Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Weak Eyesight Causes: 5 आदतें जो खराब करती हैं आंखें, रोशनी बढ़ानें के लिए करें ये काम

Weak Eyesight Causes: डेली रूटीन की कई आदतें होती है जो आंखों के कमजोर होने का कारण बन सकती हैं. ऐसे में आपको इन हैबिट्स को छोड़ देना चाहिए.

Latest News
Weak Eyesight Causes: 5 आदतें जो खराब करती हैं आंखें, रोशनी बढ़ानें के लिए करें ये काम

प्रतीकात्मक

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अब कम उम्र में ही आंखों की रोशनी कम होने और धुंधला नजर आने की समस्या (Causes Of Weak Eyesight) होने लगती है. छोटी उम्र में ही बच्चों की आंखों पर चश्मा लग जाता है. वैसे तो अक्सर आंखों की रोशनी कम होने के लिए मोबाइल और लैपटॉप के इस्तेमाल को ही कारण (Causes Of Weak Eyesight) माना जाता है लेकिन इसके साथ ही कई ऐसी आदतें है जो आंखों की रोशनी को कम (Weak Eyesight) करती हैं. आज हम ऐसी ही पांच आदतों के बारे में बताने वाले हैं जो आंखों के कमजोर होने का कारण बनती हैं. ऐसे में आप इनमें सुधार करके आंखों की रोशनी (Eyecare Tips) कम होने से बचा सकते हैं.

आंखों की रोशनी को कम कर सकती हैं ये आदतें (Habits That Cause Bad Eyesight)
आंखों को सही पोषण न मिलना

आंखों के कमजोर होने के पीछे बाहरी कारणों को ज्यादा जिम्मेदार माना जाता है. हालांकि आंखों को सही से पोषण न मिलने की वजह से भी रोशनी कम हो सकती हैं. आंखों की रोशनी सही रखने और बढ़ाने के लिए डाइट में जिंक, विटामिन सी, ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स शामिल करने चाहिए. इसके लिए पत्तेदार साग, अंडे, नट्स और फल सब्जियों को डाइट में शामिल करें.

 

5 आदतें जो इंसान को बनाती है स्मार्ट, क्या आपमें भी हैं ये हैबिट्स

स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल
स्मार्टफोन चलाने से भी आंखों पर जोर पड़ता है. घंटों तक बिना रुके फोन चलाने से भी आंखों की रोशनी कम हो सकती हैं. ऐसे में जरूरी है कि स्मार्टफोन और लैपटॉप का ज्यादा इस्तेमाल न करें. इससे सिरदर्द, आंखों में जलन और आंखों के सूखने की समस्या हो सकती है.

नींद पूरी न होना
नींद पूरी न होने की वजह से भी आंखों पर प्रभाव पड़ता है. इंसान को एक दिन में करीब 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. यह अच्छी सेहत के लिए भी जरूरी है. नींद पूरी न होने से भी आंखों की रोशनी कम हो सकती है.

डायबिटीज रोगी भूलकर भी न खाएं ये 5 चीज, नसों को फाड़ देगा ब्लड शुगर का हाई लेवल

आंखों को मलना
कई लोग आंखों को बार-बार हाथों से मलते रहते हैं. हालांकि यह आदत आंखों के कमजोर होने का कारण बन सकती है. आंखों को रगड़ने से इनके नीचे की ब्लड वेसेल्स को नुकसान होता है. आंखों में जलन-खुजली जैसी समस्या होने पर आंखों को मलने की जगह ठंडे पानी से साफ करना चाहिए.

डिहाइड्रेशन के कारण
आंखों की रोशनी को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. वरना डिहाइड्रेशन के कारण आंखों का पानी सूख जाता है जो आंखों में खुजली और जलन का कारण बनता है. ज्यादा पानी पीकर आंखों को हाइड्रेट रख सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement