Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ear Cleaning Tips: कान में जमा गंदगी कम कर सकती है सुनने की क्षमता, इन 3 तरीकों से करें सफाई

How To Clean Ear Wax: कान में जमा गंदगी के कारण सुनाई देने की समस्या हो सकती है. कान की सफाई करना बेहद जरूरी होता है.

Latest News
Ear Cleaning Tips: कान में जमा गंदगी कम कर सकती है सुनने की क्षमता, इन 3 तरीकों से करें सफाई

How To Clean Ear Wax

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Ear Cleaning Tips: अच्छी सेहत के लिए शरीर की साफ-सफाई रखना बहुत ही जरूरी होता है. शरीर के अंगों की सफाई तो आसानी से कर सकते हैं लेकिन नाजुक अंगों की सफाई बड़ी ही सावधानी से करनी चाहिए. ऐसे ही व्यक्ति को कान की गंदगी को साफ (Remove Ear Wax Naturally) करते समय बहुत ही ध्यान रखना चाहिए. हल्की सी लापरवाही आपके लिए भारी पड़ सकती है. अगर आप कान में जमा गंदगी को बाहर निकालना चाहते हैं तो यहां बताएं नुस्खों (Ear Wax Removal) को अपना सकते हैं.

कान की गंदगी साफ करने के लिए उपाय
कान की सफाई के लिए तेल

अक्सर घरों में कान की सफाई के लिए इस तरीके को अपनाया जाता है. सरसों, नारियल या बादाम के तेल को हल्का गुनगुना करके कान में डालें और इसे रूई से ढक दें. थोड़ी देर के लिए इसे ऐसे ही रहने दें. ऐसा करने से कान में जमा सारा मैल पिघल जाएगा. थोड़ी देर बाद कान को उल्टा करके तेल को निकाल दें. ऐसा करने से कान की गंदगी बाहर निकल जाएगी.


बदलते मौसम में परेशान कर रहा सर्दी-जुकाम तो पिएं ये 5 चाय, मिलेगी राहत


बेकिंग सोडा से करें कान की सफाई

खाने वाले बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कान की सफाई के लिए कर सकते हैं. इसके लिए करीब आधा गिलास पानी में एक चुटकी बेकिंग सोडा डालें और इसे ड्रापर में डालकर कान में डालें. कान में डालकर इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें. 15 मिनट बाद कान को उल्टा करके झुका दें. ऐसा करने से गंदगी बाहर आ जाएगी.

बेबी ऑयल का करें इस्तेमाल

आप कान में जमा गंदगी को दूर करने के लिए बेबी ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए बेबी ऑयल की बूंदे कान में डालें और इसे रूई से कवर कर दें. थोड़ी देर बाद रूई को हटाकर सूती कपड़े की मदद से कान की सफाई करें. बेबी ऑयल में केमिकल नहीं होता है. यह कान की सफाई के लिए एक बेस्ट है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement