां 

- साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि एयर प्यूरीफायर और आपके बैठने वाली जगह के बीच कम से कम 6 से 10 फुट की दूरी होनी चाहिए. क्योंकि अगर एयर प्यूरीफायर आपसे बहुत दूर होगा तो इससे आपको शुद्ध हवा नहीं मिल पाएगी. 

- एयर प्यूरीफायर के फिल्टर को हर 6 महीने में बदलते रहें. हालांकि फिल्टर कब बदलना है यह एयर प्यूरीफायर की ऐप पर भी नोटिफिकेशन आता रहता है तो इसे नजरअंदाज न करें.  

- बता दें कि एयर प्यूरीफायर शुरू करने के तकरीबन 1 घंटे बाद ही हवा शुद्ध होती है. इसलिए  बैठने वाली जगह कम से कम एक घंटा पहले ऑन कर दें. 

- साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि एयर प्यूरीफायर वाली जगह की खिड़कियां, दरवाजे बंद हों, तभी प्यूरीफायर अपना काम सही तरीके से करेगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement