Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cancer: सुबह-सुबह पी लें इस फूल का पानी, फ्लू और स्किन इंफेक्शन के साथ कैंसर सेल्स बढ़ना भी रूकेंगे

चक्रफूल का पानी शरीर को कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है. यह वजन घटाने से लेकर कैंसर के खतरे को कम करने तक हर चीज में मदद कर सकता है. आइए जानते हैं चक्र फूल का पानी कैसे बनाएं और इसका सेवन कैसे करें.

Latest News
Cancer: सुबह-सुबह पी लें इस फूल का पानी, फ्लू और स्किन इंफेक्शन के साथ कैंसर सेल्स बढ़ना भी रूकेंगे

चक्रफूल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दरअसल, भारत को कई सदियों से मसालों के घर के रूप में जाना जाता है. भारतीय मसालों का स्वाद और इसकी सुगंध हर किसी को आश्चर्यचकित कर देती है. मसालों का इस्तेमाल कई खाद्य पदार्थों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन इन मसालों में कुछ ऐसे तत्व भी होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. कई रोगों में उपयोगी.

आज हम ऐसे ही एक मसाले के बारे में बात करने जा रहे हैं. जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. तो इस मसाले का नाम है चक्रफूल. कई लोग फिट रहने के लिए मॉर्निंग ड्रिंक का सेवन करते हैं. उनके लिए चक्रफूल अधिक फायदेमंद है. सुबह-सुबह यह पानी पीना सेहत के लिए वरदान साबित हो सकता है. वजन घटाने से लेकर बेहतर पाचन तक इसके कई फायदे हैं.
  
चक्रफूल पानी कैसे तैयार करें

  • एक कटोरे में चक्रफूल, नींबू के टुकड़े और पुदीने की पत्तियां रखें.
  • इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें. यदि आपके पास समय की कमी है, तो रात भर या कम से कम 2-4 घंटे रुकें.
  • दिन की शुरुआत करने के लिए सुबह सबसे पहले इस पानी को पियें.

चक्रफूल डिटॉक्स वॉटर मेटाबॉलिज्म और पाचन में सुधार के लिए जाना जाता है. यह कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. स्टार ऐनीज़ डिटॉक्स वॉटर पीने से विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने में मदद मिलती है.

फ्लू अटैक से बचेंगे

चक्रफूल मौसमी फ्लू संक्रमण के लिए बहुत फायदेमंद है. चक्रफूल में शिकिमिक एसिड होता है जिसमें एंटी-वायरल गुण होते हैं. यह एसिड क्वेरसेटिन के साथ अच्छा प्रभाव दिखाता है. माइक्रोऑर्गेनिज्म एमडीपीआई जर्नल में प्रकाशित 2023 के एक अध्ययन के अनुसार, स्टार फ्लावर डिटॉक्स वॉटर के लगातार सेवन से संक्रमण का खतरा कम हो सकता है.

स्किन इंफेक्शन होगा दूर

चक्र फूल में महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, जीवाणुरोधी गुण होते हैं. जो मुंहासे पैदा करने वाले जीवाणु संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है. चक्रफूल आपकी त्वचा की समस्याओं के इलाज के लिए एक बेहतरीन मसाला है और इसका सेवन करने से आपको काले धब्बे और मुंहासों से छुटकारा मिल सकता है.

पाचन में होगा सुधार 

कैमोमाइल एंटी-बैक्टीरियल है. पेट फूलना और मूत्रल को दूर करने में उपयोगी. यह पेट दर्द और पाचन विकारों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. पौधे की पत्तियों में भी जीवाणुरोधी गुण होते हैं. यह पाचन में सुधार करता है और पारंपरिक दवाओं के स्वाद को बेहतर बनाने के लिए उपयोग किया जाता है.

नींद होगी बेहतर

यह सुगंधित मसाला तनाव को कम करने और शांति की भावना को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. अगर आप अनिद्रा का इलाज ढूंढ रहे हैं तो भीगे हुए चक्रफूल का पानी सबसे अच्छा उपाय है. चिंता कम करने और मन को शांत करने के लिए सोने से पहले इसका सेवन करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement