Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Board Exam के बाद चाहिए सफल करियर तो इन बातों का रखें ध्यान, कामयाबी चूमेगी कदम, नहीं रहेगी कोई टेंशन

Board Exam Result: बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट आने के बाद हर स्टूडेंट सोचते हैं कि अब आगे करियर किस फील्ड में बनाया जाए. ऐसे में करियर का चुनाव करते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखें.

Board Exam के बाद चाहिए सफल करियर तो इन बातों का रखें ध्यान, कामयाबी चूमेगी कदम, नहीं रहेगी �कोई टेंशन

Board Exam के बाद चाहिए सफल करियर तो इन बातों का रखें ध्यान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट आ चुका है, ऐसे में रिजल्ट के बाद हर स्टूडेंट (Board Exam Result) के दिमाग में एक ही चीज सबसे पहले आती है, वो है कि अब आगे क्या करना है, ऐसी स्थिति में बच्चों को भविष्य और करियर की चिंता सताने लगती है. आज से कुछ समय पहले तक स्टूडेंट के पास विकल्प ज्यादा नहीं थे. जिसकी वजह से छात्रों को करियर का चयन करने में सबसे ज्यादा मुश्किल होती थी. इसके अलावा स्टूडेंट्स यह सोचकर टेंशन (Educational Tips) में रहते थे कि आखिर वे ऐसा क्या विषय या कोर्स चुनें जो उनके भविष्य को संवारने में मदद कर सकता है. लेकिन, आज के दौर में करियर के तमाम ऑप्शन है. स्टूडेंट्स अब अपनी रुचि के अनुसार करियर का चयन कर सकते हैं. 

ऐसे में अगर आप अपने करियर का चयन करते वक्त कंफ्यूज (Career After Board Exams) है तो कुछ बातें ध्यान में जरूर रखें. क्योंकि यह जरूरी बातें आपको अपने करियर को संवारने में मदद करेंगी और आपको आपकी मंजिल आसानी से मिल जाएगी..

कोर्स चुनने से पहले जान लें उसके फायदे और नुकसान 

करियर का चयन करने से पहले सबसे पहले आप यह देखें कि आप जिस कोर्स का चयन कर रहे हैं उसमें क्या फायदा है और क्या नुकसान है. साथ ही देखें लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए वह कोर्स आपका कितना मदद कर सकता है और भविष्य में कोर्स आपके लिए कितना फायदेमंद होगा. 

कोर्स चुनने से पहले जरूर करें पड़ताल

इसके अलावा आपको किसी भी तरह के फेक विज्ञापन और कैंपेन से बचना है. क्योंकि अक्सर 12वीं के बाद कोर्सेज को लेकर तरह-तरह के कैंपेन चलाए जाते हैं ताकि छात्रों को लुभाया जा सके लेकिन आपको उनके झांसे में नहीं आना है. ऐसे में करियर चुनने से पहले आपको उसके बारे में पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए. 

अपनी रुचि के अनुसार करें चयन

कोर्स का चयन करने पहले आप सोच विचार कर लें कि आपकी रुचि किस विषय व फील्ड में है. वहीं अगर आप इंजीनियरिंग और आईटी की बढ़ती डिमांड को देखते हुए इसमें करियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं और आपको इन दोनों क्षेत्रों में रुचि नहीं है तो इन क्षेत्रों में जाने की गलती कभी न करें.

देखा-देखी में न करें कोर्स का चयन

सबसे जरूरी बात कभी भी अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के कहने पर कोर्स या करियर का चयन न करें. इसके अलावा जो भी कोर्स या संस्थान चुनें उसकी मान्यता, फैकल्टी और प्लेसमेंट परफॉर्मेंस की जानकारी जरूर करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement