Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

घंटों तक इस्तेमाल करते हैं ईयरफोन तो जान लें इसके गंभीर परिणाम, वरना हो जाएंगे बहरे

Earphones Side Effects: आजकल लोग घंटों तक कानों में ईयरफोन लगाकर रखते हैं. लेकिन ईयरफोन का हद से ज्यादा इस्तेमाल आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

Latest News
घंटों तक इस्तेमाल करते हैं ईयरफोन तो जान लें इसके गंभीर परिणाम, वरना हो जाएंगे बहरे

Headphone Side Effects

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Side Effects of Using Too Much Earphones: गाने सुनने, वेबसीरीज और मूवी देखने के लिए लोग दिनभर कान में ईयरफोन या हेडफोन लगाए रखते हैं. ऑफिस से आते-जाते वक्त टाइम पास के लिए भी लोग गाने सुनते हैं. लोगों की घंटों तक ईयरफोन का इस्तेमाल करने की ये आदत कई गंभीर परिणाम देती है. इसके कारण कान में दर्द आदि की समस्या (Earphone Damage To Ears) हो सकती है. चलिए घंटों तक ईयरफोन के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान (Side Effects Of Headphone) के बारे में जानते हैं.

घंटों ईयरफोन इस्तेमाल करने के नुकसान
ईयरफोन कर सकता है बहरा

कई लोग ऐसे हैं जो दिनभर में 8-9 घंटे तक कानों में ईयरफोन लगाए रखते हैं. इन लोगों के लिए यह आदत खतरनाक साबित हो सकती है. ईयरफोन का इतना अधिक इस्तेमाल आपको बहरा बना सकता है. अधिक देर और तेज आवाज में गाने सुनने से यह परेशानी हो सकती है.

कान के पर्दों को नुकसान

ईयरफोन की आवाज 100 से 110 डेसिबल होती है. एक्सपर्ट्स की मानें तो कान सिर्फ 85 डेसिबल आवाज को 2 घंटे तक सुनते हैं तो कान डैमेज हो सकते हैं. ऐसे में तेज आवाज में लंबे समय तक ईयरफोन का इस्तेमाल करने से कान के पर्दे भी फट सकते हैं.


चेहरे की चमक बढ़ाएगा दूध, ऐसे तैयार करें Milk Face Pack, हर कोई पूछेगा खूबसूरती का राज


सिर दर्द की समस्या

ईयरफोन से इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव निकलती हैं जो सीधे दिमाग पर असर करती है. अगर आप लंबे समय तक ईयरफोन से गाने सुनते हैं तो इससे सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या हो सकती है. इतना ही नहीं इससे अनिद्रा की परेशानी भी झेलनी पड़ सकती है.

ईयरफोन के इस्तेमाल के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

- ईयरफोन का लगातार इस्तेमाल न करें. इसे बीच-बीच में हटाते रहें. ऐसा करने से कान में हवा और ऑक्सीजन पहुंचती रहेगी.
- ईयरफोन के रबड़ को समय-समय पर साफ करते रहें ऐसा करने से कान में होने वाले इंफेक्शन से बचे रह सकते हैं.
- म्यूजिक सुनने के दौरान ईयरफोन की आवाज को 60 से 70 प्रतिशत तक ही बढ़ाएं. इससे ज्यादा आवाज कान को नुकसान पहुंचा सकती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement